BusinessTechnology

YouTube se paise Kaise kamaye [ 2 लाख ] YouTube से पैसे कमाने के तरीके। 2022 हिंदी


नमस्कार दोस्तों क्या आप खोज रहे हैं YouTube se paise Kaise kamaye तो आप सही जगह पर आएं हैं। आपको YouTube se paise kamane ka Tarika भी बताएंगे जिससे आप आसानी से कर पाओगे।

अक्सर आपने देखा होगा लोग आज का YouTube पर वीडियो बनाने लगे हैं. कभी सोचा होगा आपने उनको पैसे मिलते हैं और उसको पैसे मिलते हैं तो फिर कैसे मिलते हैं। तो दोस्तों उसको ads network के जरिए कमाई होता है।

उसी प्रकार आप भी YouTube से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप पैसे कमा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको पूरा जानकारी होना चाहिए तभी आप यूट्यूब से पैसे कमा पाओगे आजकल पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप कैसे YouTube से पैसे कमा सकते हैं।

YouTube पर video upload करके students भी पैसा कमा सकता है। जी हां, आजकल के students digital चीजों से जुड़े हुए हैं और वह चाहते हैं कि अपने पढ़ाई के साथ-साथ अपने खर्चे भी निकाल पाए तो से मैं वह यूट्यूब चैनल बना सकते हैं।

यूट्यूब पर बस करना कुछ नहीं बस आपको वीडियो अपलोड करना होता है और थोड़ी बहुत अच्छे से गाइडलाइंस को ध्यान में रखना होता है।

उसके बाद आप पैसे कमाने लग जाते हैं. हम इसी बात को पूरे विस्तार से जानते हैं नीचे YouTube se paise Kaise kamaye और YouTube se paise kamane ka Tarika जानते हैं।

YouTube se paise Kaise kamaye.YouTube se paise kaise kamaye

दोस्तों YouTube एक video creation app है. जहां पर आप वीडियो को बनाकर अपलोड कर सकते हो और उनसे आप पैसे भी कमा सकते हो लेकिन अगर आपको पता नहीं यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए तो आपको यहां पूरी जानकारी मिल जाएगी।

ऐसे तो ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत से तरीके हैं आपको पता भी होगा लेकिन बहुत से तरीके तो हैं लेकिन उससे बहुत ही कम लोग कर पाते हैं।

आपने सुना होगा या आपके दोस्त ने कहा होगा कि अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हो तो या तो you tube video बनाओ या फिर blogging करो.

लेकिन blogging हर किसी की बस की बात नहीं है blogging में आपको बहुत ही दिमाग लगाना होता है उसके साथ-साथ आपको धैर्य भी रखना होता है और उसके साथ-साथ आपको समय भी बहुत देना होता है।

ऐसा नहीं है कि you tube में समय नहीं देना होता है यूट्यूब में भी आपको ईमानदारी से काम करना होगा उसके साथ साथ आपको कुछ समय इंतजार करना होगा तभी आप पैसे कमा पाओगे.

आजकल के जमाने में blogging और you tube दोनों एक online business बन गया है और इस बिजनेस में आप जितना मेहनत करोगे आपको उतना ज्यादा मुनाफा मिलेगा तो चलिए हम direct बात करते हैं you tube se paise kaise kamaye

वैसे दोस्तों अगर आपको ब्लॉगिंग करने की इच्छा है तो मैंने इस पर भी पोस्ट लिख रखा है आप पढ़ सकते हैं।

यूट्यूब से पैसा कैसे कमाए.

