Latest

Prepaid Meaning in Hindi | Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi


Prepaid Meaning in Hindi नमस्कार दोस्तो आपका हमारी website स्वागत है। आजकल सभी के पास मोबाइल फोन है, बिना मोबाइल के आजकल कोई नहीं रह सकता। अगर हमारे पास मोबाइल है, और उसमे सिम नहीं है, तो हमारा मोबाइल किसी भी काम का नहीं है। हमे इंटरनेट चलाने के लिए सिम की जरूरत होती है, बहुत सारे व्यक्ति जब सिम लेते है, तो वह कनफ्यूज हो जाते है, की प्रीपेड सिम ले या पोस्टपैड। आज की इस पोस्ट में हम आपको Prepaid Meaning in Hindi, Prepaid Recharge meaning in Hindi के बारे में सारी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

जब हम मोबाइल लेते है, अपने Daily Use के लिए तो हमे उसके साथ ही एक सिम लेना होता है, जब हम सिम लेते है, तो हमे दुकानदार एक ही बात पूछता है, की आप प्रीपेड सिम लेंगे या पोस्टपैड तो हम चिंता में डूब जाते है,और सोचते है, की यह क्या चकर है।

जब हम अपनी सिम में अपने फोन से phone pe या Google pay से रिचार्ज करते है, तो भी हमारे सामने 2 option खुल कर सामने आ जाते है, की आप प्रीपेड रिचार्ज करना चाहते है, या पोस्टपैड तो फिर से चिंता में डूब जाते है, और कोशिश करते पता करने की यह पोस्टपैड(Postpaid Meaning in Hindi)या प्रीपेड(Prepaid Meaning in Hindi) Prepaid orders only meaning in Hindi क्या होता है।  

अगर आपको सभी तक यह भी नहीं पता है की पोस्टपैड और प्रीपेड सिम क्या है, और इसका हिन्दी में मिनिग क्या है, तो आप आज का हमारा यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा उपयोगी होने वाला है। आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा लसते तक और ध्यान से पढे।   

जरूर पढे: Instagram reels Se Paise Kaise Kamaye

PrePaid और PostPaid क्या होता है? [ Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi ]

जब आप अपने मोबाइल फोन के लिए सिम लेते है, और उसमे रिचार्ज करते है, तो इससे पहले आपको प्रीपेड और पोस्टपैड दोनों की जानकारी होना जरूरी है। जिससे हम अपनी सिम में रिचार्ज करते है, तो हम अपना रिचार्ज प्लान शी से सिलेक्ट कर सके और हमे रिचार्ज का अच्छा फाइदा मिल सके। सिम से जुड़ी सारी जानकारी के लिए हमे Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi के बारे में सबसे पहले जानकारी होना जरूरी है।

दोस्तो जब कोई भी सिम कंपनी मार्केट में लॉन्च होती है, तो वह सिम कंपनी 2 तरह की सिम मार्केट में लॉन्च करती है, एक तो प्रीपेड और दूसरी पोस्टपैड। क्योकि सभी लोगो की अलग-अलग choice होती है। जिसकी जो जरूरत होती है, वह अपने हिसाब से अपनी सिम खरीद लेता है, और उसमे अपना रिचार्ज प्लान करवाता है, और उसका फाइदा उठता है।

जरूर पढे: Instagram Par Follower Badhane Wala App

प्रीपैड क्या है | PrePaid Meaning in Hindi

जब सिम टेलिकॉम कंपनी अपनी सिम मार्केट में लॉन्च करती है, तो वो 2 तरह की सिम लॉन्च करती है, और इन दोनों सिम का नाम अलग अलग होता है, और इनका हिन्दी का मिनिग भी अलग होता है।  जैसे की प्री का मतलब पहले और पैड का मतलब बाद में या पैसे जमा करवाना होता है।

Pre = पहले

Paid = जमा करना (पैसे देना)

प्रीपेड का हिंदी अर्थ :

दोस्तो प्रीपेड का मतलब होता है, की हम जिस सिम में Call करने के लिए या इंटरनेट चलाने के लिए पहले अपना Calling या इंटरनेट प्लान सिलेक्ट करते है, और उसके लिए पहले पैसे देते है, और उसे अपनी सिम में एक्टिव करते है, और उसके बाद हम Calling और internet का इस्तेमाल कर पते है। इसका मतलब हुआ की पहले पैसे और बाद में सर्विस। Prepaid Meaning in Hindi

