BusinessTechnology

Facebook का Password बदले केवल 2 मिनट में।Fb ka password kaise change kare? जानिए।


हेल्लो दोस्तों आप सबका इस नए पोस्ट में स्वागत है।आज मै लोगो को फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदले इसी के बारे में बताने वाला हूं।अगर आप भी अपने फेसबुक का पासवर्ड बदलना चाहते है और facebook ka password kaise change kare इसके बारे में नहीं जानते तो इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े।

फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदले।Fb ka password kaise change kare?

दोस्तो फेसबुक का उपयोग तो हम सभी करते है।ये एक ऐसा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है जहा हैं अपने फोटोज आदि अपने दोस्तो और रिश्तेदारों को शेयर करते रहते है।

फेसबुक अकाउंट में हमारे कई तरह के पर्सनल जानकारियां होती है।जिसे लिक होने से बचाने के लिए हमलोग ईमेल आईडी की तरह ही facebook अकाउंट पर भी पासवर्ड लगते है।साथ ही अगर हम अपने fb अकाउंट पर पासवर्ड नहीं लगाए तो कोई दूसरा हमारे फेसबुक अकाउंट को एक्सेस कर सकता है उसका गलत इस्तेमाल भी कर सकता है।

लेकिन कई बार हमने जो पासवर्ड फेसबुक पर लगाए है वो किसी दूसरे को पता चल जाता है या वो पासवर्ड काफी कमजोर होता है।इससे हमारे अकाउंट का हैक होने का खतरा बढ़ जाता है।इस समस्या से बचने के लिए ही हमलोगो को Facebook के पासवर्ड को समय समय पर बदलते रहना पड़ता है।

अगर आप भी इन्हीं कारणों अपने फेसबुक के पासवर्ड को बदलना चाहते है लेकिन fb ka password kaise change kare इसके बारे में नहीं जानते तो इस पोस्ट में आपके इस समस्या का समाधान मिलने वाला है।क्योंकि आज मै इसी के बारे में जानकारी आपको जानकारी देने वाला हूं।

ये भी पढ़ें:

अपने फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदले।Fb ka password kaise change kare। आइए जानें।

दोस्तो फेसबुक का पासवर्ड Change करना काफी आसान है।आप बस नीचे के स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

स्टेप 1

सबसे पहले आप अपने Facebook अकाउंट को Open कीजिए और होम पेज ऊपर दाहिने तरफ तीन लाइन का आइकन दिखेगा,उसपर क्लिक कीजिए।

स्टेप 2

अब आपके सामने नया इंटरफेस आ जाएगा।यहां आपको स्क्रॉल करते हुए नीचे की तरफ जाना है, और Setting & Privacy के विकल्प पर क्लिक करना है।

Fb ka password kaise change kare

स्टेप 3

Setting & Privacy पर क्लिक करके के बाद और भी ऑप्शन आपके सामने आएंगे।इनमे से आप settings वाले ऑप्शन पर क्लीक कर दीजिए।

Facebook ka password kaise badale

स्टेप 4

Settings पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।इस पेज पर आपको security and login का विकल्प दिखेगा।आपको उसपर क्लिक कर देना है।

फेसबुक का पासवर्ड कैसे बदले

स्टेप 5

Security and login पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।आपको इनमे से Change Password के ऊपर क्लिक करना है।

Facebook ka password kaise change kare

स्टेप 6

Change password पर क्लिक करने के कुछ सेकेंड के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा।यहां आपको तीन बॉक्स दिखेगा।जिसमें आपको ये डिटेल्स डालना है –

Facebook ka password change karne ka tarika

1.Current Password-इस वाले बॉक्स में आपको अपने फेसबुक का पासवर्ड डालना है,जो वर्तमान समय में आप use कर रहे हैं।

2.New Password-इस बॉक्स में आपको अपना नया पासवर्ड डालना है।

3.Re-Type New Password-इस वाले बॉक्स में अपने जो नया password ऊपर वाले बॉक्स में डाला है,उसे फिर से डालना है।

तीनो बॉक्स में डिटेल्स को भरने के बाद आप Update Password पर क्लिक कर दीजिए।

स्टेप 7

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।इस पेज में आपको review other devices पर टिक लगाना है और continue पर क्लिक कर देना है। नीचे इमेज देखे।

Facebook password change kaise kare

अब आप next Page पर जाओगे।यहां आपको log out all sessions का ऑप्शन देखने को मिलेगा आपको उसपर क्लिक करना है। नीचे इमेज देखे।

Fb ka password kaise change kare jio phone me

लास्ट में आपके सामने एक और पेज खुलेगा।यहां आपको log out के ऊपर क्लिक करना है।इसके बाद आपका पासवर्ड change हो जाएगा। नीचे इमेज देखे।

Facebook ka password kaise change karte hai

नोट-स्टेप 6 को पूरा करने के बाद आपका पासवर्ड सक्सेसफुली चेंज हो जाएगा।अब आप चाहे तो यहां से back कर सकते हैं। लेकीन अगर आप चाहते हैं कि आपका facebook account और भी अधिक सुरक्षित रहे तो आप स्टेप 7 को भी फ़ॉलो करें।

वीडियो द्वारा समझे:

तो दोस्तो ये था मेरा आज का पोस्ट जिसमें मैंने आप सभी को fb ka password kaise change kare इसके बारे में बताया है।आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी आप हमें कमेंट करके जरूर बतलाए साथ ही अगर आपको facebook का पासवर्ड change करने में कोई समस्या आ रही है तो आप नीचे कॉमेंट जरूर करे और इसी तरह के जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहे धन्यवाद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button