दोस्तों you tube से कमाई ad network के जरिए होता है उस network का नाम है ,,google adsense,, जी हां दोस्तों इस नेटवर्क के जरिए blogger और youtub पर दोनों अच्छी खासी इनकम करते हैं।

आप लोगों को जानकारी के लिए बता दूं YouTube से पैसे कमाने के लिए आपके channel पर आज के time में कम से कम 1000 subscriber और 4000 hours watch time complete होना चाहिए तभी आप you tube पर google adsense का aproval लेकर उसका ad लगाकर पैसे कमा सकते हो।

तो YouTube से पैसे कैसे कमाए सवाल अभी भी आपके मन में है लेकिन यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपके पास है कि यूट्यूब चैनल होना चाहिए तभी आप एक वीडियो अपलोड कर पाओगे।

हम पहले आपको नीचे बताएंगे YouTube channel कैसे बनाते हैं और आपको कैसे इस पर वीडियो अपलोड करना है और किस विषय पर बनाना है जिस पर आप अच्छी तरह से काम कर पाओगे।

वैसे अगर आपको पता नहीं YouTube से पैसे कमाने के लिए क्या-क्या जरूरी है तो मैं आपको बता देता हूं.

  •  आपके पास एक अच्छे internet connection होना चाहिए.
  •  आपके पास एक computer या laptop होना चाहिए.
  •  और एक email address, जिससे आप यूट्यूब चैनल बना पाओगे.

तो अगर ऊपर बताए गए सभी चीजें आपके पास उपलब्ध है तो आप चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको किस विषय पर YouTube channel बनाना है जिस पर आप जल्द से जल्द YouTube से पैसे कमाने लग जाओगे।

ये भी पढ़ें:-

1. YouTube video के लिए विषय चुने.

दोस्तों अगर आप कोई YouTube channel शुरू कर रहें हैं और आप चाहते हैं उनसे पैसे भी कमाना तो उसके लिए आपको एक सही विषय को चुनना होगा.

जिस पर आपको लगातार काम करना होगा ऐसा नहीं कि आप एक चैनल बना लिया और मिली जुली कभी इस टॉपिक का कभी उस टॉपिक का वीडियो अपलोड करें तो ऐसे में आप कभी भी you tube channel से पैसे नहीं कमा सकते।

क्योंकि audience जो है वह किसी एक topic वाले YouTube channel को देखना पसंद करते हैं ऐसे में अगर आप ऐसी वैसे भी topic की वीडियो अपलोड करेंगे तो ऐसे में आपका ऑडियंस आपसे दूर हो जाएगा इसलिए अच्छी तरह से research करके पता लगाएं कि आपको किस विषय में रुचि है उसके बाद चैनल बनाएं।

अगर आपको idea नहीं कि आपको किस विषय पर चैनल बनाना चाहिए तो बहुत से विषय अभी उपलब्ध है मैं आपको कुछ आईडिया दे देता हूं जैसे कि vlog channel, food, travel, technical information जैसे बहुत से विषय मौजूद है आप पता लगाएं और एक सही विषय का चुनाव करें।

2. YouTube channel बनाएं.

अब जब आपने YouTube channel का विषय भी चुन लिया है तो अब बारी आती है YouTube channel बनाने की। जब तक नहीं आप यूट्यूब चैनल बनाएगा तब तक उस पर वीडियो अपलोड नहीं कर पाएगा. तो नीचे हम आपको यूट्यूब चैनल बनाने के तरीके भी बता देता हूं।

Step-1. सबसे पहले अगर आप mobile phone use कर रहे हैं तो आप YouTube application खोलें. अगर आप computer का इस्तेमाल करते हैं तो वह browser में यूट्यूब खोलें.

Step-2. उसके बाद email address से इसमें account बनाना है. Account बनाने के बाद आप उसमें YouTube channel आसानी से बना सकते हैं.

Step-3. चैनल बना लेने के बाद आपको profile को customize यानी, की डिजाइन करना है और काफी बेहतर बनाना है.