पहले पैसे देना और बाद में उस सर्विस का फाइदा लेना इस तरह की सर्विस को ही हम प्रीपेड सर्विस कहते है। जैसे की हमे पहले रिचार्ज करना होगा और बाद में हम Calling कर पाएंगे। दोस्तो हमे उम्मीद है, की आप PrePaid Meaning in Hindi के बारे अब जान गए होंगे।

दोस्तो पहले पैसे देकर बाद में उसका फायदा मिलने वाली Service को ही हम PrePaid service कहते है।

पोस्टपैड क्या है | PostPaid Meaning in Hindi  

दोस्तो सिम में दूसरी सिम आती है, पोस्टपैड पोस्ट postpaid दो शब्दो से मिलकर बना है, एक post और दौसा Paid। जब हम इन इन दोनों शब्दो को जोड़ते है, तो यह postpaid बनता है। जिसमे Post का मतलब होता है। “बाद में’ और Paid का मतलब होता है, “पैसा देना”    

इसमे ऐसा होता है, की हम इसमे Service का इस्तेमाल पहले करते है, और इसका बिल या इसका पैसा हम बाद में pay करते है। मतलब यह है की जितना हम इस सर्विस का इस्तेमाल करेंगे, उतना ही हमे उसका pay करना होगा।

Post = बाद में

Paid = पैसे देना

पोस्टपेड मतलब क्या होता है?

दोस्तो इस सिम में आपको यह सुविधा दी जाती है, की आप इस सिम का इस्तेमाल पहले करते है, और उसके बाद में आपसे इसका चार्ज लिया जाता है। मतलब यह की सर्विस का इस्तेमाल करने के बाद आपको जिसका बिल या पैसा देना पड़ता है, उसी सिम को हम पोस्टपैड सिम कहते है।

इस सिम को हम महीने या साल इस्तेमाल कर सकते है, और उसके बाद में इसका बिल आता है। इसका बिल हमारे घर के लाइट के बिल की तरह होता है, जिस तरह हम पहले लाइट का इस्तेमाल करते है, और बाद में उसका बिल हमे जमा करवाना होता है। ठीक उसी तरह postpaid सिम का बिल होता है।

अगर आपको पता न हो ओर आपके मन में विचार आ रहा हो की हमारे पास इस postpaid सिम का बिल कैसे आएगा, तो हम आपको बता दे की जिस समय आप यह सिम लेते है, उस समय आप अपना Document देते है, तो आपके उस Document के Address के हिसाब से ही इसका बिल आपके घर तक आता है।

प्रीपेड सिम के मुक़ाबले postpaid सिम का खर्चा थोड़ा ज्यादा है, क्योकि इसके प्लान दूसरी सिम के मुक़ाबले महंगे है। इसका बिल साल के बाद आता है, उसी कारण इसके प्लान भी महंगे है। बहुत सारे लोग यह सोचते है, की हम इस सिम का इस्तेमाल कर ले और ब में उसका बिल ना भरे तो उनका कोई कुछ नहीं कर सकता। तो हम आपको बता दे की आप इस तरह के वहम में ना रहे आप अगर इसका बिल नहीं भरते है, तो आपके ऊपर कानूनी कारवाई हो सकती है।

बहुत से लोगो के मन में यही विचार आता है, की अगर हम बिल नहीं भरेंगे तो हमारा कुछ नहीं होगा और न ही हमारा सिम बंद होगा, तो हम आपको बता दे की आका सिम भी बंद हो जाएगा और आपके पास Police का notice भी आ जाएगा।

दोस्तो आगर आप भी Postpaid सिम का इस्तेमाल करना चाहते है, तो आप जरूर करे, पर आपको यह ध्यान देना है, की आप इसका बिल समय-समय पर भरे जिससे आपको किसी भी तरह का कोई नुकसान न हो। अगर आपको बाद में पैसे देने में Problem है, तो आप Prepaid सिम पहले पैसे देकर अपना रिचार्ज करे, और बाद में उस रिचार्ज से Calling और internet का फायदा ले।

जरूर पढे: Photo Edit Karne Wala App Download

प्रीपैड और पोस्टपैड सिम के फायदे और नुकसान

दोस्तो आप कोई भी सिम का इस्तेमाल करे, दोनों सिम के फायदे और नुकसान अलग-अलग है, यह फायदे और नुकसान आपके ऊपर ही निर्भर करते है, चलिए अब हम आपको दोनों सिम के फायदे व नुकसान के बारे में बताते।

