BusinessTechnology

Cryptocurrency kaise kharide [ 1+ लाख कमाएं ] ऐसे करें क्रिप्टोकरेंसी में निवेश ।


नमस्कार दोस्तों, क्या आप cryptocurrency खरीदना चाहते हैं और आप खोज रहे हैं cryptocurrency kaise kharide तो आज के इस पोस्ट में हम आपको india में cryptocurrency खरीदने का एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप लाखों करोड़ों रुपए या फिर ₹10 का भी कोई भी क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं।

आज का दौर digital हो चुका है और digital दौर में लोग डिजिटल तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं और इसलिए लोग नए-नए पैसे कमाने के तरीके ढूंढने में लगे रहते हैं।

आजकल के इंटरनेट के समय में क्रिप्टोकरेंसी को कौन नहीं जानता. हमें लगता है कि आप पहले से क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानते होंगे इसलिए क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने की सोच रहे हैं पोस्ट क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें, को पढ़ने के लिए आए हैं।

आप लोगों को पता होगा जैसे हमारे भारतीय रुपए है उनके जैसा ही cryptocurrency होता है बस फर्क इतना है कि क्रिप्टोकरेंसी का लेनदेन ऑनलाइन होता है और हमारे भारतीय रुपए का लेनदेन हाथों हाथ होता है।

लोग इंटरनेट के माध्यम से क्रिप्टोकरेंसी को खरीदते हैं और डिजिटल तरीके से ही इसका उपयोग करते हैं और काफी अच्छा खासा मुनाफा कमा लेते हैं।

बहुत से लोग cryptocurrency के बारे में सुने हैं वह लोग सोचते हैं क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कैसे करें या फिर क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें तो ऐसे लोगों के लिए आज का यह पोस्ट काफी जानकारी भरा पोस्ट होगा।

अगर आप भी सोच रहे हैं क्रिप्टोकरेंसी को खरीद कर उनसे मुनाफा कमाने का तो आज किस पोस्ट में हम आपको एक ऐसा प्लेटफार्म बताने वाले हैं जहां पर आप किसी भी तरह की क्रिप्टोकरेंसी को खरीद कर उससे कुछ समय बाद अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हो।

आज के पोस्ट में हम आपको india में cryptocurrency खरीदने के 1 तरीके बताऊंगा जहां से आप बिल्कुल आसान तरीके से cryptocurrency को खरीद सकते हो। आप cryptocurrency खरीदना चाहते हैं तो आप जानते ही होंगे क्रिप्टोकरेंसी कौन-कौन से होते हैं तो चलिए आप जानते हैं cryptocurrency kaise kharide in hindi।

cryptocurrency kaise kharide.

दोस्तों क्रिप्टोकरेंसी को लोग खरीदकर एवं बेचकर लाखों रुपए से ज्यादा कमा लेते हैं. अगर आपको cryptocurrency के बारे में पहले से मालूम है तो यह अच्छी बात है हम इस पोस्ट में क्रिप्टोकरेंसी क्या है इसके बारे में नहीं बताएंगे.

तो अभी हम नीचे डायरेक्ट बताएंगे भारत में cryptocurrency कैसे खरीदें स्टेप बाय स्टेप इन हिंदी में बताऊंगा. नीचे मैं जिस एप्लीकेशन के बारे में बताऊंगा उस एप्लीकेशन का उपयोग में खुद करता हूं क्रिप्टोकरेंसी को खरीदकर एवं बेचने के लिए।

क्रिप्टोकरेंसी बहुत से तरह के होते हैं जैसे, bitcoin, Ethereum, Dogecoin, Cardano, bitcoin cash, Binance Coin, bitcoin gold और अन्य भी क्रिप्टोकरेंसी मौजूद हैं अगर आप इन में से किसी एक cryptocurrency को खरीदना चाहते हैं तो नीचे बताए गए एप्लीकेशन की मदद से आप बहुत ही आसानी से क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते हैं।

नीचे मैं आपको क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के app, जोकि है coindcx, दोस्तों जैसे कि अभी मैंने आपको बताया आप नाम सुनते डायरेक्ट play से download ना करें इसका पूरा प्रोसेस जाने उसके बाद उपयोग करें और अभी जो मैं आपको नीचे बताऊंगा उसमें आपको 100 रुपए का फायदा होगा। चलिए जानते हैं cryptocurrency kaise buy kare?

Step-1. सबसे पहले coindcx app को नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करें. इस लिंक से अगर आप अकाउंट बनाते हैं तो आपको ₹100 मिलेंगे

Download get ₹100

Step-2. डाउनलोड करने के बाद इस एप्लीकेशन में अपना नाम और ईमेल आईडी डाल कर अकाउंट बनाएं.cryptocurrency kaise kharide

Step-3. ईमेल डालने के बाद आपके ईमेल पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को वेरीफाई कर ले.cryptocurrency kaise kharidecryptocurrency kaise kharide

Step-4. उसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है मोबाइल नंबर डालने के बाद ओटीपी आएगा ओटीपी वेरीफाई करें.cryptocurrency kaise kharidecryptocurrency kaise kharide

Step-5. इसके बाद आपका अकाउंट coindcx पर बन जाएगा.