आप जैसे ही यूट्यूब चैनल बनाने के लिए अपना ब्राउज़र में अकाउंट बनाएंगे तो आपको अपने आप ही समझ आ जाएगा कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाना है।

3. Video upload करें.

अब YouTube channel भी बना लेने के बाद अब आपकी बारी होती है कि इसमें आपको वीडियो अपलोड करने की. वीडियो आपको उसी catagory से related upload करना है, जिसे आपने चुना है।

एक बात का खास ध्यान रखें, जब भी आप video को बनाए उसके बाद उसे जरूर बेहतर तरीके से एडिट करें. ताकि वह दिखने में अच्छा लगे उसके बाद अपलोड करें. अगर आप video upload करना नहीं जानते हैं तो मैं नीचे बता देता हूं।

Step-1. सबसे पहले YouTube की official website पर जाएं या फिर गूगल पर सर्च करें ,,YouTube studio,, यह सर्च करने के बाद इसकी वेबसाइट आ जाएगी.

Step-2. इस पर click करने के बाद आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे. यहां से आप अपने YouTube channel को पूरी तरह से control कर सकते हैं.

Step-3. आपको सबसे ऊपर एक छोटा सा download button के जैसा icon दिखेगा उस पर आपको click करना है.

Step-4. उसके बाद आपका video जिस
File में है वहां से आप वीडियो को चुनकर वहां अपलोड कर सकते हैं.

Step-5. वीडियो जैसे ही अपलोड होता है उसके बाद आपको title description यह सभी चीजों को अच्छी तरह से लिखना है. ताकि वीडियो ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे.

Step-6. सभी settings करने के बाद आपको publish पर click कर देना है जिसके बाद आपका video YouTube पर live हो जाएगा.

ऊपर बताए गए तरीकों के द्वारा आप यूट्यूब पर आसानी से वीडियो को अपलोड कर सकते हैं।

4. यूट्यूब वीडियो पर view लाएं.

दोस्तों को YouTube video upload करना बहुत ही आसान बात है. वीडियो पर view लाना सबसे बड़ी बात है. जैसा कि अगर आप अपने वीडियो को viral करना चाहते हैं, अपने वायरल का भी नाम सुना होगा. कोई भी वीडियो वायरल होने के बाद वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचता है ऐसे में आपको लोग पहचानने लगते हैं।

अगर आप ऐसा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपना वीडियो intresting तरीके से बनाना है, ताकि लोग आपके वीडियो को देखते समय Bor fell ना करें. इसके लिए आप editing यानी कि बहुत से तरह के softwere अब internet पर मौजूद हैं. उसकी मदद से आप बहुत अच्छी तरीके से editing कर सकते हैं।

उसके साथ साथ आपको बोलने का भी style unique रखना है. जब आप अपने YouTube video को अपलोड करके publish कर देते हैं उसके बाद अपने वीडियो को social media यानी कि Facebook, whatsapp, telegram. ऐसे platform पर share करें. जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग हो।

और एक बात पर जरूर ध्यान दें, आप अपने YouTube channel का official social media accounts बना ले. आपको सभी social media accounts पर अपने YouTube channel के नाम से profile बनाना है और उस पर डेली पोस्ट करना है।

तो ऊपर बताए गए थोड़ी बहुत बातों को आप अपना YouTube video को viral और view ला सकते हैं।

5. YouTube channel monetize करें.

YouTube channel आप लोग इसलिए बनाते हैं, क्योंकि आप उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो अगर आप YouTube channel से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको YouTube channel को monetize करना होगा। monetize करने के लिए आपको ऐड नेटवर्क का अप्रूवल लेना होगा।

जैसा कि मैंने आपको ऊपर भी बताया था जो अभी सबसे popular ads network है. वह है ,, google adsense,, जिससे सभी Youtuber इस्तेमाल करते हैं और इससे काफी ज्यादा पैसे भी कमाते हैं और इस network का लाभ में भी उठा रहा हूं।

6. YouTube से पैसे कब मिलते हैं.

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता होगा कि यूट्यूब से पैसे कब मिलते हैं. तो आपकी जानकारी के लिए मैं बता दूं. YouTube से आपको तब पैसे मिलेगा, जब आपके YouTube video, यूट्यूब के guidelines को follow करता हों।

