BusinessTechnology

Spam Meaning In Hindi।स्पैम का सही में मतलब क्या होता है? तथा स्पैम से कैसे बचें?-जनिए हिंदी में।


हेल्लो दोस्तों TechinfoDk के इस पोस्ट में आपका स्वागत है।आज हम spam meaning in hindi यानी स्पैम का मतलब क्या होता है इसके बारे में जानेंगे।साथ ही इसके प्रकारों और स्पैम से कैसे बचें?इसके बारे में भी जानेंगे।इसके अतिरिक्त स्पैम से संबंधित कई अहम जानकारियों को भी जानेंगे।  अगर आप भी इन सभी के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

स्पैम क्या होता है?Spam Meaning In Hindi। इसके प्रकार और स्पैम से बचने के तरीके?जानिए इस पोस्ट में।

आज के समय में हम लोगो का जीवन डिजिटल हो गया है।टेलीफोन,मोबाइल फोन,कंप्यूटर,लैपटॉप आदि उपकरणों ने हमारे रोजमर्रा के कार्यों को काफी आसान कर दिया है।इन उपकरणों की सहायता से हम काफी कम समय में ही अपने कार्यों जैसे किसी को कॉल करना,मेसेजेस भेजना,किसी प्रोडक्ट्स को खरीदना या बेचना,ऑनलाइन पढ़ाई करना आदि कार्यों को आसानी से कर लेते है।

डिजिटल होती इस दुनिया में हमें काफी फायदे तो होते है लेकिन इसके नुकसानों को भी नकारा नहीं जा सकता है।लोग इस डिजिटल दुनिया में धोखाधड़ी शिकार भी हो जाते है।इन मामलों में spaming भी जिम्मेदार होता है।कॉल्स,मैसेजेस,ईमेल द्वारा सबसे ज्यादा स्पैम होता है।इससे हमारे समय का भी नुकसान होता है।तो ऐसे में ये सवाल हमारे मन में जरुर आता है कि आखिर ये स्पैम क्या होता है।इसलिए आज हम spam meaning in hindi यानी स्पैम का हिंदी में मतलब जानेंगे।

स्पैम क्या है?जानिए spam meaning in hindi।

दोस्तो आप सबने कई बार स्पैम नामक word जरूर सुना और देखा होगा।ऐसे में आप भी जानना चाहते होंगे कि आखिर ये spam क्या होता है और इसका मतलब क्या होता है।अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो अब जान लीजिए।

आज के समय में लोग अपने दोस्तो,रिस्तेदारो आदि से संपर्क करने के लिए टेलीफोन, मोबाइल फोन, ईमेल,फेसबुक आदि का इस्तेमाल करते है।लेकिन जब इन ई उपकरण और सेवाओं का इस्तेमाल लोग केवल अपने लाभ के लिए करते है या अपने प्रोडक्ट्स के एडवरटाइजमेंट,किसी अपराधिक गतिविधियों,धमकियों आदि के लिए करते है।तो इसे ही स्पैम(Spam) कहा जाता है।

आसान शब्दों में कहें तो,वैसे अनचाहे कॉल,मेसेजेस,ईमेल जो हमें परेशान करते है और जिससे हमारा नुकसान होता है या होने की संभावना होती है,तो इन्हे स्पैम कहा जाता है।

Spam से spamers को तो फायदा होता है लेकिन आम यूजर्स को कठिनाइयां होती है।

Spam क्यों किया जाता है?Spaming के क्या लाभ?

दोस्तो हमने जाने ये तो जान लिया कि स्पैम क्या है?और spam meaning in hindi इसके बारे में जानने के बाद आपके मन में ये सवाल जरूर आया होगा कि आखिर स्पैम क्यों करते है?आखिर इससे क्या फायदा होता है?तो आइए इनके जवाब जानने की कोशिश करते है।

वैसे तो स्पैम हमारे लिए सिरदर्द होता है लेकिन कई लोगो के लिए ये सस्ते एडवर्टाइजमेंट और कमाई का जरिया होता है।कई लोग और कंपनिया इसका इस्तेमाल अपने उत्पादों को बेचने और प्रचार करने के लिए करते है।इस विधि द्वारा उनके प्रोडक्ट डायरेक्ट यूजर्स तक पहुंचते है जिससे उन्हें अच्छा रिस्पॉन्स मिलता है।कई लोग उन प्रोडक्ट को खरीदते है जिससे उन्हें डायरेक्ट प्रॉफिट होता है।

