Latest

PUBG Ka Baap Kon Hai [ 100% असली बाप ] जानें PUBG के बाप के बारे में।


नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानना चाहते हैं Pubg ka baap kon hai ?… तो‌ आप सही article पढ़ने के लिए आए हैं। आज के पोस्ट ,,पब्जी का बाप कौन है,, में मेने बहुत ही ढंग से बताया है आखिर Pubg ka baap kon hai तो इसलिए आप हमारा article पुरा पढ़ें।

आज के इस digital gaming industry‌ में सबसे ज्यादा popular game रहा है वह है Pubg game. Pubg game लोगों के बीच काफी पॉपुलर रहा और यह खेल कर लोग काफी मनोरंजन भी हुएं हैं। आपको पता होगा कि हमारे भारत में Pubg game को बैन कर दिया गया था. लेकिन समय रहते फिर से Pubg गेम को भारत में फिर से लांच किया गया।

जब हमारे भारत में Pubg game को बैन कर दिया गया था तब बहुत से लोग जो Pubg गेम खेलने के शौकीन थे. वह लोग भी VPN का इस्तेमाल करके Pubg गेम को खेलते थे। आपको पता है कि Pubg बहुत ही popular गेम है और हम जानना चाहते हैं कि पब्जी के टक्कर में वह कौन सा गेम है जो कि पब्जी का बाप हो सकता है. किसी को बताने के लिए आज के इस आर्टिकल में हूं आपको Pubg का बाप कौन है उनके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

आज के दौर के नए युग के बच्चे जो कि social media का इस्तेमाल करते हैं वह ज्यादातर डिजिटल तरीके से gaming पसंद करते हैं. और जब से Pubg लांच हुआ है तब से Pubg खेलने वाले लोगों की संख्या में बहुत ही ज्यादा वृद्धि हुई है। इस गेम के चलते बहुत से बच्चे एवं नौजवान मानसिक रूप से बीमार भी हुए और पढ़ना लिखना काम धंधा छोड़ दिया था. इसी को देखते हुए भारत सरकार ने pubg को भारत में बैन कर दिया था।

हालांकि Pubg गेम भारत में ज्यादा समय तक banned नहीं रहा। पब्जी गेम खेलने वाले ज्यादातर 15 से 25 साल के नौजवान खेलते थे. दोस्तों किसी चीज की अगर हमें आदत हो जाती है तो उसे छोड़ना काफी मुश्किल होता है यूं कहें तो नामुमकिन होता है इसी प्रकार कुछ लोगों के साथ ऐसा ही हुआ खैर छोड़िए हम यहां जानने आए हैं Pubg ka baap kon hai.

Pubg का बाप कौन है पर आर्टिकल लिखना क्यों पड़ा ?… हमने कुछ समय से देखा है गूगल बाबा पर ज्यादातर सर्च किए जा रहे हैं कि Pubg का बाप कौन है आखिर ये क्यों सर्च किया जा रहा है ?.. हम किसी भी टॉपिक पर आर्टिकल लिखने से पहले उस पर रिसर्च करते हैं उसके बाद आर्टिकल लिखते हैं ठीक उसी प्रकार Pubg का बाप कौन है को लिखने से पहले हम ने रिसर्च किया और देखा कि इसे काफी लोग गुगल पर सर्च कर रहे हैं बस इसी को देखते हुए मैंने सोचा कि इस topic पर भी विस्तार से लोगों को बताया जाए कि google Pubg ka baap kon hai.

अगर हम किसी भी चीज के बाप का सीधा सा मतलब निकाले तो बाप का वह होता है जो ज्यादा बड़ा हों, जो‌ ज्यादा समझदार हो उसके पास काफी अनुभव हो। इसी प्रकार हम पब्जी का बाप कौन हैं का मतलब सीधा सा निकाले तो, ‌वो game जो Pubg से काफी ज्यादा अच्छा performance दें रहा हो।

अभी Pubg के टक्कर में सिर्फ एक ही गेम है और वह गेम है फ्री फायर जहां हां, अभी के समय में Pubg को जो टक्कर दे रहा है वह गेम है free fire. दोस्तों आप में से कुछ लोग pubg game के समर्थक होंगे और कुछ free fire के समर्थक होंगे लेकिन जो लोग Pubg का बाप कौन है सर्च कर रहे हैं वह तो इस शब्द को सुनकर काफी खुश हो जाते होंगे लेकिन जो पब्जी के समर्थक हैं वह यह शब्द को सुनकर नाराज हो जाते होंगे।

Pubg का बाप क्या है.Pubg ka baap kon hai.