प्रीपैड सिम के फायदे        

दोस्तो प्रीपेड सिम के बहुत सारे फायदे है, यह आप और हम दोनों के लिए और हमारे इस्तेमाल करने पर निर्भर करती है।

  • इस सिम में सबसे बड़ा फायदा यह है, की आप इसमे अपनी जरूरत के हिसाब से अपना रिचार्ज प्लान सिलेक्ट कर सकते है। इसमे सबसे बड़ा फायदा यह है, की आपको 10 रुपए का रिचार्ज चाहिए तो आप वह भी कर सकते है।
  • प्रीपैड सिम में आपको इंटरनेट, और कॉलिंग का इस्तेमाल करने के लिए आप अपना प्लान अपने हिसाब से सेट कर सकते है। इसमे आपको सभी तरह के रिचार्ज की सुविधा मिल जाती है।
  • प्रीपैड सिम में आप एक साथ 3 महीने का रिचार्ज करके उसे अपने हिसाब से 3 महीने जितना चाहे उतना इस्तेमाल कर सकते है। इसमे आपको 3 महीने तक फ्री डाटा और फ्री कॉलिंग दी जाती है।
  • प्रीपैड सिम में आपको छोटे से छोटे रिचार्ज पैकेज मिल जाते है, जैसे की आपको एक दिन फ्री डाटा चाहिए तो आप 10,20,30,40, अलग-अलग सिम के प्लान के हिसाब से अपना रिचार्ज कर सकते है।
  • प्रीपैड में आपको फ्री एक दिन का डाटा मिलता है, जिसकी Limit होती है, आप उतना इस्तेमाल कर सकते है, आप उसको 2 घंटे में भी इस्तेमाल कर सकते है, और 24 घंटे में भी यह आपके ऊपर निर्भर करता है।

प्रीपैड सिम के नुकसान   

दोस्तो सिम चाहे कोई भी हो पर नुकसान और फायदे तो होते ही है, तो अब आपको इसके नुकसान के बारे में बता देते है।

  • प्रीपेड़ सिम में आपको पहले service का फायदा लेने के लिए आपको रिचार्ज करना होता है, अगर आप इसमे रिचार्ज नहीं करवाते है, तो आपका सिम बिल्कुल बेकार है। रिचार्ज नहीं है, तो आपका सिम किसी भी काम का नहीं है, और न ही कोई service आपको मिलेगी।
  • अगर आपके पास आपकी सिम में कोई भी रिचार्ज प्लान नहीं है, तो आपकी सिम पर न तो कोई Call आएगा और न ही आप किसी को Call कर पाएंगे। अगर आपको Call करना है, तो आपको रिचार्ज करवाना ही होगा।
  • इस सिम की सबसा बड़ा नुकसान यह है, की आप राजस्थान में रहते है, और पंजाब में जाते है, तो आपकी सिम रोमिंग पकड़ जाती है, तो सिम बंद हो जाती है, अगर आपको कोई जरूरी काम के लिए कॉल करना है, तो आप नहीं कर पाएंगे।
  • अगर आपको Daily का 2 जीबी डाटा मिलता है, और आप उसे ज्यादा इस्तेमाल करना चाहते है, तो नहीं कर पाएंगे, अगर आपका Daily का रिचार्ज खत्म नहीं होता है, तो यह आपका डाटा बेकार ही चला जाता है।
  • इसमे आपको यह सुविधा नहीं मिलती है, की आप आज का बचा हुआ डाटा कल इस्तेमाल कर सकते है, जिसे हम डाटा रोलओवर कहते है।

जरूर पढे: Typing se Paise Kaise Kamaye [1 lakh महिना]

पोस्टपैड सिम के फायदे :

दोस्तो इस सिम का फायदा उन लोगो को होता है, जिनका अपना खुद का व्यवसाय होता है, और Daily का बहुत सारा Calling करना होता है। और भी काफी सारे फायदे है इसके।

