BusinessTechnology

जियो Caller Tune कैसे Set करे-जानिए 3 आसान तरीके


हेल्लो दोस्तो TechinfoDk के इस पोस्ट में आपका हार्दिक अभिनन्दन है।आज मै आपको इस पोस्ट के द्वारा jio caller tune kaise set kare इसके बारे में विस्तार से बताने वाला हूं।आशा करता हूं कि इस जानकारी से आप जरूर लाभान्वित होंगे।jio caller tune kaise set kare ये जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।


जियो कॉलर ट्यून सेट कैसे करें।।Jio caller tune kaise set kare

दोस्तो कभी-कभी हम अपने दोस्तो या रिश्तेदारों को कॉल करते है तो है तो हमे अपने मोबाइल फोन में कोई ring या song सुनाई देता है।इसे है कॉलरट्यून कहा जाता है। अधिकांश लोगों को कॉलरट्यून के बारे पता नहीं होता है और जिनको पता होता है उनमें से कई लोगो को कॉलरट्यून लगाते कैसे है इसका ज्ञान नहीं होता है।आज मै आपको jio caller tune kaise set kare इसके बारे में विस्तार और आसान तरीके से बताने वाला हू।

जिओ Callertune क्या है? और जियो कॉलर ट्यून कैसे सेट करे

दोस्तो जियो कॉलरट्यून,जियो की ओर से अपने यूजर्स को दि जाने वाली फ्री सेवा है।इस सेवा के माध्यम से आप अपने अपने जियो सिम कार्ड में बिल्कुल फ्री में caller tune लगा सकते है।

जैसा कि आप जानते है जियो के आने के पहले टेलीकॉम कंपनियां high call rates और high data charges के साथ-साथ कॉलरट्यून के लिए भी पैसा लेती थी।लेकिन जबसे जियो ने टेलीकॉम इंडस्ट्रीज में कदम रखा है तब से कॉल और डाटा के साथ-साथ जियो ने कॉलरट्यून को फ्री कर दिया है।

अब जब जियो की ओर से कॉलरट्यून हमे बिल्कुल फ्री में मिल रहा है तो हमे इस सेवा का लाभ जरूर उठाना चाहिए।तो आज मै आपको इस पोस्ट मे तीन ऐसे तरीके बताने वाला हूं जिसकी सहायता से आप आसानी से jio caller tune सेट कर सकते है।

ये भी पढ़ें:-

जिओ कॉलर ट्यून करने का तरीका (Jio caller tune kaise set kare)

दोस्तो अब मै आपको jio caller tune kaise set kare इसका तरीका बताने वाला हूं।आज इस पोस्ट में मै तीन तरीको से इसके बारे में बताऊंगा।

1.मैसेज द्वारा जियो कॉलरट्यून को सेट करने का तरीका(jio caller tune kaise set kare मैसेज द्वारा)

दोस्तो आप मैसेज के द्वारा जियो के कॉलरट्यून सेट कर सकते है।इसके लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

Step 1.मैसेज के द्वारा जियो के कॉलरट्यून सेट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मैसेज ऐप को ओपन करना है  मैसेज ऐप ओपन होने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको प्लस(+) आइकन के उपर क्लिक कर देना है।


Step 2.प्लस के आइकन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको नीचे दिए गए  मैसेज बॉक्स में आपको इस तरीके से मैसेज लिखना है 

  • अगर आपको किसी स्पेशल गाने को अपना कॉलरट्यून बनाना है तो आपको मैसेज बॉक्स में उस गाने के तीन वर्ड को टाइप करना है 
  • अगर आपको किसी मूवी के गाने गाने को अपना कॉलरट्यून बनाना चाहते है तो आपको अपने मैसेज बॉक्स में MOVIE <Movie Name> लिखना है।
  • अगर आप किसे एल्बम के गाने को अपना कॉलरट्यून बनाना चाहते हैं तो आपको मैसेज बॉक्स में ALBUM <Album Name> लिखना है।
  • यदि आप किसी किसी सिंगर के गाने को अपना कॉलरट्यून बनाना चाहते हैं तो आपको मैसेज बॉक्स में SINGER <Singer Name> लिखना है।

