BusinessTechnology

टेलीप्रॉम्पटर (Teleprompter) क्या है? अविष्कार और उपयोग


हेलो दोस्तो आप सभी का एक बार फिर से मेरे ब्लॉग पर स्वागत है।आज मैं आपको teleprompter kya hai टेलीप्रॉम्पटर क्या हैं? इसका उपयोग क्या है? teleprompter का अविष्कार किसने किया है? इसके बारे में बताने वाला हूं।

दोस्तो आपने इंटरनेट या न्यूज में teleprompter शब्द जरूर सुना होगा।आखिर ये टेलीप्रॉम्पटर क्या है? इसका उपयोग कहा होता है? सर्वप्रथम इसको किसने बनाया? आदि सवाल आपके मन में जरूर आए होंगे।तो आज मैं आपके इन सभी सवालों के जवाब देने वाला हूं।तो अगर आप भी teleprompter kya hai इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े।

Teleprompter kya hai टेलीप्रॉम्पटर क्या है?

टेलीप्रॉम्पटर (Teleprompter) एक डिस्प्ले डिवाइस है जो किसी भाषण या ड्रामे की स्क्रिप्ट को डिस्प्ले पर दिखाता है।Teleprompter को ऑटोक्यू के नाम से भी जाना जाता है।

जैसे Television विडियोज देखने के काम आता है, Telephone कॉल करने के काम आता है।ठीक उसी तरह Teleprompter text फॉर्मेट में स्क्रिप्ट पढ़ने के काम में आता है।

जिस तरह हम मोबाइल में किसी आर्टिकल को पढ़ते हुए स्क्रॉल करते है उसी तरह Teleprompter भी आर्टिकल के text को स्क्रॉल करते रहता है।जिससे की भाषण देने वाले को काफी सहायता होती है।

Teleprompter का उपयोग कौन करते है?

Teleprompter का उपयोग वे लोग करते है जिनको कैमरा के सामने भाषण देना होता है, न्यूज पढ़ना होता है, या किसी ड्रामा में कोई डायलॉग बोलना होता है।

अपने कई नेताओं को टीवी पर भाषण देते सुना होगा।आप देखते होंगे को वो लोग बिना रुके कई घंटो तक भाषण देते है।ऐसा इसलिए क्योंकि वे लोग Teleprompter का उपयोग करते है।

साथ ही आप न्यूज एंकर को बिना उलझे लगातार बोलते हुए देखते है।ऐसा इस लिए क्युकी न्यूज एंकर Teleprompter पर प्रदर्शित स्क्रिप्ट को पढ़ते है।जिसके कारण वे लगातार बिना रुके तेजी से न्यूज बताते है।

टेलीप्रॉम्पटर (Teleprompter) का उपयोग क्यों होता है?

आपने तो ये जान लिया की teleprompter kya hai और इसका उपयोग कौन करता है।लेकिन क्या आप जानते है की teleprompter का उपयोग क्यों किया जाता है।अगर नही, तो चलिए मैं आपको बताता हु।

दरअसल जब भी कोई भाषण,न्यूज या ड्रामे की स्क्रिप्ट कैमरा के सामने पढ़ना होता है तो भाषण देने वाले या न्यूज बोलने वाले व्यक्ति को कैमरा की तरफ देखना होता है।

ऐसे में अगर व्यक्ति कैमरा के सामने ही स्क्रिप्ट पढ़ने लग जाए तो बिलकुल भी अच्छा नही लगता।इसी से बचाने के लिए टेलीप्रॉम्पटर का उपयोग किया जाता है।

Teleprompter को कैमरा के ठीक नीचे सेट किया जाता है जिससे की न्यूज एंकर या कोई नेता भाषण या स्क्रिप्ट को पढ़ते है।इससे हमे ये भ्रम होता है की न्यूज एंकर या नेता कैमरा को देखकर बिना पढ़े ही याद किए हुए बाते बोल रहे है।

टेलीप्रॉम्पटर (Teleprompter) का अविष्कार कब और किसने किया?

सन 1950 के दशक में फ्रेड बार्टन जूनियर , ह्यूबर्ट श्लाफली और इरविंग बर्लिन कान इन तीनों ने मिलकर TelePrompTer Corporation की स्थापना की थी।फ्रेड बार्टन जूनियर ने सर्वप्रथम सिनेमा जगत में Teleprompter के कांसेप्ट को उपयोग में लाने की सलाह दी थी।

ह्यूबर्ट श्लाफली ने सन 1950 में पहला टेलीप्रॉम्पटर का निर्माण किया था।वही personal computer पर आधारित Teleprompter का निर्माण 1982 में किया गया था।

Final Word

तो दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमे मैने आपको teleprompter kya hai टेलीप्रॉम्पटर क्या हैं? इसके उपयोग और अविष्कार आदि के बारे में बताया है।आशा करता हु आपको हमारी आज की जाकारी अच्छी लगी हो।

अगर जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ शेयर करे।साथ ही Teleprompter से सबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप कॉमेंट कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button