Latest

Phonepe se Light Bill Kaise Bhare | फोन पे से बिजली बिल कैसे भरे


Phonepe se Light Bill Kaise Bhare, नमस्कार दोस्तो आज के इस Online के समय में सभी के पास smart phone है, और सभी लोग अपना ज्यादा समय internet पर ही बिताते है। और इस Online के समय में सभी लोग online पैसों का लेन-देन करते है, फिर बहुत सारे लोग अपने घर के बिजली का बिल E-mitra पर जाकर भरवाते है। आज की इस पोस्ट में हम आपको Phonepe se Light Bill Kaise Bhare के बारे में बताने वाले है।

Online के समय में सभी अपने फोन में Googlepe, Phonepe है, रखते है, और वह सभी यूपीआई का इस्तेमाल भी करते है। अगर आप phonepe Use करते है, तो आप आपने Phone से मात्र 5 मिनट में अपने घर के बिजली का बिल बहुत ही आसानी से भर सकते है।

जरूर पढे: यूआरएल शॉर्टनर से पैसे कैसे कमाए 

आज की इस post में हम आपको फोन पे से बिजली बिल कैसे भरें (Phonepe se Light Bill kaise bhare) के बारे में हम आपको सारी जानकारी देने वाले है, आप इस जानकारी को फॉलो करके अपने समय की बचत कर सकते है, और अपने घर से ही बिजली का बिल भर सकते है।

जरूर पढे: Mobile se pasie kasie kamaye 2021

आप आज की हमारी इस Post को ध्यान से पढे और पूरा लास्ट तक पढे, जिससे आपको सारी जानकारी विस्तार से पता चल सके और आपको बिजली का बिल भरने में किसी भी तरह की कोई परेशानी ना हो, और इसके साथ आपके समय की बचत के साथ-साथ आपको कुछ पैसों का फायदा भी हो जाएगा, आप इस post को पूरा लास्ट तक पढे।

Phonepe se Light Bill Kaise Bhare

दोस्तो अब हम आपको कुछ स्टेप बताने वाले है, आप इन सभी स्टेप को फॉलो करके अपने Phone से ही बिजली का बिल भर सकते है। सबसे पहले अगर आपके फोन में Phonepe नहीं है, तो आप Install कर ले, और अहमरे द्वारा बताए जाने वाले सभी स्टेप को ध्यान से फॉलो करे और अपने फोन से बिजली का बिल भरे, अगर आप स्टेप को ध्यान से फॉलो करते है, आपको अपना बिजली का बिल भरने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी।

जरूर पढे: paytm kis desh ki company hai

स्टेप 1: सबसे पहले आपको अपने फोन में Phonepe को Open करना है, जब phonepe Open हो जाएगा तो आपके सामने Phonepe के डेशबोर्ड Open हो जाएगा, उसमे आपके सामने Recharge & Pay Bills का एक Option दिखाई देगा आपको उसमे बिजली के बिल का एक बटन दिखाई देगा, उसमे बिजली का एक Logo लगा होगा। अब आप उस पर Click करे।

स्टेप 2: जब आप बिजली वाले Option पर Click करते है, तो आपके सामने बहुत सारे बिजली विभाग खुल जाएगे, आपको उन सभी में से आपको अपना बिजली विभाग सिलेक्ट करना है। जहां से आपके बिजली आती है, जैसे हमारे इलाके में तो जोधपुर विधुत वितरण निगम से बिजली हमारे घर तक आती है, तो जब में आपना बिजली का बिल भरूगा तो जोधपुर सिलेक्ट कर लूँगा।

Phonepe se Light Bill Kaise Bhare

स्टेप 3: जब आप अपना विधयुत विभाग सिलेक्ट कर लेते है, तो उसके बाद में अब आपको अपने बिल का नंबर डालना होता है, जिसे हम K Number कहते है। इस K Number से ही आपके घर की बिजली का या आपके बिजली के मीटर की पहचान होती है। इस स्टेप में आपको K Number के Option में आपको K Number डाल कर Conform के बटन पर क्लिक कर दे।

स्टेप 4: जब आप अपने बिजली के बिल का K Number डाल देते है, तो अब आपके सामने आपके बिल की बकाया राशि आ जाती है, साथ आपको यह भी पता चल जाता है, आपकी यह बकाया राशि की माह की है, और इसकी last Date कब की है। इसके बाद आपको यह सिलेक्ट करना है, की आपको Payment कैसे करनी है, यह सिलेक्ट कने के बाद आपको Pay Bill Button पर Click करना है।

स्टेप 5: जब आप Pay Bill Button पर Click करते है, तो आपसे payment करने की प्रमिशन मांगता है, यानि की आपसे अपना यूपीआई पिन मांगता है, जब आप अपना यूपीआई पिन डाल देते है, तो यह payment success हो जाती है, और आपका बिजली का बिल भरा जाता है।