Step 3.उपर बताए गए तरीके से अपना मैसेज टाइप करने के बाद आपको 56789 पर भेज देना है। मैसेज के भेजने के बाद आपको  जियो की ओर से एक मैसेज आयेगा।इसमें आपको 10 रिलेटेड गाने  होंगे। आपको जिस गाने को अपना कॉलरट्यून सेट करना है उस गाने के नंबर को आपको reply करना है।नीचे इमेज देखे।


jio caller tune kaise set kare.
Send message and choose option


Step 4.reply करने के बाद आपको जियो की तरफ से एक मैसेज आगेगा।इस मैसेज में आपको आपके सेलेक्ट किए गए गाने को कन्फर्म करने के लिए कहेगा इसमें आपको 1 लिखकर reply करना है।फिर आपको जियो एक मैसेज भजेगा जिसमें y लिखकर reply करना है।नीचे इमेज से समझे।


jio caller tune kaise set kare.


Step 5.उपर के स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपके पास जियो के तरफ से एक और मैसेज आएगा।इसमें आपके सिलेक्टेड गाने और उसका validity दिखाएगा और आपसे कन्फर्मेशन मांगेगा।आपको कन्फर्म करने के लिए y रिप्लाइ करना है और आपका जियो कॉलरट्यून सेट हो जाएगा।


jio caller tune kaise set kare.

फाइनली आपके पास जियो का मैसेज आएगा जिसमें आपको जियो कॉलरट्यून सेट हो गया है इसकी जानकारी मिलेगा।अगर आप जियो कॉलरट्यून को डिएक्टिवेट करना चाहते है तो आपको बस 155223 पर कॉल करना है या STOP लिखकर 56789 पर भेज देना है।

2.जिओ सावन से कॉलर ट्यून कैसे सेट करें(jio sawan se Jio caller tune kaise set kare)

दोस्तो उपर हमने मैसेज के द्वारा कॉलरट्यून सेट बारे में जाना। अब हम जियो सावन ऐप के द्वारा jio caller tune kaise set kare इसके बारे में जानेंगे। दोस्तो अगर किसी कारण से आपके जियो में मैसेज के द्वारा कॉलरट्यून सेट नहीं हो पाए तो इस विधि से आप जियो कॉलरट्यून सेट कर सकत है।सावन ऐप के द्वारा कॉलरट्यून सेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिए 

Step 1.सबसे पहले आपको google play store जियो सावन ऐप को इंस्टॉल कर लेना है।आप यहां क्लिक करके भी जियो सावन ऐप को इंस्टॉल कर सकते है।
Step 2. जियो सावन ऐप को इंस्टॉल कर लेने के बाद आप उसे ओपन कीजिए।ओपन करने के बाद बाद आपके सामने नीचे दिखाए गए इमेज की तरह इंटरफेस दिखेगा।इसमें आपको log in with Jio के ऊपर क्लिक करना है।

jio caller tune kaise set kare.


Step 3.log in with Jio के ऊपर क्लिक करने के बाद एक और पेज ओपन होगा।इसमें आपको अपना language select कर लेना है।आप एक से अधिक language का भी चयन कर सकते हैं। languages को सेलेक्ट करने के बाद आपको नीचे दिख रहे done के उपर क्लिक कर देना है।


jio caller tune kaise set kare.


Step 4.Done के उपर क्लिक करने के बाद आप सावन ऐप के होमपेज पर आ जाएंगे।यहां आपको नीचे की ओर search का ऑप्शन होगा।इस सर्च के ऑप्शन में आप अपने पसंदीदा गाने को search कर लीजिए।


jio caller tune kaise set kare.


Step 5.अपने पसंद के गाने को search करने के बाद आप उसे play कर लीजिए।play करने के बाद आपके सामने एक set Jio tune का ऑप्शन होगा आपको इसपर क्लिक करना है।

jio caller tune kaise set kare.