जब आपके video ,, YouTube policy,, के मुताबिक होता है तब उस पर आपको monetize करने का option आ जाता है। monetize करने का option तब आता है. जब आपके चैनल पर 4000 घंटा वाच टाइम और 1000 सब्सक्राइब पूरे हो. तभी आप यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज कर पाओगे।

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज गूगल ऐडसेंस की मदद से होता है जब या गूगल ऐडसेंस से मोनेटाइज हो जाता है तब आप इसके एड्स को अपने यूट्यूब चैनल के वीडियो पर लगा सकते हो जिसके बाद इस पर लोग क्लिक करेंगे तो आपको इसके पैसे बनेंगे।

ये भी पढ़ें:-

YouTube se paise kamane ka Tarika.

YouTube se paise kamane ka TarikaYouTube se paise kamane ka Tarika

अब भाई आपने YouTube channel भी बना लिया उस पर वीडियो भी अपलोड कर दिया या फिर आप खोज रहे हैं ,,यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके,, और अभी तक आपने चैनल नहीं बनाया है तो मैं नीचे कुछ यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका बता देता हूं जिसके मुताबिक आप चैनल को बना सकते हैं।

आप लोगों को लगता होगा केवल हम YouTube channel को monetize करके ही पैसे कमा सकते हैं। लेकिन मोनेटाइजेशन के अलावा भी और कई तरीके हैं यूट्यूब से पैसे कमाने के बस उसके बारे में आपको पता होना चाहिए। और उसको पहले से पता करके पूरी तैयारी के साथ आपको YouTube channel पर काम करना चाहिए।

तभी आप आने वाले समय में अच्छे खासे पैसे बना पाओगे तो चलिए हम आपको बताते हैं Google YouTube se paise kamane ka Tarika के बारे में।

1. Google adsense.

गूगल ऐडसेंस इसका जिक्र मैंने पहले भी किया था। अगर गूगल ऐडसेंस से आप पूरी तरह से परिचित हैं तो बहुत अच्छी बात है. अगर इसका नाम पहली बार सुना है तो इसके बारे में आप नहीं जानते होंगे तो चलिए हम आपको नीचे इसके बारे में जानकारी देते हैं।

Google adsense एक ad network है जिसके ads को आप अपने blog या फिर YouTube channel के video पर लगाकर कमाई कर सकते हैं। गूगल ऐडसेंस CPC पर काम करता है, यानी कि cost per click. ऐसे भी अगर आपने नहीं समझा है तो मैं आपको अपने style में बताता हूं।

जब आपके YouTube channel पर Google adsense की तरफ से channel monetize हो जाता है तब आप उसके ads को लगा सकते हैं। जब आप इस ads को अपने चैनल पर लगाएंगे और आपके ,,audience organic,, यानी कि search करने पर आता है और उसे ad दिखता है तब वह जब click करेगा तब आपको पैसे बनेंगे.

आपको लगता होगा की क्लिक के तो बहुत कम पैसे मिलते होंगे। नहीं आपको एक क्लिक के 45 या ₹100 से भी ज्यादा मिल सकते हैं। यह आपके कैटेगरी विषय पर निर्भर करता है कि आप किस तरह के विषय पर वीडियो बनाते हैं।

,,गूगल ऐडसेंस,, गूगल का प्रोडक्ट है. यह गूगल के साथ काम करता है और यूट्यूब के साथ भी। Google adsense से आपके चैनल को monetize करने के लिए आपको यूट्यूब के गाइडलाइंस को अच्छी तरह से फॉलो करना होगा. तभी जाकर आप इनके एड्स को लगाकर कमाई कर सकते हैं।

यह यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका पहला है जो काफी पॉपुलर है और इनसे लोग लाखों रुपए से भी ज्यादा कमाते हैं।