दोस्तों अभी पूरा काम खत्म नहीं हुआ है क्योंकि हम इस एप्लीकेशन से cryptocurrency खरीदेंगे इसलिए जो भी डिटेल लगेगा उस डिटेल को डालकर इस एप्लीकेशन में KYC करना होगा तो चलिए पहले हम नीचे देखते हैं केवाईसी कैसे करते हैं।

ये भी पढ़ें:

KYC complete करने के लिए आपको दो document का जरूरत पड़ेगा Adhar card or PAN card का. इन दोनों डॉक्यूमेंट को तैयार रखें।

Step-1. coindcx ओपन करें और account वाले सेक्शन में जाएं.India me cryptocurrency kaise kharideIndia me cryptocurrency kaise kharide

Step-2. Account पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले ऊपर में account settings का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.India me cryptocurrency kaise kharideIndia me cryptocurrency kaise kharide

Step-3. क्लिक करने के बाद आपको पहला ऑप्शन मिलेगा complete KYC का उस पर क्लिक करना है.भारत में क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें भारत में क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें

Step-4. उसके बाद continue का ऑप्शन आएगा continue पर क्लिक करें फिर आपके सामने Continue का ऑप्शन आएगा फिर क्लिक करें.भारत में क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें भारत में क्रिप्टो करेंसी में निवेश कैसे करें

Step-5. उसके बाद ऑप्शन आएगा tack a selfi का, जिस आदमी को यह KYC करनी है उसी आदमी का selfi लेकर यहां ऐड करें.क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कैसे करेंक्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कैसे करें

Step-6. Selfi clear आने के बाद आपको नीचे yes पर क्लिक करना है. उसके बाद आपके फोटो की जांच होगी.क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कैसे करेंक्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कैसे करें

Step-7. उसके बाद आपसे आपका आधार कार्ड का (front) आगे का फोटो मांगेगा. Photo clear ले और yes पर क्लिक करके आगे बढ़े.

Step-8. फिर आधार कार्ड का back side का फोटो मांगेगा फिर फोटो खींच कर yes पर क्लिक करें.

Step-9. उसके बाद आपसे पैन कार्ड का फोटो मांगा जाएगा पैन कार्ड का भी फोटो लेकर फिर yes पर क्लिक करें उसके बाद थोड़ा लोडिंग लेगा और केवाईसी कंप्लीट हो जाएगा.क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करेंक्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें

Step-10. KYC complete होने में 24 घंटे या फिर 12 घंटे लगेंगे क्योंकि वह आपके द्वारा दिए गए डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करेगा उसके बाद KYC complete हो जाएगा.क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करेंक्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें

अब coindcx एप्लीकेशन पर आपको अपना Bank account add करना है जिसमें आपके पैसे आएंगे तो आप coindcx के अकाउंट सेक्शन में जाकर और account settings पर क्लिक करके वहां पर आपको मिल जाएगा add account का ऑप्शन और वहां से आप आसानी से बैंक अकाउंट add कर सकते हो।

अगर आपको आप भी नहीं समझ आ रहा है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देखें।

Video –

 

अगर आप हमारे दिए गए लिंक से coindcx एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हो फिर अकाउंट बनाकर KYC complete करते हो तो आपको ₹100 मिलेंगे. अगर आप नहीं मेरे लिंक से डाउनलोड करते हो तो आपको ₹100 नहीं मिलेंगे।

Download get ₹100

क्रिप्टो करेंसी में कैसे इन्वेस्ट करें.

coindcx पर KYC complete करने के बाद अब हम जानते हैं क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें और हां दोस्तों आपको चेक करना है जब आपका KYC complete हो जाता है तो आपके अकाउंट में ₹100 ऐड होंगे. यह रुपए तभी add होंगे जब आपने मेरे लिंक से coindcx एप्लीकेशन पर अकाउंट बनाया है.

