BusinessTechnology

Facebook Account को Delete कैसे करें-मोबाइल से। Facebook account delete kaise kare?


दोस्तों अगर आप फेसबुक Account को Delete करना चाहते है तो आप इस इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए।क्युकी आज मै आप सबको फेसबुक एकाउंट डिलीट कैसे करे facebook account delete kaise kare या facebook account deactivate kaise kare इसके बारे में बताने वाला हूं।जी हां दोस्तो आज मै आपको facebook account permanently deactivate kaise kare करे इसकी जानकारी देने वाला हूं।तो अगर आपको भी facebook delete करना है तो इसे पूरा जरूर पढ़े।

जैसा कि आप जानते है कि Facebook दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में से एक है। आज के समय में लगभग सभी लोग चाहें बच्चे हो या बड़े जिनके पास भी मोबाइल उपलब्ध है वो Facebook जरूर चलते है।उन्हीं लोगों में हम और आप भी शामिल है।

लेकिन कई बार हम एक से ज्यादा अकाउंट Facebook पर बना लेते है या जिससे हमे अपना Facebook id को डिलीट करना पड़ता है।इसके अलावा और भी कई ऐसे कारण है अपने Facebook को डिलीट करने के।लेकिन फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने का एक ही तरीका है जो आज मै आप सबको इस पोस्ट में बताऊंगा।तो आज मै आपको अपना फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कैसे करें (apna facebook account permanently delete kaise kare) इसके बारे में बताने जा रहा हूं।

Facebook account को डिलीट या deactivate कैसे करें?Facebook account delete Kaise kare।Fb account permanently delete kaise kare।

अगर आप Facebook account को delete या deactivate करना चाहते है तो फेसबुक ने आपके id को डिलीट करने का भी विकल्प दिया है।आप आसानी से फेसबुक account को डिलीट कर सकते है।इसके लिए आप मेरे द्वारा बताए स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

सबसे पहले आप जिस भी fb account को डिलीट करना चाहते हैं उस account को facebook में लॉगइन कर लीजिए और इसके बाद आप नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो कीजिए-

स्टेप 1

सबसे पहले आप फेसबुक आईडी को ऐप या ब्राउजर में लॉगइन कीजिए इसके बाद आप Facebook के होम पेज पर आ जाएंगे।

स्टेप 2

यहां आपको उपर दाहिने तरफ थ्री लाइन का आइकन दिखेगा उसपर क्लिक करना है।

facebook account delete kese kare।fb account permanently delete kaise kare

स्टेप 3

अब आपके सामने कुछ ऑप्शन्स आ जाएंगे।यहां नीचे आपको Setting & Privacy का विकल्प दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है।और इसके बाद आपको Setting का ऑप्शन दिखेगा उसपर भी क्लिक कर देना है।

facebook account delete kese kare।fb account permanently delete kaise kare

स्टेप 3

इसके बाद आपके सामने नया पेज आ जाएगा।यहां आपको नीचे की तरफ स्क्रॉल करना है और आपको और Account Ownership And Control के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

facebook delete karne ka tarika

स्टेप 4

अब आप Next Page पर जाओगे।यहां पर आपको Deactivation and Deletion के ऊपर क्लिक करना है।

facebook account delete kese kare

स्टेप 5

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।यहां आपको दो ऑप्शन देखने को मिलते है।

fb account permanently delete kaise kare
  1. अगर आप अपने Facebook account को कुछ समय के लिए Deactivate करना चाहते है तो पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. अगर आप अपना एकाउंट Parmanent Delete करना चाहते हो तो Second ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।

इसके बाद आप नीचे Continue to Account deactivation/deletion के ऊपर क्लिक करे।

स्टेप 6

अगले पेज में आपको Continue to Account Deletion के ऊपर क्लिक करना है।

facebook delete karne ka tarika

स्टेप 7

अब आपके सामने एक नया पेज आएगा।यहां आपको स्क्रॉल करते हुए नीचे की ओर आना है और Delete account पर क्लिक कर देना है।

facebook delete karna hai

स्टेप 8

अब आपको यहां अपने Facebook का पासवर्ड डालना है और continue के ऊपर क्लिक करना है।

fb account deactivate kaise kare

स्टेप 9

अब आपके सामने Conform Delation का पेज आयेगा।यहां भी आपको Delete Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

facebook account delete kese kare

Delete Account पर क्लिक करने के बाद आपका फेसबुक अकाउंट 30 दिनों के भीतर सफलतापूर्वक Delete हो जाएगा।

facebook account delete kese kare

Facebook account को डिलीट या deactivate कैसे करें?Facebook account delete Kaise kare।Fb account permanently delete kaise kare वीडियो द्वारा समझे

Facebook Account Delete कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखे

1) अगर आप अपने fb अकाउंट को कुछ समय के लिए बंद करना चाहते है तो आप अपने एकाउंट को deactivate कीजिए।लेकिन अगर आप अपने फेसबुक Account को हमेशा के लिए बंद करना चाहते हो तो आप अपने एकाउंट को delete(permanent) कर सकते हैं।

Password के बिना आप अपने फेसबुक अकाउंट को Delete नहीं कर सकते।अगर आप password भूल गए हैं तो इसे रीसेट कर ले। फेसबुक Password reset करने से सम्बन्धित आप मेरे इस आर्टिकल को जरूर पढ़े।

2) फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए delete होने में 30 दिन लग जाते है।इस दौरान आप फेसबुक में लॉगइन करके अपने अकाउंट को फिर से एक्टिव कर सकते हैं।

3) एक बार अकाउंट डिलीट होने के बाद आप दुबारा उसे प्राप्त नहीं कर सकते हैं।यानी फेसबुक Account Detele होने के बाद आप कभी भी लॉगइन नहीं कर पाएंगे।

4) आप अपने Fb id के इंफॉर्मेशन को Download भी कर सकते हैं।आपको स्टेप 7 में ही Download Info का ऑप्शन देखने को मिलता है।आप यहां से अपने इंफॉर्मेशन को Download कर सकते हैं।

Final Word 

फाइनली दोस्तो इस तरह से आप अपने Facebook Account को deactivate कर सकते है या फिर इसे Permanent delete कर सकते है।

आशा करता हूं कि आप facebook account delete kese kare या fb account permanently delete kaise kare या facebook account deactivate kaise kare? इसके बारे में जरूर जान गए होंगे।तो दोस्तो आपको ये जानकारी कैसा लगा हमें कमेन्ट कर जवाब जरूर दे।साथ ही इस पोस्ट को शेयर जरुर करें, धन्यवाद्।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button