Step 6.set Jio tune के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद सामने एक छोटा सा पेज ओपन होगा जिसपर want to set this song as your Jio tune? लिखा होगा और उसके नीचे set Jio tune का ऑप्शन होगा आपको उसपर क्लिक कर देना है।

jio caller tune kaise set kare.

Step 7. आपके set Jio tune के ऊपर क्लिक करने के बाद जियो द्वारा एक मैसेज आपके नंबर पर आएगा और आपका सिलेक्टेड गाना jio tune के रुप में सेट हो जाएगा।तो इस तरह से आप जियो सावन ऐप की सहायता से जियो में कॉलरट्यून सेट कर सकते हैं।

3.My जियो एप्प से जियो कॉलरट्यून सेट कैसे करें (My Jio app ki help se Jio caller tune kaise set kare)

दोस्तो उपर मैंने मैसेज और जियो सावन ऐप की सहायता से जिओ कॉलरट्यून को सेट करने के बारे में बताया।अब मै आपको my Jio app कि सहायता से jio caller tune kaise set kare इसके बारे में बताऊंगा।

दोस्तो आप सभी के पास my Jio app जरूर होगा।आप चाहे तो my Jio app की सहायता से भी जियो कॉलरट्यून सेट कर सकते हैं। कैसे?आइए जानते है ।

Step 1. सबसे पहले आप अपने my Jio app को ओपन कर लीजिए।अगर आपके पास जियो ऐप इंस्टॉल नहीं है तो आप गूगल प्ले स्टोर से my Jio app को इंस्टॉल कर ओपन कर लीजिए।

Step 2.my Jio open करने पर आप होम पेज पर आ जाओगे।यहां आपको उपर की ओर लेफ्ट साइड में तीन लाइन का आइकन दिखेगा।आपको उस तीन लाइन वाले आइकन पर क्लिक करना है।

jio caller tune kaise set kare.


Step 3.तीन लाइन के उपर क्लिक करने के बाद आपके साइड में एक पेज ओपन होगा।इस पेज पर आपको jio tunes का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है।

jio caller tune kaise set kare.


Step 4.Jio tunes के ऑप्शन पर क्लिक करने के आप एक दूसरे पेज पर जाओगे जहा आपको दो ऑप्शन my subscription और songs दिखेगा।इसमें आपको songs के ऊपर क्लिक करना है।


jio caller tune kaise set kare.


Step 5.songs के उपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज दिखेगा जिसमें आपको बहुत सारे गाने और टॉप 10 songs और कैटेगरी होगी आप चाहे तो इनमें से कोई गाना सेलेक्ट कर जियो कॉलरट्यून लगा सकते है।अगर आप किसी पसंदीदा song को जियो कॉलरट्यून सेट करना चाहते हैं तो आप उस पेज पर दिए गए search box में अपने song के टाइटल डालिए और search पर क्लिक कीजिए।

jio caller tune kaise set kare.

Step 6.search करने के बाद आपके सामने सारे related searches आ जाएगा। अब आपको इनमें से अपने पसंदीदा song को find करना है और उसके सामने दिख रहे set as Jio tune के ऊपर क्लिक कर देना है।

jio caller tune kaise set kare.


Step 7.set as Jio tune के उपर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमें आपको जियो कॉलरट्यून सेट होने का मैसेज दिखेगा।अब को आप नीचे दिख रहे done के ऑप्शन पर क्लिक करना है और आपका जियो कॉलरट्यून एक्टिव हो जाएगा।एक बात और जियो कॉलरट्यून के एक्टिव होने की सूचना आपको sms के द्वारा भी प्राप्त हो जाएगा।


jio caller tune kaise set kare.


Final Word

तो दोस्तो था मेरा आज का पोस्ट jio caller tune kaise set kare, जिसमें मैंने आपको तीन तरीको से jio caller tune kaise set kare इसके बारे में विस्तार से बताया है।

तो दोस्तो आज का ये पोस्ट jio caller tune kaise set kare आपको कैसा लगा जरूर बताइए।साथ ही इस पोस्ट से संबधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।दोस्तो अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करिए।इसी तरह की जानकारी के लिए हमारे इस ब्लॉग TechinfoDk पर विजिट करते रहे। धन्यवाद।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button