Download get ₹100

आगे हम क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट कैसे करें जानने से पहले आपको थोड़ा सा फ्री में बिटकॉइन कमाना है coindcx app से। coindcx एप्लीकेशन को ओपन करें और होम पेज को नीचे scroll करने पर आपको apply coupon code का ऑप्शन आएगा वहां पर 2DCX201 को अप्लाई करना है जिसके बाद आपके अकाउंट में 100 या ₹200 के bitcoin ऐड हो जाएंगे।

आपके अकाउंट में जो बिटकॉइन ऐड हुए हैं उसे कैसे अपने बैंक अकाउंट में लेना है यह भी मैं आपको नीचे बताऊंगा। फिलहाल अभी हम आपको बताएंगे coindcx मैं पैसे कैसे ऐड करते हैं क्योंकि वैसे रहेंगे तभी हम क्रिप्टोकरंसी को खरीद कर फिर sell सकते हैं।

Step-1. coindcx ऐप को ओपन करें और account सेक्शन में जाएं.crypto me invest kaise karecrypto me invest kaise kare

Step-2. अकाउंट सेक्शन में जाने के बाद आपको पर add funds का उस पर क्लिक करें.crypto me invest kaise karecrypto me invest kaise kare

Step-3. फिर आपको अगले पेज में ले जाएगा नीचे आपको दो ऑप्शन मिलेंगे लेकिन आपको राइट साइड में नीचे add funds का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें.

Step-4. अगले पेज में आपसे पूछा जाएगा आप कितना अमाउंट यहां पर ऐड करना चाहते हो तो, मिनिमम ₹100 से ज्यादा यहां पैसे को ऐड कर सकते हो. तो पहली बार आप ₹100 ऐड करें.cryptocurrency kaise khariden cryptocurrency kaise khariden

Step-5. फिर continue पर क्लिक करें उसके बाद Mobilwike wallet का ऑप्शन आएगा. घबराए नहीं अगर आपका इसमें अकाउंट नहीं है तो भी आगे कंटिन्यू रखें.india me cryptocurrency kaise kharide india me cryptocurrency kaise kharide

Step-6. फिर कंटिन्यू रखने पर आगे आपको वॉलेट चुनना है आप फिर से Mobilwike wallet चुन कर make a payment पर क्लिक करें.india me cryptocurrency kaise kharide india me cryptocurrency kaise kharide

Step-7. अब आपसे मोबाइल नंबर पूछा जाएगा, coindcx एप्लीकेशन मैं अकाउंट बनाते समय आपने जिस मोबाइल नंबर का उपयोग किया था वही नंबर यहां डालें और ओटीपी वेरीफाई करें.

Step-8. आगे एक नया पेज ओपन होगा और वहां आपको पेमेंट करने के लिए दो ऑप्शन मिलेंगे पहला UPI और दूसरा Debit card. यूपीआई से पेमेंट करने के लिए यूपीआई आईडी डालें और pay क्लिक करें उसके बाद आपका पैसा ऐड हो जाएगा.india me cryptocurrency kaise kharide india me cryptocurrency kaise kharide

तो दोस्तों पर बताएंगे स्टेप्स को फॉलो करके आप coindcx एप्लीकेशन में पैसे को ऐड कर सकते हो लेकिन अब हम जानेंगे coindcx एप्लीकेशन से cryptocurrency कैसे खरीदें।

ये भी पढ़ें:-

cryptocurrency me invest kaise kare.

coindcx एप्लीकेशन में आपको बहुत से क्रिप्टोकरंसी देखने को मिल जाएंगे जैसे कि bitcoin, Ethereum, Dogecoin, Cardano, bitcoin cash, Binance Coin, bitcoin gold. ऐसे क्रिप्टो करेंसी आपको इस एप्लीकेशन में बहुत से देखने को मिल जाएंगे जिसे आप आसानी से खरीद सकते हैं।

Step-1. coindcx ओपन करें और सबसे नीचे होम ऑप्शन के साइड में आप को prices का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करें.

Step-2. prices पर क्लिक करने के बाद आपको बहुत से तरह के क्रिप्टोकरेंसी देखने को मिल जाएंगे.

Step-3. जैसे अगर आप बिटकॉइन खरीदना चाहते हैं तो आप बिटकॉइन पर क्लिक करें और buy बटन पर क्लिक करें. आप ₹10 का भी बिटकॉइन खरीद सकते हैं

Step-4. buy पर क्लिक करने के बाद आपको जितना रुपए का बिटकॉइन खरीदना है वहां अमाउंट एंटर करें उसके साइड में आपको कितना बिटकॉइन मिलेगा वह दिखाई पड़ेगा.

Step-5. उसके बाद नीचे आपको swipe to buy का ऑप्शन नजर आएगा उस ऑप्शन पर क्लिक करके swipe करें जिसके बाद आपका बिटकॉइन buy हो जाएगा.

Step-6. अब आपको coindcx एप्लीकेशन के होम पेज पर आ जाना है और my investment ऑप्शन पर क्लिक करना है.

Step-7. क्लिक करने के बाद वहां जो आपने बिटकॉइन खरीदा था वह दिख जाएगा और आपको कितना प्रॉफिट हो रहा है यह भी दिखाई पड़ेगा.

Step-8. अब मान लीजिए आप bitcoin sell करना चाहते हैं. तो फिर coindcx एप्लीकेशन के होम पेज पर आ जाएं और prices ऑप्शन पर क्लिक करें.