  • दोस्तो इस सिम का सबसे फायदा देखे तो यह की आप जब पोस्टपैड सिम लेते है, तो आप अपना Number खुद अपनी मर्जी से चुन सकते है, आप चाहे तो अपना number VIP भी ले सकते है।
  • इस सिम की Customer Care की सुविधा बहुत ही अच्छी है, प्रीपैड सिम के मुक़ाबले। प्रीपैड में हमे बात करने के लिए 10 से 15 मिनट का समय लगता है, जबकि पोस्टपैड में Customer Care से बात करने में हमे 1 से 2 मिनट लगते है।
  • प्रीपैड में डाटा रोलओवर की सुविधा नहीं मिलती है, जबकि पोस्टपैड में हमे डाटा रोलओवर की सुविधा मिलती है। इसमे हम महीने का जितना चाहे उतना डाटा इस्तेमाल कर सकते है, इसकी कोई Limit नहीं होती है।
  • इसका सबसे बड़ा और ज्यादा पसंद आना वाला फायदा यह है, की आपको इसमे हर महीने रिचार्ज की दिक्कत नहीं रहती है, आप 1 साल तक बिना किसी रिचार्ज की tension से इस्तेमाल कर सकते है, और साल के लास्ट में ही आपको एक बार इसका बिल Pay करना होता है।
  • प्रीपेड़ सिम में बहुत सारी जगह पर network नहीं रहता है, परंतु पोस्टपैड में हर जगह पर आपको अच्छा Network देखने को मिलता है। इसलिए अगर आपको Network की समस्या है, तो आप पोस्टपैड का इस्तेमाल कर सकते है, और अपनी समस्या को दूर कर सकते है।

जरूर पढे: Phonepe se Light Bill Kaise Bhare

पोस्टपैड सिम के नुकसान

इस सिम के फायदे भी बहुत है पर कुछ लोगो के लिए इसके नुकसान भी बहुत है, जो बहुत ही कम फोन इस्तेमाल करते है।

  • दोस्तो इस नुकसान यह है, की आप इस सिम का इस्तेमाल तो करते है, तो आपको daily का यह पता नहीं चलता की आपका बिल कितना आया है, इसका पता आपको साल के लास्ट में चलता है, की आपने पूरे साल में इतने पैसे की calling और Data का इस्तेमाल किया है।
  • इसका बिल साल के लास्ट में आता है, और जब आप इसका बिल भरते है, तो उस समय आपके पास आपका क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है, बिना क्रेडिट कार्ड के आप इसका बिल pay नहीं कर सकते।
  • इस सिम को लेने के लिए आपको कुछ पैसे पहले जमा करवाने होते है, जो आपकी security के लिए जमा किए जाते है, बिना Security के आपको यह सिम नहीं मिलता है।
  • अगर आप इसका बिल नहीं भरते है, तो आपके खिलाफ कंपनी कारवाई भी कर सकती है, जो आपके लिए काफी नुकसान दायक है।

पोस्टपेड और प्रीपेड में अंतर?

पोस्टपैड प्रीपैड
इसके आप पहले Calling और internet का इस्तेमाल कर सकते है। बिल बाद में देना होता है। इसमे आपको पहले बिल देना होता है, उसके बाद में आप Calling और internet का इस्तेमाल करना होता है।  
जब आप सिम लेते है, जब आपको पहले Security जमा करवानी होती है। इसमे आपको किसी भी तरह की कोई Security नहीं देनी होती है।
इसमे आप जितनी Call करते है, और जितना Data इस्तेमाल करते है, उतना बिल आता है। इसमे आप अपने हिसाब से प्लान सिलेक्ट करके Call का Data इस्तेमाल कर सकते है।  
इसमे प्लान महेंगे है, क्योकि आपको साल का प्लान और इसका पैसा लास्ट मे ही पता चलता है। इसमे प्लान आप अपने हिसाब से सिलेक्ट कर सकते है, इसके प्लान सस्ते भी है।
इसका network आपको सभी जगह पर देखने को मिलता है, कही पर भी कम नहीं होता है।   इसका network इसके Tower के हिसाब से signal पकड़ने तक ही सीमित है।  
इसके रिचार्ज प्लान में आपको जीएसटी अलग से देनी होती है, रिचार्ज प्लान से। इसमे रिचार्ज प्लान के अंदर ही जीएसटी जुड़ी होती है।

पोस्टपेड सिम का रिचार्ज कैसे करें?

इसमे आप आपने पैसे के हिसाब से अपना रिचार्ज प्लान सिलेक्ट कर सकते है। अगर आप अपना प्लान 6 महीनो के लिए लेते है, तो आप हर महीने जितना चाहे उतना call कर सकते है, अगले महीने या अगले साल आपको दुबारा उतना ही प्लान मिल जाएगा।

इस सिम में रिचार्ज करने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत होती है इसकी मदद से आप इसका बिल आसानी से भर सकते है, और साथ आजकल Phonepe और Google pay से भी इसका बिल pay होना शुरू हो गया है।

