Entertainment

OTT full form-ओटीटी फुल फॉर्म क्या है?


इंटरनेट से हमारी जिंदगी में बहुत से बदलाव हुए हैं। इंटरनेट और अन्य आधुनिक टेक्नोलॉजी ने हमारे बहुत से काम करने के तरीकों को बदल दिया है। इसी तरह OTT ने मनोरंजन के तरीके को भी काफी बदल दिया है। आजकल OTT प्लेटफॉर्म्स बहुत लोकप्रिय हो रहे हैं। जोकि मनोरंजन के लिए आज की युवा पीढ़ी की पहली पसंद बन गए है।

आज कोरोना के समय पर OTT प्लेटफॉर्म्स लोगों के लिए सबसे बड़ा मनोरंजन का जरिया बन चूका है। यहां हर तरह की मोवी, सीरीज यहां तक की टीवी सेरिअल्स भी देखने को मिलते हैं। OTT प्लेटफार्म कई लोगों के लिए एक वैकल्पिक मंच है जिससे वह घर बैठे ही वीडियो कंटेंट देख सकते हैं।

OTT Full Form

OTT का फुल फॉर्म over the top के नाम से जाना जाता है। Over the top यानि OTT Platform पर कुछ चुनिंदा फिल्म प्रोडक्शन हाउस के साथ प्लेटफार्म में कुछ प्रीमियम कंटेंट को रखती है। इसे सब्सक्रिप्शन के बाद ही चला सकते हैं। ये सभी OTT प्लेटफॉर्म अपने ग्राहकों को अलग-अलग तरह का कंटेंट देते हैं। अलग अलग OTT प्लेटफॉर्म्स फिल्म, सीरीज और तमाम तरह के कंटेंट लेकर आते हैं जो उनके ग्राहकों को पसंद आते हैं।

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स में सर्विसेज के फायदे

  1. लोगों को टीवी शोज, फ़िल्में या कुछ भी पसंदीदा प्रोग्राम देखने के लिए केबल टीवी कनेक्शन या डीटीएच कनेक्शन की आवश्यकता नहीं।
  2. कभी भी ओटीटी प्लेटफार्म में मौजूद अपना पसंदीदा कंटेंट देख सकते हैं।
  3. ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज, डॉक्यूमेंटरी या कोई भी कंटेंट देखते हैं वह सब ओरीजिनल होते हैं।
  4. अमेज़न प्राइम वीडियो एवं नेटफ्लिक्स जैसे कुछ OTT प्लेटफॉर्म हैं जोकि खुद के कंटेंट या सीरीज बनाते हैं।
  5. लोग स्मार्ट टीवी, स्मार्ट फोन एवं टैबलेट जैसे डिवाइस खरीद रहे हैं जिसे इन डिवाइस पर ओटीटी से कनेक्ट कर उसमें शोज देखते हैं।
  6. ओटीटी में लोगों को इन्तेजार नहीं करना पड़ता, उन्हें जिस समय जो कंटेंट देखना हो वह देख सकते हैं।

OTT Platforms कमाई कैसे करते हैं?

OTT पर आने वाले कंटेंट्स को फायदा उनके राइट्स यानि उन्हें जिस ott platform को दिया जाता है उससे होता है। दरअसल इन्हें 3 तरह से फायदे होते हैं AVOD Advertising video on demand, फिर TVOD Transactional video on demand और तीसरा SVOD Subscription video on demand, इसके लिए अलग सेवाएं दी जाती है।

Advertising video on demand (AVOD)

इसमें अगर ग्राहक को कंटेंट पसंद आता है तो उस प्लेटफार्म के कंटेंट को देखने का कोई चार्ज तो नहीं है लेकिन कंटेंट के बीच-बीच में एड्स दिखाए जाते हैं जैसे MX Player पर कंटेंट देखने के लिए आपको कोई भुगतान नहीं करना होता लेकिन आपको एड्स दिखाए जाते हैं।

Transactional video on demand (TVOD)

OTT पर TVOD की सेवा में यदि आपको किसी OTT प्लेटफार्म के किसी एक विशेष कंटेंट को देखना है तो सिर्फ उस कंटेंट के लिए आपको भुगतान करना होगा और उसके बाद आप उसे डाउनलोड कर उसका लुत्फ़ उठा सकते हैं।

Subscription video on demand (SVOD)

SVOD का मतलब कोई भी उपभोगता हर महीने या जितने समय के लिए वो चाहता है एक पेमेंट करके उस OTT प्लेटफार्म का तमाम कंटेंट उतने समय तक देख सकते हैं। जैसे amazon, netflix, voot और भी ऐसे OTT प्लेटफॉर्म्स।

ओटीटी प्लेटफार्म और केबल टीवी में फर्क

Cable TV और OTT Platform दोनों पर ही मूवीज, सीरीज सभी कुछ देखा जा सकता है लेकिन इन दोनों में कई अंतर है।