आप में से बहुत से लोग होंगे जो कि पब्जी का बाप कौन है जानने के लिए आए हैं लेकिन ऐसे भी लोग हैं जो कि पब्जी के बारे में नहीं जानते हैं तो पहले मैं आपको पब्जी गेम के बारे में बताएंगे उसके बाद हम आपको बताएंगे कि आखिर पब्जी का बाप कौन होता है।

Pubg एक online multiplayer gaming platform हैं जहां पर हम एक साथ 3-4 आदमी मिलकर gaming का लुप्त उठा सकते हैं। Pubg को Pubg Corporation के जरिए बनाया गया है यह एक कंपनी है जो South Korea में स्थित है। इस गेम के अभी तक 2 version available है. पहला है Lite Version और वही दुसरा है Beta Version. इस गेम को खेलने के लिए player अपने Facebook id की मदद से इस गेम में सामिल होते हैं उसके बाद बड़ी ही आसानी से अपने friends के साथ multiplayer gaming शुरू कर देते हैं।

Pubg एक तरह से action gaming है। आपलोगो में से बहुत से लोग हैं जो सोचते हैं Pubg का इतना छोटा नाम क्यों है क्या इसका कोई full form भी मोजूद है ?.. जी हां, Pubg का full form भी है। Pubg का full form Player unknown’s Battle ground होता है। जैसा कि मैंने बताया कि Pubg मल्टीप्लेयर गेमिंग प्लेटफार्म है और यहां 100 player के द्वारा game को play किया जाता है।

इन 100 player में समुह होता है और प्रत्येक समुह 4 बन्दे से मिलकर बनते हैं. यहां गेम 30 मिनट तक का होता है और इस गेम में जो समूह सभी को मार देता है वहीं winner बनता है। कोई भी चीज क्यों ना हो वह popular इसलिए होता है क्योंकि उसके पास कुछ ऐसा features या फिर गुण होता है जो लोगों को काफी पसंद आता है उसी प्रकार Pubg में पब्जी का graphics and gameplay की वजह से लोगों को Pubg बहुत ही ज्यादा पसंद आया जिसकी वजह से आप पॉपुलर हो गया।

Pubg को अभी तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड कर रखा है तो या आप समझ सकते हैं कि कितना मशहूर गेम है। Pubg गेम को मुख्य तौर पर android mobile phone के लिए बनाया गया है. यह गेम iOS operating system के अनुसार चलता है। इस गेम को windows operating system पर भी खेला जाता था लेकिन इसे वहां पर भी delete कर दिया था।

तो दोस्तों Pubg की इधर उधर की बातें अब हम खत्म करते हैं अब हम जानेंगे कि Pubg ka baap kon hai. नीचे मैंने हर एक एक point को कवर किया है आप उसे ध्यान से पढ़ते जाए और इस पोस्ट से मजे लेते जाए।

Pubg ka baap kon hai.

अब आते हैं मुद्दे की बात पर Pubg ka baap kon hai… Pubg का बाप free fire है क्योंकि Pubg के जैसा ही फ्री फायर गेम है और जिस गेम को खेलने में players ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं वह गेम अन्य गेम का बाप होता है। free fire भी पब्जी के जैसा Action-Based Game है इस गेम में भी जो बंदा अन्य बंदे को मारकर सिर्फ अकेला बच जाए वह विनर कहलाता है और जब वह विनर बनता है तब उसे कुछ rewards भी दिया जाता है।

अभी के समय में Pubg को टक्कर देने वाला सिर्फ और सिर्फ एक ही है जो की है free fire इनके अलावा और कोई भी गेम नहीं है जो कि Pubg को टक्कर दे सके। दोनों में फीचर्स सामान है लेकिन कुछ फीचर्स ऐसे हैं जो कि एक में ज्यादा हैं एक में कम है और यही फीचर्स के कारण एक दूसरे का बाप बन जाता है। इन दोनों gaming application का interface काफी आसान है यानी कि दोनों का इंटर फेस मिलता-जुलता है।

जो कमी Pubg में थी वह कमी अब Pubg ने पूरी कर दी है।

Free Fire कैसे PUBG ka baap है.