ये भी पढ़िए-

कॉल barring क्या होता है?Call Barring Meaning In Hindi।

Rip का मतलब क्या होता है?Rip Meaning In Hindi।

स्पैम के प्रकार (Types Of Spam)।

वैसे तो spaming कई प्रकार होते है।लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा स्पैम-कॉल,मैसेज और ईमेल के माध्यम से किए जाते है।तो आइए इस पोस्ट spam meaning in hindi में इन स्पैम के प्रकारों को जानते और समझते है।

1.Spam call क्या होता है?

वैसे कॉल जो बार बार आते है जिनसे हमें कोई लाभ ना होकर हानि होती है तथा जिससे हमें परेशानी होती है  हमारा समय भी बर्बाद होता है तो उसे स्पैम कॉल कहा जाता है।

आए दिन हमारे मोबाइल नंबर पर एडवरटाइजमेंट, बैंक लोन,टेलीकॉम कंपनियों के प्लान्स आदि के कॉल्स आते रहते है।ये कॉल्स हमें परेशान करने वाले और हमारे समय को बर्बाद करने वाले होते है जो कि स्पैम कॉल होते हैं।

इसके अतिरिक्त धमकियों,अश्लील तथा फ्रॉड और वसूली आदि से संबंधित कॉल्स भी स्पैम कॉल कहे जाते है।

दोस्तो स्पैम कॉल जब ज्यादा आने लगते है तो हम उन्हें इग्नोर करना शुरू कर देते है।इससे कई बार हम अपने इंपोर्टेंट कॉल को भी मिस कर देते है।जिससे हमें बाद में परेशानी भी हो सकती है।

2.Spam Message क्या होता है?

अपने देखा होगा कि हमारे नंबर पर कई ऐसे मेसेजेस होते है जिनका हमें कोई काम नहीं होता है।लेकिन फिर भी वह मैसेज बार बार हमें भेजा जाता है।जिससे हमें काफी परेशानी होती है।अतः वैसे मेसेजेस जिससे हमें असुविधा होती है वे स्पैम मैसेज के अन्तर्गत आता है।

मैसेज द्वारा अधिकतर स्पामिंग टेलीकॉम कंपनियों,बीमा कंपनियों तथा अन्य कंपनियों द्वारा अपने प्लान और पैकेजेस के बारे में बताने और अपने प्रोडक्ट कि एडवरटाइजमेंट के लिए किया जाता है।

Spam कॉल और मेसेजेस की रिपोर्ट कैसे करे?

दोस्तो कॉल और मैसेज स्पैम भारत सिम कार्ड यूजर के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन चुका है।Truecaller के एक रिसर्च के अनुसार सबसे ज्यादा स्पैम कॉल और मैसेज के मामले में अपना भारत पहले नंबर पर आता है।तो सवाल ये है कि क्या आप इन कॉल को रिपोर्ट लगा सकते हैं और इनपर रोक लगा सकते हैं?तो इसका जवाब है,हा।आप TRAI के DND service का उपयोग करके इनकी रिपोर्ट कर सकते है और  इनपर रोक लगा सकते है।

दरसअल spaming पर रोक लगाने के लिए ट्राई(TRAI) यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने DND यानी Do Not Disturb service की शुरुआत की है।जिसके द्वारा आप स्पैम कॉल और मैसेज की रिपोर्ट करके इन सबसे छुटकारा पा सकते है।

3.स्पैम ईमेल क्या है?