स्टेप 6: जब आप अपने Mobile से अपने घर के बिजली का बिल पहली बार भरते है, तो आपको phonepe की तरफ से 20 से 25% तक का कैशबेक मिल जाता है। जिसका आपको फायदा मिल जाता है, और आपका बिल अपने घर से ही भरा जाता है।

दोस्तो आप इन सभी स्टेप को ध्यान से पढ़ पर अगर इन्हे फॉलो करे तो आप अपने घर से बिजली का बिल आसानी से भर सकते है, और आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है। आपको अब एक एक स्टेप ध्यान से समझ आ गया होगा की आप अपना बिजली का बिल कैसे जमा करे।

फोन पे से बिजली बिल भरते समय किन बातों का ध्यान रखें

दोस्तो जब आप अपने phone से अपने घर का बिजली का बिल भरते है, आपको बहुत सारी बातो का ध्यान रखना होता है, जो बहुत ही ज्यादा जरूरी है?

जरूर पढे: ATM ki Full Form kya hai

  1. सबसे पहली बात जब आप अपना बिजली का बिल भरते है, तो आप जब K Number डालते है, तो आपको यह K Number बहुत ही ध्यान से डालना है, और कम से कम 3-4 बार चेक करके डालना कही गलत number का लग जाए।
  2. जब आप अपने mobile से Phonepe से अपना बिजली का बिल भरते है, तो सबसे पहले आपको यह चेक करना है, की आपके Bank Account में या आपके Phonepe के बेलेट में पैसे है या नहीं जितना आपका बिल आया है, और आपने पैसे सिलेक्ट किए है। अगर आपके Account में पैसे नहीं होते है, तो आपका बिल नहीं भरा जाएगा और आपको बाद में परेशानी होगी।
  3. जब आप अपना बिजली का बिल भर रहे होते है, तो सबसे पहले आपको यह चेक करना है, की आपके बिजली के बिल पर कोई offer तो नहीं चल रहा है। कई बार offer होता है, जिसमे आपको अपना बिजली का बिल भरने पर आपको 15 से 20% तक के कैशबेक का ऑफर होता है। बिल भरने से पहले आफ्ना ऑफर जरूर चेक कर ले।

इसके अलवा आप जब भी अपना phonpe use करते है, अपने phonepe की जानकारी किसी दूसरे के साथ शेयर न करे, अगर आप शेयर नहीं करते है, तो आप अपने साथ किसी भी तरह के फ़्रोड होने से बच सकते है।

जरूर पढे: cpu ki full form kya hoti hai

फोन पे से बिजली का बिल जमा करने के फायदे –

जब हम अपने मोबाइल से अपने घर के बिजली का बिल भरते है, तो आपको बहुत सारे फायदे होते है, इन सभी फ़ायदों के बारे में हम आपको नीचे बताने वाले है।

  • जब आपके घर के बिजली का बिल आता है, तो आपको अपना बिल जमा करवाने के लिए आपको लाइन में लगाना पड़ता है, और अपने घर से दूर किसी दूसरी जगह जाना पड़ता है, अगर आपको यही बिल अपने फोन से जमा करवाना हो, तो आपको कही पर जाना भी नहीं होगा और आपके स्माय की भी बचत होगी।
  • जब आप अपना बिजली का बिल अपने फोन से भरते है, तो आपको बिल जमा करवाने पर आपको कुछ कैशबेक भी मिल जाता है, जैसे की कई बार आपको 20 और कोई बार 25% तक कैशबेक मिल जाता है, जिसे अपने Simple भाषा में समझे तो अगर आपके घर के बिजली का बिल 2000 रुपए आया है, तो जब आप यह बिल अपने फोन से Pay करते है, तो आपको 25% तक का Commotion मिलता है, तो आपको बिल पर 500 रुपए का कैशबेक मिल जाता है, तो आपका बिल 1500 रुपए में ही भरा गया।
  • इसके अलावा आप अपने गाँव मे दूसरों का बिजली का बिल भर कर भी अच्छी कमाई कर सकते है, आपको कैशबेक से ही कमाई हो जाती है।

आपको फोन पे से अपना बिजली का बिल भरने पर बहुत सारे फायदे मिलते है, आपको इन सभी फ़ायदों का पता तब चलेगा जब आप अपने घर के बिजली का बिल अपने फोन से भरेंगे।

जरूर पढे: Referral Code kya hai

निष्कर्ष

दोस्तो आज की हमारी यह पोस्ट Phonepe se Light Bill Kaise Bhare पढ़ने के बाद आपको अपना बिजली का बिल भरने में कोई भी दिक्कत नहीं आई होगी, आपको फिर भी किसी तरह की कोई दिक्कत आती है, तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है। आपकी हर एक समस्या को हम विस्तार से बताने की कोशिश करनेगे।

आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कमेंट करके जरूर बताए, आगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है, तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने Social Media Account पर जरूर शेयर करे, ताकि आगे भी दुसरों को यह जानकारी पढ़ने को मिले और उन्हे भी इस पोस्ट स कुछ फायदा मिले। जय जवान जय किसान

phonepe से बिजली बिल कैसे भरे विडियो

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button