  1. OTT प्लेटफॉर्म के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है, वहीं केबल टीवी के लिए सेटअप बॉक्स, डिश की जरूरत होती है।
  2. किसी भी फिल्म या सीरियल को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कभी भी देख सकते हैं, लेकिन केबल टीवी में सभी प्रोग्राम फिक्स होते हैं और आपको अपना पसंदीदा प्रोग्राम देखने के लिए निर्धारित समय का इंतजार करना पड़ता है।
  3. OTT प्लेटफार्म पर कंटेंट देखते समय आप वीडियो को रोक सकते हैं, लेकिन ऐसा कोई है विकल्प केबल टीवी पर नहीं मिलता है।
  4. OTT पर पूरे कार्यक्रम को एक साथ देख सकते हैं लेकिन केबल टीवी में आपको इंतजार करना पड़ता है।
  5. OTT प्लेटफार्म पर वेब सीरीज, डाक्यूमेंट्री आदि देख सकते हैं। जो किसी अन्य प्लेटफॉर्म पर या केबल टीवी पर उपलब्ध नहीं होती है।

ओटीटी प्लेटफार्म और उनकी कीमतें

Netflix – वीडियो स्ट्रीमिंग की कंपनी नेटफ्लिक्स 2016 में भारत में शुरू हुई, इसके आने के 4 महीने के बाद ओरिजिनल भारतीय सीरीज सेक्रेड गेम्स इसमें रिलीज़ हुई। इसके बाद भारत में ओरिजिनल शो, रियलिटी टीवी सीरीज, फ़िल्में रिलीज़ की गई और फिर इसमें सब्सक्रिप्शन बढ़ा। इसकी सब्सक्रिप्शन सर्विस 4 डिवाइस के लिए 799 रूपये हर महीने वहीं 2 डिवाइस के लिए 649 रूपये प्रतिमाह है।

netflixnetflix

Disney+Hotstar – यह भारतीय बाजार में छाया हुआ है, 400 मिलियन से भी ज्यादा एक्टिव यूजर्स के साथ यह ओटीटी प्लेटफॉर्म है। ये लाइव स्पोर्ट्स प्रोग्रामिंग और गेम ऑफ़ थ्रोंस जैसे सुपरहिट शोज को दिखने के लिए फेमस है। इस OTT प्लेटफॉर्म के कुछ कंटेंट बिना सब्सक्रिप्शन सर्विस के भी देखा जा सकते हैं। इसके साथ ही सब्सक्राइब कर सकते हैं। इसकी कीमत वार्षिक 999 रूपये और प्रतिमाह 299 रूपये हैं और दूसरा है हॉटस्टार वीआईपी, जिसकी प्रतिवर्ष कीमत 365 रूपये हैं।

Amazon – इस ओटीटी कंपनी ने भारत के अधिक ओरिजिनल भारतीय कंटेंट के उत्पादन के लिए इसे क्षेत्रीय भाषा के साथ प्रदर्शित किया। ओटीटी प्लेटफॉर्म के सब्सक्रिप्शन की कीमत प्रतिमाह 129 रूपये और प्रतिवर्ष 999 रूपये हैं और जो लोग इसका सब्सक्रिप्शन लेते हैं उन्हें अमेज़न प्राइम म्यूजिक के साथ भी जोड़ दिया जाता है।

Sony Liv – सोनी ने सन 2013 में अपनी खुद की ओटीटी सर्विस शुरू की और स्ट्रीमिंग मार्केट में कदम रखा। सोनी लिव में कई वैश्विक फुटबॉल टूर्नामेंट को लाइव स्पॉट्स दिखाए जाते हैं। इसके साथ ही सोनी लिव गेमिंग भी चलता है। इसके प्रीमियम सब्सक्रिप्शन 99 रूपये प्रतिमाह, 299 रूपये 6 माह और 499 रूपये वार्षिक है।

Zee 5 – ज़ी5 ओटीटी प्लेटफॉर्म को 2018 में लांच किया गया। इस OTT Platform में विभिन्न भाषाओं को सपोर्ट करता है और वोइस सर्च, लाइव टीवी की सुविधा देती है। इस ओटीटी प्लेटफॉर्म का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन 99 रूपये हर महीने और 999 रूपये प्रतिवर्ष है।

ALT Balaji – यह भारतीय कंपनी एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स की एक घरेलू वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस है। इस कंपनी को मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा समर्थित किया गया है। इस OTT platform का प्रीमियम सर्विस 3 महीने के लिए 100 रूपये और प्रतिवर्ष के लिए 300 रूपये है।

Voot – 2016 में लांच किया गया, वायाकॉम 18’s वूट ने अपने टीवी चैनल्स के बंच के साथ 45 हजार से भी अधिक घंटों के कंटेंट को खरीद लिया। इसमें निकेलोडियन, कलर्स टीवी, वायाकॉम 18 मोशन पिक्चर्स, एमटीवी इंडीज और एमटीवी शामिल है। इसका मासिक प्रीमियम सर्विस 99 रूपये और एक महीने फ्री टेस्टिंग के साथ हर वर्ष 499 रूपये का सब्सक्रिप्शन देता है।

vootvoot

निष्कर्ष:- इस पोस्ट में हमने ott full form जाना। कौन-कौन से ott प्लेटफॉर्म है हमने ये भी जाना। इसके साथ ही ये प्लेटफॉर्म किस तरह से कमाई करते है हमने आपको बताया। इसके अलावा अगर आपका कोई और प्रश्न हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

Read Also

DownloadHub 2022 – 300MB Dual Audio Bollywood, Hollywood Movies Download

SRK Plus:- सलमान ने मांगी शारुख से पार्टी, अजय देवगन ने कहा पहले क्यों नहीं बताया

Online Gambling in India: A Phenomenal Rise and an Interesting Future

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button