ऊपर मैंने आपको spam meaning in hindi के बारे में बताया है।इस हिसाब से आपको स्पैम ईमेल का मलताब तो समझ में जरूर आ गया होगा।अब चलिए इसके बारे में थोड़ा और जान लेते है।

वैसे ईमेल जिससे हमें फायदे की बजाय नुकसान होता है या फिर नुकसान होने की संभावना होती है,जिससे हमारे समय का नुकसान होता है,वे स्पैम ईमेल होते है।

Spam ईमेल से हमारे समय की बर्बादी ही नहीं होती है बल्कि इसके साथ साथ हमारे मोबाइल फोन,लैपटॉप या कंप्यूटर के हैक होने का भी डर होता है।इन उपकरणों का हैक होने का मलतब आपके सारे पर्सनल जानकारियां भी हैक हो जाती है जैसे-आपके credit card का नंबर और कोई अन्य प्राइवेट documents आदि।जिसका नुकसान आपको ही उठाना पड़ता है।

वैसे अधिकतर मामलों में ईमेल स्पैमिंग(spaming) का लक्ष्य अपने प्रोडक्ट का प्रचार-प्रसार करना ही होता है।कोई अपने उत्पादों को अधिक से अधिक बेचने के लिए करता है कोई अपने प्लान्स को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए करता है।लेकिन इन सब के बावजूद आपको spam mail से बचना चाहिए।

Spam ईमेल को ब्लॉक कैसे करे?

ईमेल स्पैम को रोकने के लिए कई ऐसे ईमेल रिपोर्टिंग प्लेटफॉर्म्स है जिनकी सहायता से आप स्पैम मेल की रिपोर्ट कर सकते है।अधिक जानकारी के लिए आप Google पर सर्च कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने जीमेल ऐप में जाकर स्पैम मेल को स्पैम के रूप में चिन्हित करके इनको ब्लॉक भी कर सकते है।

4.अन्य स्पैम

कॉल,SMS और ईमेल के अतिरिक्त कई ऐसे माध्यम है जिनके माध्यम से लोग spaming करते है।वॉट्सएप,फेसबुक, यूट्यूब आदि कुछ ऐसे ही माध्यम के उदाहरण है। फेसबुक, वॉट्सएप, यूट्यूब के कुछ नियम होते है या कुछ पॉलिसी होते है जो यूजर्स के सुविधा के लिए बनी होती है।जिनको इग्नोर करते हुए लोग इनका उपयोग खुद के लाभ के लिए करते हैं जो स्पैम कहलाता हैं।इससे यूजर्स को परेशानी होती है।लेकिन ऐसे स्पैम करने वालो को facebook YouTube आदि समय समय पर ब्लॉक भी करती रहती है।

Spam से कैसे बचें?स्पैम से बचने के कुछ तरीके।

इस पोस्ट में हमने spam meaning in Hindi के बारे में जान लिया लेकिन Spam के बारे में जानना जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है इससे बचना।अगर अपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा होगा तो आपको ये बताने की जरूरत नहीं है कि स्पैम कितना नुकसानदेह और खतरनाक हो सकता है।ऐसे में आपको इससे बचना जरूरी हो जाता है।वैसे इसका परमानेंट कोई समाधान तो नहीं है लेकिन फिर भी आप कुछ टिप्स और तरीको को फॉलो करते है तो spaming से आसानी से बचा जा सकता है।नीचे कुछ ऐसे ही तरीको के बारे में बताया गया है।

1.स्पैम कॉल,मैसेज और ईमेल से बचने का सबसे पहला तरीका है इनकी रिपोर्ट करना।रिपोर्ट करने का तरीका मै आपको ऊपर बता चुका हूं।

2.अगर आपके ईमेल पर कोई गुमनाम मेल आए तो उसे बिल्कुल भी ओपन मत कीजिएगा।अगर open कर भी लिया तो उसमे भेजे गए लिंक या किसी भी तरह अटैचमेंट पर क्लिक नहीं करे।अगर आप ऐसे करेंगे तो हो सकता है कि किसी तरह के वायरस आपके लैपटॉप या कंप्यूटर में चला जाए जिससे आपका ये उपकरण हैक हो सकते है जिससे आपको काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

3.कई बार ऐसे होता है किसी वेबसाइट या ऐप में बिना सोचे समझे अपने नंबर या फिर ईमेल द्वारा login कर देते हैं।ऐसा करना आपके लिए काफी हानिकारक हो सकता है।आप अपने मोबाइल नंबर और ईमेल द्वारा किसी भी वेबसाइट या ऐप में लॉग इन करने से पहले जान लीजिए कि क्या ये भरोसा करने योग्य है या नहीं यानी सर्टिफाइड और सेक्योर है या नहीं।