Sponsored offer का नाम सुनकर आपको लगा होगा कि हम कैसे यूट्यूब चैनल से पैसे कमा सकते हैं दोस्तों आप ads यानी कि गूगल ऐडसेंस से भी ज्यादा पैसे Sponsored offer से कमा सकते हैं।

यह Sponsored offer आपको तभी मिलेगा जब आपका YouTube channel पुराना और लोगों के बीच लोकप्रिय है और आपके वीडियो लोगों को पसंद आने लग जाए. तब आपको Sponsored offer मिलने लगता है. अब आपको लगता होगा कि Sponsored offer में हमें किस प्रकार से earning होती है चलिए हम इसको भी आपको विस्तार से बताते हैं।

जब आपके वीडियो पर अच्छे खासे views आने लग जाते हैं और आपके चैनल पर अच्छे खासे subscriber हो जाते हैं तब आपको Sponsored offer मिलता है. स्पॉन्सर ऑफर में आपको किसी भी प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और जब आप प्रमोट करेंगे तो आपको बहुत बड़ी रकम मिल सकती है।

जैसे मान लीजिए कि आपका यूट्यूब चैनल हेल्थ विषय पर है और इस विषय पर आपका चैनल काफी पॉपुलर और अच्छे खासे सब्सक्राइबर हो गए हैं वैसे मैं आपको कोई ऐसा बंदा जो कि मार्केट में नया प्रोडक्ट लॉन्च किया हो और वह चाहता हो कि हमारे प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोग तक पहुंचे।

तो वह बंदा ऐसे youtuber से संपर्क करेगा जिसके वीडियो पर काफी ज्यादा view’s हो और उसके चैनल पर काफी ज्यादा subscriber हों. वो ऐसे youtuber से बात करके अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करवाते हैं और वह youtuber को मुंह मांगी रकम देते हैं।

यह अच्छा तरीका है यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके में से अगर आप यूट्यूब के पैसे कमाने के तरीके खोज रहे हैं आपके लिए यह तरीका भी काफी अच्छा हो सकता है।

3. Affiliate marketing.

यू ट्यूब से पैसा कैसे कमाए में Google YouTube se paise kamane ka Tarika है Affiliate marketing है जिससे आप इस्तेमाल करके अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हो इसके बारे में आपके पास जानकारी होना चाहिए।

एफिलिएट मार्केटिंग में बहुत ही ज्यादा पैसा है बस इसे प्रमोट करने का तरीका आना चाहिए. एफिलिएट मार्केटिंग में प्रोडक्ट को प्रमोट करना होता है और अपने Affiliate लिंक से लोगों को प्रोडक्ट खरीद वाना होता है जब आपके लिंक से लोग प्रोडक्ट खरीदेंगे तो उसमें से आपको बहुत ही तगड़ा कमीशन प्राप्त होगा।

जैसा कि मैंने बताया था कि आप के विषय पर आप की कमाई निर्भर करती है तो अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते हैं तो कोई ऐसा विषय चुने जहां पर आप प्रोडक्ट का रिव्यू कर सको.

आप हेल्थ विषय में जा सकते हैं यहां पर आपको बहुत सारे प्रोडक्ट मिल जाएंगे और उन प्रोडक्ट को आप आसानी से प्रमोट करके पैसे कमा सकते हैं।

अभी जो लोग सबसे ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं वह अमेजॉन एफिलिएट मार्केटिंग में जुड़कर वह लोग अमेजन के प्रोडक्ट को अपने एफिलिएट लिंक से प्रमोट करते हैं जब उनके लिंक से लोग प्रोडक्ट को खरीदते हैं तो उनको काफी ज्यादा पैसे मिलते हैं।

आप रोज उपयोग में आने वाले प्रोडक्ट का भी Affiliate marketing कर सकते हैं इनके अलावा भी और कई तरह के Affiliate marketing हैं जैसे कि अगर आपको वेबसाइट बनाने के बारे में नॉलेज है तो आप होस्टिंग और डोमेन के एफिलिएट प्रोग्राम में जुड़कर काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो।

तो यह तरीका यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका में से अच्छा तरीका है और अगर आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो इस तरीके को भी आप आजमा सकते हैं.