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि Pubg की तरह फ्री फायर गेम है और Pubg का बाप या तब बनेगा जब इसमें कोई खास फीचर्स होगा या कोई खास बात होगी तभी यह पब्जी का बाप बन पाएगा तो चलिए हम नीचे उसके बारे में ही बात करते हैं कि कैसे पब्जी का बाप है फ्री फायर।

कौन किसका बाप है यह समझने के लिए पहले हम बात करेंगे किसका file size ज्यादा है और किसका कम है क्योंकि हम इसी से अंदाजा लगाएंगे कि कौन बेहतर performance दे रहा है और कौन कम परफॉर्मेंस दे रहा है। आज के समय में भी Pubg गेम का फाइल साइज 1.2 जीबी है और इसी जगह फ्री फायर का फाइल साइज 550mb है। अक्सर हम सोचते हैं कि जिस गेम का फाइल साइज कम है उसमें ज्यादा फीचर्स नहीं होंगे लेकिन हम गलत सोचते हैं कम फाइल साइज वाले गेम में भी अच्छे खासे फीचर्स होते हैं तो चलिए वह भी देखते हैं।

मान लीजिए आपके पास 1GB रैम का mobile फोन है और आप चाहते हैं कि हम अपने मोबाइल फोन में एक बढ़िया interface और graphics वाला गेम खेलें. यहां हम उसी गेम को download करेंगे जो गेम हमारे मोबाइल फोन को नुकसान ना पहुंचाएं इसके लिए हम free fire को डाउनलोड करेंगे जो कि 550mb का है और यह ऐसे मोबाइल में काफी अच्छा परफॉर्मेंस देता है।

वहीं अगर आप अपने 1GB रैम वाले मोबाइल फोन में Pubg मोबाइल गेमिंग एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो आप सोच सकते हैं कि आपके मोबाइल फोन का क्या हाल होगा। यहां तो मैंने फाइल साइज की बात की है लेकिन आपको अभी भी समझ में आ रहा होगा कि हम इस छोटे MB file size वाले गेमिंग एप को इंस्टॉल तो कर लेंगे लेकिन उतना ज्यादा फीचर्स नहीं मिलेगा तो यह सोचना बंद करिए और नीचे में मैंने दोनों की फीचर्स बताए हैं आप दोनों की फीचर्स को तुलना करके समझ सकते हैं कौन किसका बाप है।

ये भी पढ़ें:-

Free Fire और PUBG में अंतर.

जैसा की अभी मैंने आपको उदाहरण देकर समझाया कि अगर आपके पास 1GB तक का मोबाइल फोन है और आप चाहते हैं कि अच्छे इंटरफेस वाला गेम को अपने फोन में play करें तो इसके लिए आपको फ्री फायर डाउनलोड करना होगा क्योंकि अगर आप पब्जी को डाउनलोड करोगे 1GB तक के मोबाइल फोन में तो आपका मोबाइल हैंग हो जाएगा।

Pubg मोबाइल गेम को 3GB रैम वाले मोबाइल फोन में डाउनलोड करना सही रहेगा क्योंकि पब्जी का फाइल साइज बहुत ही ज्यादा है यानी कि फ्री फायर से 2 गुना है और यह सबसे अच्छा परफॉर्मेंस 3GB रैम वाले मोबाइल फोन में ही देता है।

PUBG का बाप क्यों है Free Fire.

अगर हम अपने हिसाब से बोले हैं कि Pubg ka baap kon hai. free fire Pubg का बाप इसलिए है फ्री फायर क्योंकि फ्री फायर को ज्यादातर 12 से 25 साल तक के नए नए नौजवान खेलते हैं तो इसलिए हमारे हिसाब से Pubg का बाप फ्री फायर।

ये भी पढ़ें:-

PUBG को बनाने वाला कौन है.

