BusinessTechnology

अपने Airtel ka number kaise nikale? सेकेंडों में। Airtel sim ka number kaise nikale-आइए जानें हिंदी में।


Airtel ka number kaise nikale: दोस्तो आज के इस पोस्ट में Airtel ka number kaise nikale इसके बारे में जानेंगे।अगर आपके पास भी airtel का सिमकार्ड है और आपको नहीं पता कि airtel sim ka number kaise nikale?तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

Airtel sim ka number kaise nikale? अथवा airtel sim ka number kaise pata karen?हिंदी में जाने।



आप किसी भी नेटवर्क कंपनी जैसे-Airtel,Jio,idea, BSNL,Vodafone आदि का ही सिम कार्ड क्यों न चलाते हो,यदि आपके पास एक नया सिम कार्ड है तो आपको उसका नंबर पता होना थोड़ा कठिन होता है।इसके अतिरिक्त यदि आप एक ही कंपनी के एक से ज्यादा सिम कार्ड का यूज करते है,तो फिर उसका नंबर याद रख पाना भी कठिन होता है।

कारण चाहे जो कुछ भी हो,यदि आपको अपने Airtel का नंबर नहीं पता है और आप Airtel ka number kaise nikale? या airtel sim ka number kaise nikale? इसके बारे में नहीं जानते  तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए है।क्युकी मै इस पोस्ट द्वारा आपके इन सभी सवालों के जवाब देने वाला हूं।

दोस्तो आज के समय में सिम कार्ड होना बहुत जरूरी हो गया है।सिम कार्ड की सहायता से आप अपने दोस्तो,रिस्तेदारो आदि से संपर्क कर सकते हो।इसके अतिरिक्त आजकल कई ऐसे आवश्यक कार्य भी है जो मोबाइल नंबर के बिना नहीं हो सकते है।इसके लिए आपके पास सिम कार्ड होना आवश्यक है।

अगर आपके पास एयरटेल का सिमकार्ड है और आप उसका नंबर नहीं जानते है तो आपको मै कुछ तरीके बताने वाला हूं जिसकी सहायता से आप अपने Airtel sim का नंबर निकाल सकते है।

इससे पहले एक पोस्ट में मैंने jio ka number kaise nikale? इसके बारे में बताया है।अगर आपके पास भी जियो का सिम है और आप उसका नंबर नहीं जानते तो इस पोस्ट jio ka number kaise nikale? को जरूर पढ़े।

अपने Airtel ka number kaise nikale अर्थात् airtel sim ka number kaise nikale आइए जाने।



दोस्तो एयरटेल का नंबर निकालने के लिए आपको कुछ ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है।आप नीचे बताए गया तरीको से आपके इस सवाल airtel ka number kaise dekhe? का भी जवाब मिल जाएगा।बस आप नीचे बताए गए प्रक्रियाओं को देखिए जिससे की आपको अपना एयरटेल सिम का नंबर निकालने में कोई परेशानी ना हो।

Video Link: https://youtu.be/1OLC9qPTRkI

वैसे मै आपको दो मुख्य तरीके बताऊंगा जिससे आप अपने एयरटेल का नंबर देख सकते है।ये दो तरीके निम्नलिखत है:-

  1. कॉल या SMS द्वारा एयरटेल का नंबर निकालना
  2. USSD कोड द्वारा एयरटेल का नंबर निकालना

ये भी पढ़े: फेसबुक id कैसे बनाए?

1.कॉल या SMS द्वारा अपने airtel ka number kaise nikale aur dekhe? जानिए



दोस्तो अगर आपके मोबाइल में रिचार्ज है तो आप अपने एयरटेल मोबाइल के नंबर को जानने के लिए आप कॉल ता SMS का सहारा ले सकते है।इसके लिए आप अपने परिवार या किसी के भी मोबाइल नंबर पर कॉल या SMS करके अपना एयरटेल सिम का नंबर जान सकते है।लेकिन ये तरीका तभी काम करेगा जब आपके नंबर पर रिचार्ज हो।अगर आपके नंबर पर रिचार्ज नहीं है तो आप कॉल नहीं कर पाओगे जिससे ये तरीका काम नहीं आएगा।