क्योंकि अगर आप इस तरीके को आजमा होगे तो आपको यूट्यूब की मदद से बहुत ज्यादा सेल मिलेंगे आपको जितना ज्यादा सेल मिलेगा उतनी ज्यादा आपकी कमाई होगी।

4. Paid promotion.

Paid promotion भी यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके में से सबसे अच्छा तरीका है अगर आप यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए खोज रहे हैं तो आप Paid promotion को जरूर आजमाएं।

इस तरीके से आप you tube पैसे कमा सकते हैं जब आपके यूट्यूब वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा व्यू आते हो और ज्यादा सब्सक्राइबर आपके चैनल पर हो तभी आप से कोई भी व्यक्ति अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर आना चाहेगा।

जब आपसे कोई भी व्यक्ति आपके चैनल की मदद से अपने प्रोडक्ट को प्रमोट कर आना चाहेगा तो उनसे आप अपना प्रमोट करने का कीमत बता सकते हैं और उनसे तुरंत पैसे ले सकते हैं।

5. URL shortener.

अगर आप चाहते हैं यूट्यूब चैनल के हर एक एक लिंक से पैसे कमाना तो आपके लिए एक यूआरएल शार्टनर वेबसाइट आपकी काफी मदद करेगी. इस platform की मदद से आप किसी भी URL को आसानी से short कर सकते हो.

रही बात पैसे कमाने की तो जवाब के सेट किए हुए लिंक पर कोई व्यक्ति क्लिक करेगा तब आपको उसके पैसे बनेंगे बहुत से लोग अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कुछ लिंक लगा देते हैं।

अगर आप भी लिंक से पैसे कमाना चाहते हैं तो आप URL shortener वेबसाइट की मदद से आसानी से किसी भी लिंक को शार्ट करके पैसे कमा सकते हो तो अगर आप एक अच्छे Google YouTube se paise kamane ka Tarika खोज रहे हो तो आपके लिए यह तरीका अच्छा हो सकता है।

6. Super chating.

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं में ये भी सबसे अच्छा ऑप्शन हो सकता है you tube se paise kamane ke tarike में।

किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए सबसे बड़ी चीज होती है एक यूट्यूब चैनल के लिए ऑडियंस, अगर आपके पास ऑडियंस है तो आप बहुत से तरीके से यूट्यूब से पैसे कमा सकते हो इसी प्रकार सुपर चैटिंग से भी पैसे कमाने का है. यहां पर भी आपके पास बहुत सारे ऑडियंस होने चाहिए।

जब आप क्या हो गया उस आपको पसंद करने लगते हैं आपके बातों को खूब पसंद करने लगता है और कमेंट लाइक से ज्यादा करते हैं तो ऐसे में आप लाइव आकर लोगों से बातचीत कर सकते हैं जब बातचीत करेंगे तब आपको कुछ लोग ऐसे भी होंगे जो आप को गिफ्ट में पैसे भी देंगे।

तो यह यूट्यूब से पैसे कमाने का तरीका और इस तरीके से आप अच्छे खासे इनकम कर सकते हो।

Video.

 

निष्कर्ष:-

दोस्तों हम आपसे उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह पोस्ट YouTube se paise Kaise kamaye और YouTube se paise kamane ka Tarika आपको पसंद आए होंगे अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया है इस पोस्ट को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी जान पाए कि हम यूट्यूब से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

आपके मन में और कोई भी सवाल हो तो हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपको तुरंत जवाब देने की कोशिश करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button