जरूर पढे: Driving Licence Kaise Check Kare

प्रीपैड और पोस्टपैड में कौनसी सिम लें

अगर आप एक Business man है, तो आपको Postpaid Sim लेना चाहिए, और अगर आप किसी भी तरह का कोई भी Business नहीं करते है, तो आपको Prepaid सिम लेना चाहिए। Postpaid Sim का इस्तेमाल आपको तब करना चाहिए, जब आप Business करते है, और आपको ज्यादा इंटेनेट की अवश्यकता होती है, और Prepaid Sim में डाटा इस्तेमाल करने में समस्या आ रही है, तभी आप Postpaid का इस्तेमाल करे।

दोस्तो अगर आप Daily Use के लिए अपना Phone इस्तेमाल करते है, तो आपको Prepaid सिम ही लेना चाहिए, क्योकि इसमे आप अपनी पसंद से प्लान सिलेक्ट कर सकते है, और अपको जितना डाटा Daily का चाहिए आप अपना रिचार्ज कर सकते है। और आप पॉस्टपेड की Sim में महीने का बिल Pay करने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

अगर आपको Daily का ज्यादा Internet इस्तेमाल करना है, और वह भी पूरी fast Speed में तो आप Postpaid Sim का इस्तेमाल कर स्काते है। इसमे आप जितना भी डाटा इस्तेमाल करे, आपको Full Speed मिलेगी। और आपको डाटा इस्तेमाल करने के बाद इसका Pay करना पड़ेगा।

पोस्टपेड सिम का रिचार्ज कैसे करें?

Postpaid Sim में आपको रीचार्ज करने के लिए जब आप phonepe या Google pay से करते है, तो आपको इसमे रिचार्ज के सेशन में Postpaid की सिम में रिचार्ज करने के लिए अलग से Option दिया जाता है। आप इसमे अपनी जरूरत के हिसाब से एक महीने का या एक साल का प्लान सिलेक्ट करके रिचार्ज कर सकते है।

इसके बाद आप जितना डाटा और calling एक महीने में करेंगे आपको उसका Bill आ जाएगा। और आपका रिचार्ज में से पैसा कट जाएगा। इसमे आपको रिचार्ज करने के लिए एक और सुविधा दी जाती है, वह है, की आप क्रेडिट कार्ड से भी इसमे रिचार्ज कर सकते है।

Prepaid से जुड़े कुछ Faqs

प्रश्न 1- पॉस्टपेड सिम में हम बिल कितने टाइम में भर सकते है?

उतर – यह आपके ऊपर निर्भर करता है की आप साल वाला प्लान सिलेक्ट करते है, या महीने वाला। इसमे आप ज्यादा से ज्यादा 1 साल बाद हमे इसका बिल देना होता है।

प्रश्न 2- प्रीपैड और पॉस्टपेड में किसका प्लान महंगा होता है?

उतर – पोस्टपेड़ का प्लान महंगा होता है, क्योकि इसका बिल आपसे साल के बाद लिया जाता है, तो आपका इसका जीएसटी अलग से देना होता है।

प्रश्न 3- Postpaid Meaning In Marathi (Postpaid Meaning In मराठी)?

उतर – Postpaid को मराठी भाषा में Postpaid ही बोला जाता है।

प्रश्न 4- Prepaid Transaction Meaning In Hindi (Prepaid ट्रानजेक्शन मिनिग इन हिन्दी?

उतर 4- Prepaid से जो Transaction करते है, उसे हिन्दी भाषा में लेन देन कहते है।

प्रश्न 5- क्या Prepaid और Postpaid के प्लान Same होते है?

उतर 5- दोस्तो Prepaid और Postpaid दोनों के प्लान अलग अलग होते है, क्योकि दोनों में रिचार्ज का Process अलग-अलग होता है।

निष्कर्ष

दोस्तो आज की हमारी इस पोस्ट में हमने आपको Prepaid Meaning in Hindi के बारे में सारी जानकारी विस्तार से दी है, आशा है की यह पोस्ट पढ़ने के बाद आपको Prepaid और postpaid के बारे सारी जानकारी विस्तार से पता चल जाएंगी। आगर आपको यह पोस्ट पढ़ने के बाद किसी भी तरह की कोई समस्या आती है, तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है, हम जल्द ही आपके कमेंट का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट Prepaid Meaning in Hindi पसंद आती है, तो आप हमारी इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ Social Media पर share करे, ताकि उनको भी यह जानकारी पढने को मिले, और वह भी इसका फाइदा ले सके। जय जवान जय किसान।

जरूर पढे: Twitter Se Paise Kaise Kamaye

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Check Also
Close
Back to top button