Step-9. जो क्रिप्टोकरेंसी खरीदा था उस पर एक बार क्लिक करें क्लिक करने के बाद buy or sell का ऑप्शन दिखाई देगा आपको sell पर क्लिक करना है.

Step-10. आप को जितना बिटकॉइन था वहां पर एंटर करना है या फिर आपको छोटे अक्षर में balance का ऑप्शन नजर आएगा उस पर क्लिक करते ही आपका जितना बिटकॉइन होगा वहां वह एंटर हो जाएगा.

Step-11. और फिर आपको नीचे swipe to sell करना है जिसके बाद आपका क्रिप्टोकरंसी सेल हो जाएगा.

तो इस तरीके से आप जितने भी क्रिप्टो करेंसी को खरीदना चाहते हैं इस तरीके से आप खरीद सकते हैं और उसे इसी तरीके के माध्यम से sell कर सकते हैं.

अब आप क्रिप्टो करेंसी को sell कर दिया है अब चाहते हो आपकी इस पैसे को अपने बैंक अकाउंट में लें तो इसके लिए आपको

Step-1. कॉइनडीसीएक्स के होम पेज पर जाना है फिर account में जाना है

Step-2. वहां पर आपको ऊपर में add founds का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना हैक्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें क्रिप्टोकरेंसी में निवेश कैसे करें

Step-3. वहां पर लेफ्ट साइड में विड्रोल का ऑप्शन होगा उस पर क्लिक करना हैcrypto me invest kaise karecrypto me invest kaise kare

Step-4. फिर बैंक अकाउंट ऐड करना है और जितना पैसा निकालना है वह एंटर करना है जिसके बाद आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा।

तो दोस्तों क्रिप्टोकरेंसी खरीदना कितना आसान है. crypto me invest kaise kare सोचना बंद कीजिए और अभी जाएं और इस एप्लीकेशन की मदद से crypto me invest करें।

अगर आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा है और हर स्टेप को फॉलो किया है तो आप आसानी से किसी भी तरह के cryptocurrency को खरीद कर उनसे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हो.

दोस्तों अगर आप जाना चाहते हैं सबसे सस्ती cryptocurrency कौन सी है तो मैं आपको नीचे बता रहा हूं.

Q. सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है?

दोस्तों क्रिप्टोकरंसी का मूल्य समय-समय पर बदलता रहता है अभी जो वर्तमान में सबसे सस्ती क्रिप्टोकरंसी जो है मैं उसका नाम नीचे बता रहा हूं.

1. Shiba Inu – Rs. 0.002367

2. Siacoin – Rs. 1

3. Zilliqa – Rs. 5

4. Tron – Rs. 5

5. Vechain – Rs. 6

6. Iotex – Rs. 8

7. Ravencoin – Rs. 9

8. DOGE – Rs. 12

9. Cardano – Rs. 98

Q. भारत में क्रिप्टोकरेंसी कैसे खरीदें?

भारत में क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए अपने एंड्रॉयड फोन में Coindcx एप्लीकेशन नीचे दिए गए लिंक डाउनलोड करें. KYC complete करें ₹100 मिलेंगे. Coindcx aap से भारत में बहुत से तरह के cryptocurrency को खरीद सकते हैं एवं जब मर्जी हो तब आप उसे sell करके मुनाफा कमा सकते हैं. तो अगर आप भारत में क्रिप्टोकरंसी खरीदना चाहते हैं तो Coindcx aap डाउनलोड करें

Q. बिटकॉइन खरीदने के लिए सबसे अच्छा ऐप कौन सा है?

अगर आप bitcoin खरीदना चाहते हैं या bitcoin खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए Coindcx aap सबसे अच्छा रहेगा क्योंकि यहां आप सभी तरह के cryptocurrency को खरीद कर sell कर सकते हैं ऐसे ही आप बिटकॉइन को भी खरीद सकते हैं बहुत ही आसानी से तो बिटकॉइन खरीदने के लिए डाउनलोड करें Coindcx aap.

ये भी पढ़ें:-

निष्कर्ष:-

आशा करता हूं आपको cryptocurrency kaise kharide वाली पोस्ट अच्छी लगी होगी दोस्तों इस पोस्ट में क्रिप्टोकरेंसी खरीदने के जो तरीके बताए गए हैं उनसे आप बहुत से तरीके के क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं और उनसे बहुत ही अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। अगर हमारी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

ताकि आपके दोस्त एवं रिश्तेदार लोग भी क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्टमेंट करें और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमाए. अगर आप क्रिप्टोकरेंसी से जुड़े पोस्ट पढ़ना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को जरूर फॉलो करें और हां अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो उसे जरूर कमेंट में बताएं हम उसका उत्तर जरूर देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button