Latest

Resume Kaise Banaye – रिज्यूम कैसे बनाये


नमस्कार दोस्तों, आपका हमारे ब्लॉग पर स्वागत है। आज के आर्टिकल में हम आपके साथ Resume Kaise Banaye के बारे मे जानकारी शेयर करेगे। जब भी हम कही पर नौकरी के लिए जाते है, तो हमें सबसे पहले रिज्यूम की जरूरत पड़ती है। आप अपने मोबाइल से रिज्यूम बना सकते है। इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी दी गयी है, जिससे आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके रिज्यूम तैयार कर सकते है।

दोस्तों आज के समय में हमें नौकरी या जॉब पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत रिज्यूम की पड़ती है। अगर आप बाहर शॉप से रिज्यूम तैयार करते है, तो आपको उसके लिए पैसे खर्च करने पड़ते है, लेकिन अब आप अपने मोबाइल फोन और लैपटाप, पीसी की मदद से आसानी से घर पर ही रिज्यूम तैयार कर सकते है। अगर आप भी Resume Kaise Banaye के बारे में जानकारी लेना चाहते है, तो इस आर्टिकल को पढ़कर जानकारी ले सकते है। इस आर्टिकल को आपको रिज्यूम बनाने के बारे में सारी जानकारी दी गयी है।

जरूर पढ़ें:-Google Pay Account Delete Kaise Kare – गूगल पे से अकाउंट डिलीट कैसे करें

Resume Kya Hai

रिज्यूम दस्तावेज़ होता है, जो किसी भी व्यक्ति के हुनर, शिक्षा, कार्य और अनुभव की पहचान करके किसी दूसरे से व्यक्त करने के लिए बनाया जाता है और Resume अपने जीवन में खुद के द्वारा ली गयी शिक्षा को व्यक्त करता है। रिज्यूम में ज्यादा कुछ व्यक्त करने के लिए नही है, मोटा माटी तौर पर मैंने आपको Resume Kya Hota Hai के बारे में बता दिया है।

जरूर पढ़ें:-Play Store Kaise Download Karen – प्लेस्टोर कैसे डाउनलोड करें

Resume Kaise Banate Hain

Resume Kaise Banaye : अगर आप भी अपने लैपटाप, पीसी में resume बनाना चाहते है, तो आपको इस आर्टिकल में सारी जानकारी दी गयी है। रिज्यूम बनाने के लिए सबसे पहले आपको नीचे कुछ स्टेप बताए गए है, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से अपने लैपटाप, पीसी में resume बना सकते है।

स्टेप-1

Resume बनाने के लिए सबसे पहले आपको Ms World को ओपन कर लेना है।

स्टेप-2

Ms World ओपन करने के बाद में आपके सामने होम पेज ओपन हो जाएगा, इसमें आपको लेफ्ट साइड में दिये New के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-3

New पर क्लिक करने के बाद में आपको सर्च का ऑप्शन मिल जाएगा, जिसमें अपको Resume लिखकर सर्च कर लेना है।

स्टेप-4

सर्च करने के बाद में आपको काफी बड़िया बड़िया Templets मिल जाएगे, जिसमें से आपको एक टेम्पलेट रिज्यूम पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-5

Resume चुनने के बाद में आपको Resume के आगे Create का ऑप्शन मिल जाता है, सिम्प्लि उस पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-6

फिर आपका Resume डाउनलोड हो जाएगा, अब आप उस Resume को WordPress में edit करके अपनी जानकारी डाल सकते है।

स्टेप-7

फिर आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी डालनी है, जिसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है।

  • अपनी जानकारी भरनी है, जैसे- नाम, एड्रेस, फोन नंबर, ईमेल यह सब जानकारी डाल देनी है।
  • फिर आपको अपने बारे में कम से कम शब्दों में विवरण देना है।
  • इसके बाद में आगे आपको अपनी पासपोर्ट साइज़ की फोटो क्रॉप करके सेट कर देनी है।
  • नैक्सट में आपको अपना work Experience डाल देना है।
  • फिर आपको अपनी शिक्षा से जुड़ी सारी जानकारी डाल देनी है।
  • फिर अपको अपनी hobbies और Archivment के बारे मे जानकारी डाल देनी है।

स्टेप-8

सारी जानकारी डालने के बाद में आपको File पर क्लिक करके save के ऑप्शन पर क्लिक करके Resume में Change की हुई डिटेल्स के साथ Resume Save कर लेना है।

इन सभी स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से लैपटाप, पीसी का इस्तेमाल करके Resume तैयार कर सकते है। यह काफी अच्छा तरीका है Resume बनाने का जिससे आप अच्छे से Resume तैयार कर सकते है।

जरूर पढ़ें:-Instagram Par Sabse Jyada Followers Kiske Hai

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Resume Kaise Banaye के बारे में आपके साथ सारी जानकारी सांझा की है। आशा करता हु की आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको जानकारी पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ और सोश्ल मीडिया पर जरूर शेयर करें।

ताकि सभी को Resume Kaise Banaye के बारे में जानकारी मिल सकें। अगर आपको रिज्यूम बनाने में किसी तरह की कोई समस्या आ रही है, तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है। आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट में अपनी मत्वपूर्ण राय जरूर दें।

जरूर पढ़ें:-

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button