4.ईमेल और मोबाइल नंबर पर आए मैसेज जिसमें आपसे आपको कोई बैंक डिटेल्स,ओटीपी,एटीएम पिन आदि मांगा जाता हो तो आप ऐसे मेल और मेसेजेस को रिपोर्ट करे और किसी भी तरह के information उन्हें ना दे।यदि कॉल करके भी कोई आपसे इन information को मांगता है तो आप फौरन उस कॉल को कट कर दे क्युकी ये spam कॉल होता है।

5.आप अपने ईमेल और मैसेज के द्वारा आए लिंक पर क्लिक करके कोई भी सामान या फिर किसी भी तरह के पैकेजेस/प्लान्स को ना खरीदे।इससे आप धोखाधड़ी के शिकार हो सकते है।

6.सरकार और बैंकों तथा अन्य सर्टिफाइड कंपनियों द्वारा समय समय पर स्पैम और फ्रॉड से कैसे बचा जा सकता है इसके लिए जनहित में एडवाइजरी जारी किया जाता है।अपने आप को spam से बचाने के लिए इन एडवाइजरीयो को जानिए और उन्हें फॉलो भी कीजिए।

ये कुछ टिप्स थे जिनको आपको जरुर follow करना चाहिए अगर आपको स्पैम और धोखाधड़ी का शिकार नहीं होना है तो।

Spam करने वालो को ईमेल और मोबाइल नंबर कैसे मिलता है?

दोस्तो इस पोस्ट spam meaning in hindi  में हमें ढेर सारी जानकारियां मिला और ढेर सारे सवालों के जवाब भी मिले।लेकिन ये एक सवाल ऐसा है जिसे आपको जरुर जानना चाहिए।एक सवाल जो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपके मन में जरूर आयेगा कि स्पैमर्स को हमारी ईमेल और मोबाइल नंबर की जानकारी कैसे मिलती है?तो आइए इसके बारे में जानते है।

दोस्तो जब हम किसी साइट पर ईमेल और मोबाइल पर लॉगिन करते है तो उनके पास हमारी ये जानकारियां सेव हो जाती है।अब स्पैमर्स किसी तरीके से उन जानकारियों को चुरा लेते है।जिससे उनके पास हम सभी के ईमेल आईडी या फोन नंबर चले जाते है।जिनका उपयोग वे अपने ढंग से कर सकते है।

इसके अलावा कई फर्जी साइट्स फ्री रिचार्ज, फ्री मोबाइल आदि का लालच देकर आपके ईमेल और मोबाइल नंबर के द्वारा रिजिस्टर कराते हैं और आपके इन जानकारियों को लाभ कमाने के लालच में स्पैमर्स को बेच देते है।इसीलिए आपको ऐसे साइट्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है।

दोस्तो अपने गौर किया होगा तो आपके जितने भी नए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी होती है उनपर किसी भी तरह के स्पैम एक्टिविटी नहीं होती है जबकि पुराने नंबर और ईमेल पर भर भर के स्पैम मेसेजेस और कॉल आते है।ऐसा इसी लिए होता है क्युकी हमारे पुराने नंबर/ईमेल ऊपर बताए गए तरीको से उन स्पैमर्स को मिल गए होते हैं।

Final Word

तो दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमें मैंने आपको स्पैम का मतलब क्या होता है? यानी spam meaning in hindi इसके बारे में बताया।इसके साथ ही मैंने आपको इसके प्रकारों के साथ साथ इसे कैसे ब्लॉक किया जा सकता है और स्पैम से कैसे बचें? इसके बारे में भी बताया।

तो दोस्तो आशा करता हूं कि इस पोस्ट का माध्यम से आपने spam meaning in hindi और इससे संबंधी सभी जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी।अगर आपको ये जानकारी अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तो और रिस्तेदारो के साथ शेयर जरुर करिएगा।किसी भी तरह के सवालों के लिए आप नीचे कमेंट कर सकते हैं।ऐसे ही जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहे,धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button