इसके अतिरिक्त आप एयरटेल कस्टमर केयर नंबर 121 और 198 पर कॉल करके,कस्टमर केयर वालो से बात करके भी आपना एयरटेल का नंबर जान सकते हैं।

अगर आपके नंबर पर रिचार्ज नहीं है या फिर आप कॉल या SMS करके अपना एयरटेल नंबर नहीं जानना चाहते तो आप USSD कोड की सहायता से अपना नंबर निकाल सकते है।इसके लिए आप नीचे बताए तरीके को देखे।

2.USSD कोड का उपयोग से airtel ka number kaise nikale aur dekhe? जानिए।

दोस्तो ऊपर मैंने कॉल या SMS करके अपना एयरटेल नंबर निकालने के बारे में बताया।लेकिन कॉल या SMS करके आप अपने एयरटेल नंबर को तभी निकाल सकते हो जब आपके नंबर पर रिचार्ज हो।लेकिन अगर आपके नंबर पर कोई भी रिचार्ज ना हो तो आप क्या करेंगे?

घबराइए नहीं इसका भी सोल्यूशन है और वो है USSD कोड।जी हां,अगर आपके एयरटेल के नंबर में रिचार्ज नहीं है या फिर अगर आप किसी कारण वश कॉल या SMS करके अपना एयरटेल नंबर नहीं निकालना चाहते है तो आप USSD कोड की सहायता से अपना नंबर निकाल सकते है।मै नीचे आपको एयरटेल के कुछ USSD कोड दे रहा हूं जिसकी सहायता से आप अपने एयरटेल सिम का नंबर निकाल सकते या पता कर सकते है।

ये भी पढ़िए:

WhatsApp kaise kholte hain?

Facebook par friend list kaise chupaye?

एयरटेल का नंबर निकालने में उपयोगी कुछ यूएसएसडी (USSD) कोड्स।

Airtel ka number kaise nikale
  1. *282#
  2. *121#
  3. *121*1#
  4. *121*2#
  5. *121*9#
  6. *1#
  7. *141*123#
  8. *140*175#

ऊपर दिए USSD कोड्स का इस्तेमाल कैसे करे ?

तो दोस्तो ऊपर मैंने आपको कुछ USSD कोड दिया है।जिसकी सहायता से आप अपना एयरटेल नंबर जान सकते है।अब हम ऊपर दिए USSD कोड्स को यूज करके Airtel ka number kaise nikale? इसके बारे में जान लेते है।

चुकी ये कोड क्षेत्र के आधार पर कार्य करती है।इस लिए आपको बारी-बारी से सभी कोड्स को नीचे बताई प्रक्रिया द्वारा चेक करना है।इन कोड्स को इस प्रकार उपयोग करना है।

1.सबसे पहले आप अपने मोबाइल के डायलर में जाइए और वहां ऊपर दिए कोड में से किसी कोड को डायल करके कॉल के आइकन पर क्लिक कीजिए जिसके बाद USSD कोड रन करने लगेगा।

2.इसके बाद आपके मोबाइल में एक छोटा सा बॉक्स ओपन होगा जिसमें कुछ मैसेज होगा यहां आपको दिख रहे ok के ऊपर क्लिक कर देना है जिससे वो पॉप ओप बॉक्स आपके स्क्रीन से हट जाए।

3.पॉप ओप बॉक्स के हटने के बाद आपको कुछ पल इंतजार करना है केवल कुछ सेकंड के इंतजार के बाद आपको आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपका airtel सिम का नंबर दिख जाएगा।आप इस नंबर को नोट कर लीजिए और आपका काम हो जाएगा।

तो दोस्तो ये था मेरा पोस्ट जिसमें मैंने आपको Airtel ka number kaise nikale या airtel sim ka number kaise nikale इसके बारे में बताया।आशा करता हूं आप इस पोस्ट से जरूर लाभान्वित हुए होंगे।अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और रिस्तेदारो में शेयर जरुर करिए।

दोस्तो आपको आज का ये पोस्ट airtel sim ka number kaise nikale या airtel ka number kaise dekhe कैसा लगा हम जरूर बताइए।अगर इस पोस्ट से संबंधित आपको सवाल है या किसी भी तरह का सुझाव है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए।इसी तरह के टेक से रिलेटेड जानकारियों के लिए आप हमारे इस पोस्ट TechinfoDk पर विजिट करते रहिए, धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button