Popular Pubg गेम का मालिक कौन है तो चलिए हम इसके बारे में भी आपको बताते हैं शायद आपने इसके बारे में ऊपर पढ़ लिया होगा अगर नहीं पढ़े हैं तो नीचे भी आप पढ़ सकते हैं।

Pubg को Pubg Corporation के जरिए बनाया गया है यह एक कंपनी है जो South Korea में स्थित है। इस गेम के अभी तक 2 version available है. पहला है Lite Version और वही दुसरा है Beta Version. इस गेम को खेलने के लिए player अपने Facebook id की मदद से इस गेम में सामिल होते हैं उसके बाद बड़ी ही आसानी से अपने friends के साथ multiplayer gaming शुरू कर देते हैं।

PUBG Vs PUBG ka baap.Pubg ka baap kon haiPubg ka baap kon hai

तो अब हम Pubg VS free fire का बाप, दोनों की तुलना करेंगे एक दूसरे से और देखेंगे कि कौन एक दूसरे से ज्यादा बलवान है। यहां Pubg का बाप फ्री फायर को मैंने माना है तो चलिए इन दोनों के फीचर्स को देखते हैं उसके बाद निष्कर्ष लेंगे कि कौन किसका बाप है।

1. Downloads and ratings.

इन दोनों गेमिंग एप्लीकेशन के बीच सबसे बड़ा फर्क download एवं rating का है. फ्री फायर को अभी तक 500 million लोगों ने डाउनलोड कर रखा है और वही पब्जी मोबाइल गेमिंग एप्लीकेशन को 100 million लोगों ने डाउनलोड कर रखा है तो आप समझ सकते हैं कितना बड़ा फर्क है।

2. File size.

free fire और Pubg में से सबसे ज्यादा file size pubg game का है. पब्जी का टोटल फाइल साइज 1.5GB है और वही फ्री फायर का 600 एमबी है। पब्जी का फाइल साइज ज्यादा होने की वजह से या कम जीबी रैम वाले मोबाइल फोन में उतना अच्छा परफॉर्मेंस नहीं दे पाता है वहीं फ्री फायर छोटे फोन में भी काफी अच्छा परफॉर्मेंस देता है।

3. Pubg Graphics.

इन दोनों गेम को खेलने के लिए सबसे महत्वपूर्ण होता है बंदूक का, फ्री फायर में आपको 7 बंदूकें मिलती है वही पब्जी में आपको चार बंदूक मिलते हैं जो कि अलग अलग टाइप के होते हैं। इस वजह से हम मानते हैं Pubg का बाप फ्री फायर है।

4. Free Fire graphic.

Pubg के मुकाबले फ्री फायर का graphics design अलग है फ्री फायर में आपको जो characters मिलते हैं वह आपको croton जैसे दिखते हैं हमें लगता है इसी कारण से ज्यादातर बच्चे भी free fire खेलना पसंद करते हैं और वही पब्जी में आपको characters लगेगा कि यह असल में आदमी ही है।

5. Players.

इन दोनों गेम में players होते हैं और फ्री फायर में player 50 होते हैं जिसे सुरक्षित रखने के लिए शुरुआत में एक महाद्वीप पर छोड़ दिया जाता है और यहां 50 खिलाड़ी हैं इसलिए खेल 10 मिनट में ही खत्म हो जाता है। इसी तरह से पब्जी में भी जितने भी player होते हैं उसे भी एक आईलैंड पर जाकर छोड़ दिया जाता है और इसमें टोटल प्लेयर्स 100 होते हैं और जैसा कि मैंने आपको बताया है इसमें चार चार बंदे का समूह बनता है और जो समूह सभी को मार देगा और वह अकेला बचेगा तो वह winner कहलाएगा।

7. Kill.

free fire में हमें एक बात काफी अच्छी लगी जब आपके दुश्मन सामने होते हैं तो जो बंदूक के निशाने होते हैं वहां पर आपको लाल रंग दिखाई देता है जिसकी मदद से आप पहचान सकते हैं कि यह आपका दुश्मन है वहीं पब्जी में यह सब फीचर्स नहीं दिया गया है वहां पर आपको खुद से पहचानना होता है कि कौन आपका दुश्मन है और फिर उसे मारना होता है।

8. Maps.

फ्री फायर 10 मिनट में इसलिए खेला जाता है क्योंकि यहां आपको छोटे-छोटे मैप मिलते हैं और इसलिए यह खेल जल्दी समाप्त हो जाता है वही पब्जी गेम 30 मिनट तक चलता है आप उसे 30 मिनट तक आराम से खेल सकते हो।

9. Active users.

अगर इन दोनों की एक्टिव यूजर्स की बात करें तो सबसे ज्यादा एक्टिव फ्री फायर के यूजर्स रहते हैं जो कि 80 मिलियन से ज्यादा है और वही पब्जी का एक्टिव यूजर्स लगभग 30 मिलियन है।

ये भी पढ़ें:-

PUBG Vs PUBG का बाप की कमाई.

