Latest

PF Check Karne Ka Number | पीएफ चेक करने का नंबर क्या है


PF Check Karne Ka Number, नमस्कार दोस्तो आपका हमारे ब्लॉग में स्वागत है, आज हम आपके लिए एक और शानदार पोस्ट लेकर आए है। आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले है, की एक सरकारी कर्मचारी का PF फंड क्या होता है। और वह अपने PF Account से Balance कैसे चेक कर सकता है। इसी समस्या को देखते हुए आज हम आपके लिए यह पोस्ट लेकर आए है, इस पोस्ट में हम आपको PF Check Karne Ka Number के बारे में जानकारी देने वाले है।

PF Balance एक सरकारी सुविधा है, यह सरकारी कर्मचारी के लिए चलाई गई स्कीम है। इस स्कीम में वह अपने हर महीने के वेतन में से कुछ पैसे कटवाता है, और अपने PF Account में जमा करवाता है। और उसे यह पैसा जब वह सरकारी सेवा को पूरा कर लेता है, तो उसके बाद उसे दिया जाता है। सरकारी सेवा रहते हुए आपका मन करता है, की हम आपका PF Balance कैसे चेक करे, इसका कोई Number है या Bank ही जाना होगा। यह बहुत सारे सवाल आपके मन में आते है।

आज हम आपको इस पोस्ट में यह बताने वाले है, की किस तरह से अपना PF Balance Check कर सकते है, वैसे तो आपके ध्यान में PF Balance चेक करने के बहूत सारे तरीके है, पर आज हम आपको PF Balance Check Karne Ka Number के बारे में आपको सारी जानकारी विस्तार से देने वाले है।

जरूर पढे: 15+ Paise Kamane Wala Game 2022

PF Check Karne Ka Number-

अब हम आपको नीचे अपने मोबाइल से Toll Free डायल करके PF Balance Check करने के बारे में आपको सारी जानकारी विस्तार से बताने वाले है, आप नीचे हमारे द्वारा बताए जाने वाले सभी Step को ध्यान से पढे और अपना PF Balance आसानी से Check करे।

Toll-free नंबर से बैलेंस चैक कैसे करे-

जब आप Toll Free नंबर की मदद से अपना PF Balance चेक करना चाहते है, तो यह बहुत ही आसान तरीका है, इसके लिए आपको कुछ Step Follow करने होते है। और इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज़ होते है, जिनका इस्तेमाल करके आप अपना PF Balance आसानी से Check कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको PF की Official Website पर जाकर अपना Account बनाना है,
  • Account बनाने के बाद आपको Website पर जाकर UAN Number Activate करना होता है।
  • UAN Number में आपको अपना Mobile Number भी रजिस्टर्ड करना होता है।
  • आपको UAN में KYC करने के लिए आपके पास एक डॉकयुमेंट होना चाहिए।

Missed Call से PF Check करने का Toll Free Number

Missed Call से अगर आप अपान PF Balance Check करना चाहते है, तो इसके लिए आपको EPFO की Website पर आपका मोबाइल Number Activate होना चाहिए। और साथ ही EPFO पर आपका UAN Number भी Activate होना चाहिए। अगर आपका ये सारा Process Complete है, तो आप बहुत ही आसानी से Missed Call करके आफ्ना PF Balance आसानी से Check कर सकते है।

वैसे तो PF Balance Check करने के बहुत सारे तरीके है, यह Missed Call से PF Balance Check करने का तरीका सबसे अच्छा तरीका है। Missed Call से Balance Check करने के लिए आपको अपने फोन में 011-22901406 Number को डायल करना है। और कॉल करना है, आपका कॉल कुछ ही समय के बाद अपने आप कट हो जाएगा, और आपके पास एक मैसेज आ जाएगा, इस मैसेज में आपको अपना UAN Number, आपका नाम, जन्म दिनाक, आपका बकाया Balance ये सब आता है।

अगर आपका EPFO पर UAN Number Active नहीं है, तो नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपना UAN Number Activated करे।

जरूर पढे: How To Make Internet Faster 2022 

SMS से PF Check करने का mobile number-

आप Missed Call से भी अपना PF Balance चेक कर सकते है, इसी के साथ ही आप SMS के द्वारा भी बहुत ही आसानी से अपना PF Balance Check कर सकते है। SMS आपको 9 भाषा में मिलता है। आप SMS से कभी भी Balance चेक कर सकते है। आपको यह सुविधा 27×7  मिलती है।

SMS से PF Balance Check करने के लिए आपको EPFO का Number 7738299899  पर मेसेज करना होता है, और आपको मेसेज में EPFOHO UAN ENG इस तरह से डालना होता है। जब आप इंग्लिश में मेसेज लेना चाहते है, और अगर आप मेसेज हिन्दी में चाहते है, तो आपको EPFOHO UAN HIN लिख कर मेसेज भेज देना है।

9 भाषाओ में मेसेज का तरीका

  • English – Default 
  • Hindi – HIN 
  • Punjabi – PUN 
  • Gujarati – GUJ 
  • Marathi – MAR 
  • Kannada – KAN 
  • Telugu – TEL 
  • Tamil – TAM 
  • Malayalam – MAL
  • Bengali – BEN

निष्कर्ष

दोस्तो आज की हमारी इस पोस्ट में आपको PF Check Karne Ka Number के बारे में सारी जानकारी विस्तर से दी है। आशा है, की आपको हमारी जानकारी पढ़ने के बाद PF Balance Check में कोई समस्या नहीं आएगी। अगर आपको कोई भी समस्या आती है, तो आप हमे Comment करके बताए हम आपकी समस्या को दूर करने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको हमारी यह जानकारी PF Check Karne Ka Number पसंद आती है, तो आप हमारी इस जानकारी को अपने Social Media Account पर जरूर Share करे।

जरूर पढे: Airtel Ka Data Kaise Check Karte Hai

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button