इतने ज्यादा एक्टिव यूजर्स होने के कारण इन दोनों गेमिंग एप्लीकेशन की कमाई भी बहुत ही ज्यादा होती है इन दोनों में से सबसे ज्यादा कमाई फ्री फायर का होता है. फ्री फायर का सलाना कमाई 10 मिलियन डॉलर से अधिक है वहीं अगर हम पब्जी की बात करें तो पब्जी को पूरी दुनिया में खेला जाता है तो भी इसका कमाई फ्री फायर जितना ही है।

Final decision – PUBG Vs Free Fir.

तो दोस्तों यहां तक आप पढ़कर जरूर जान गए होंगे कि Pubg ka baap आखिर फ्री फायर कैसे हैं। हमने ऊपर जाना की फीचर्स में सबसे ज्यादा फ्री फायर ही है और वही पब्जी का थोड़ा कम है इसलिए लोग इस पर कम खेलते हैं। फ्री फायर में ग्राफिक्स जो कार्टून टाइप के मिलते हैं इसलिए इसे बच्चे भी खेलते हैं तो इस कारण से इसके ज्यादा यूजर हैं और इसके ज्यादा कमाई भी होती है।

इसलिए हम मानते हैं कि पब्जी का बाप फ्री फायर है आप क्या मानते हो यह हमें कमेंट करके बताएं।

Pubg ka baap kon hai.

Pubg ka baap kon hai इसे अगर आप वीडियो में देखना चाहते हैं तो नीचे वीडियो है आप ले करके आसानी से देख सकते हैं।

FAQ – Pubg ka baap kon hai.

पब्जी का बाप से जुड़े कुछ सवाल आपके मन में होंगे या इसके बारे में लोग गूगल पर भी सर्च करते रहते हैं तो उसका भी जब आप नीचे दिया है आप इसे भी पढ़ें।

Q. पब्जी और फ्री फायर में बाप कौन है ?

Ans:- Pubg और free fire में से कौन किसका बाप है यह हमारा आर्टिकल आप पढ़कर जान गए होंगे। हम मानते हैं फ्री फायर में थोड़े अच्छे ढंग का ग्राफिक्स होने की वजह से इसे बच्चे भी खेलते हैं जिसके कारण खेलने वालों की संख्या सबसे ज्यादा है और वही पब्जी का कम है तो इस कारण हम मान सकते हैं पब्जी का बाप फ्री फायर है।

Q. पब्जी का बेटा कौन हैं ?

Ans:- Pubg का बेटा free fire है क्योंकि पब्जी को पूरा दुनिया में खेला जाता है और वही फ्री फायर कुछ इन देशों तक सीमित है। फ्री फायर पब्जी उतना पॉपुलर नहीं है इस वजह से हम पब जी का बेटा फ्री फायर को मानते हैं। पब्जी के समर्थक लोग इस पोस्ट को शेयर करें।

Q. फ्री फायर का बेटा कौन है ?

Ans:- फ्री फायर का बेटा पब्जी है क्योंकि यह पब्जी से पहले लांच हुआ था और इस कारण भी पब्जी फ्री फायर का बेटा हुआ. पब्जी से ज्यादा फ्री फायर में अच्छे फीचर्स दिए गए हैं और इसे काफी ज्यादा संख्या में लोग खेलते हैं इस कारण से भी फ्री फायर का बेटा पब्जी है।

ये भी पढ़ें:-

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों हम आपसे उम्मीद करते हैं कि आप जान गए होंगे Pubg ka baap kon hai और यह पोस्ट आपको काफी पसंद भी आया होगा। मैं जानता हूं आप में से बहुत से लोगों को यह पोस्ट पसंद नहीं आया होगा लेकिन अगर आप फ्री फायर के या फिर पब्जी के supporter हैं तो इस पोस्ट को जरूर अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर करें।

और आपके मन में जो भी विचार हैं या सवाल नहीं उन्हें आप कमेंट जरूर करें ताकि हम आपकी भावनाओं को समझ सके और उस पर उत्तर दे सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button