BusinessTechnology

WhatsApp pop up notification क्या है और उसे कैसे on/off करे?


हेल्लो दोस्तो ,tech info dk के इस नए ब्लॉग पोस्ट में आपका स्वागत है।आज मै यहां आपको whatsapp में popup notification क्या है? और इसका मतलब क्या होता है (pop up means in whatsapp in hindi) इसके बारे में बताऊंगा। इसके साथ ही इसे कैसे on या off किया जाता है इसके बारे में भी बताने वाला हूं तो आप लोग इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़े क्युकी लास्ट में मै आपको व्हाट्सएप पॉप अप notification से रिलेटेड कमाल की ट्रिक भी बताने वाला हूं।

Whatsapp में popup notification क्या है?[ pop up means in whatsapp in hindi ]

दोस्तो व्हाट्सएप में Pop Up Notification, व्हाट्सएप की बहुत ही कमाल का फीचर है।जिसकी सहायता से हम व्हाट्सएप को ओपन किए बिना ही आने वाले मेसेजेस को देख सकते है और instant रिप्लाइ भी कर सकते है।इससे समय कि बचत तो होती ही है साथ ही यदि आप मोबाइल में कुछ काम कर रहे है जैसे Movie देख रहे है,कोई ऑनलाइन Game खेल रहे है या तो फिर ऑनलाइन कोई कार्य आदि कर रहे है तो उसे बंद भी नहीं करना पड़ता है।

Popup means in whatsapp in hindi: दोस्तो व्हाट्सएप में pop up notification का मतलब ऐसे notification से है जो आपके मोबाइल स्क्रीन पर एक छोटे से बॉक्स के रूप में अचानक आ जाता है।

जी हां दोस्तों वॉट्सएप popup notification का मतलब ऐसे whatsapp notification से है जो आपके मोबाइल स्क्रीन के बीच में आ जाता है और ये तभी होता है जब आपके व्हाट्सएप में कोई message आया होता है।अगर अपने व्हाट्सएप का popup notification नहीं देखा है तो ऊपर के इमेज को देखे।

ये भी पढ़ें:

Whatsapp के popup notification कितने तरह के होते है?

दोस्तो ऊपर हमने व्हाट्सएप में पॉपअप नोटिफिकेशन क्या है?(Popup means in whatsapp in hindi) इसके बारे में जाना।आइए अब ये कितने तरह के होते है इसके बारे में भी जान लेते है।

दोस्तो व्हाट्सएप में 4 तरह के popup notification के सेटिंग होते है, जो निम्नलिखित हैं-

1.No pop up meaning in Hindi 

No popup का मतलब है कि अगर आप इस सेटिंग को on करते है तो आपको कोई भी whatsapp notification, popup के रूप में नहीं आयेगा।इसलिए अगर आप चाहते हैं कि व्हाट्सएप का popup नोटिफिकेशन show ना हो तो आप इस वाले ऑप्शन को on कर सकते हैं।

2.Only When Screen “On” meaning in hindi

दोस्तो इस वाले ऑप्शन का मतलब है कि आपको पॉपअप notification केवल तभी दिखाई देगी जब आपके मोबाइल का स्क्रीन on हो।इस वाले ऑप्शन में व्हाट्सएप यूजर्स को ये सुविधा दी जाती है कि वो पॉपअप notification को केवल on screen पर ही दिखा सके।इसलिए यदि आप चाहते है कि पॉपअप Notification केवल तभी दिखे जब आप अपने मोबाइल फोन का उसे कर रहे है तो Only When Screen “On” वाले ऑप्शन को चालू कर सकते है।

3.Only When Screen “off” meaning in hindi

इस वाले ऑप्शन को ऑन करने के बाद आपको popup notification केवल तभी दिखाई देती है जब आपके मोबाइल का स्क्रीन ऑफ हो यानी की जब आप अपने मोबाइल का use नहीं कर रहे होते है तो उस समय ही notification दिखेगा।

यदि आपको मोबाइल का use करते समय पॉपअप नोटिफिकेशन से problem होती हैं तो आप इस वाले setting को on कर सकते है।

4.Always show popup meaning in hindi

यदि आप always show popup वाले नोटिफिकेशन टाइप को on karte है तो आपको हमेशा व्हाट्सएप के पॉपअप नोटिफिकेशन देखने को मिलेंगे।चाहे आपका मोबाइल स्क्रीन ऑन हो या ऑफ दोनों ही परिस्थितियों में आपको popup notification देखने को मिलेगा 

अगर आपको whatsapp का पॉपअप नोटिफिकेशन का फीचर अच्छा लगे तो आप always show notification के ऑप्शन को ऑन कर सकते है।

Also Read:

Whatsapp Popup notification को on या off कैसे करें?

दोस्तो अब अभी तक हमने व्हाट्सएप के पॉपअप नोटिफिकेशन का मतलब क्या होता है popup means in whatsapp in hindi तथा ये कितने तरफ के होते है,इसके बारे में जाना है।आइए अब इसे इसे चालू या बंद कैसे किया जाता है इसके बारे में जन लेते है।

दोस्त whatsapp ke popup notification को on या ऑफ करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करे।

स्टेप 1

सबसे पहले आप व्हाट्सएप को open कीजिए।यहां आपको ऊपर की ओर थ्री लाइन का आइकन दिखेगा उसपर क्लिक कीजिए और नीचे Setting का विकल्प होगा उसपर क्लिक कर दीजिए।

Popup notification means in WhatsApp

स्टेप 2 

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।यहां आपको Notifications के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

Only when screen On meaning in Hindi

स्टेप 3

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा।यहां पर आपको popup notification का विकल्प दिखेगा।आपको उसपर क्लिक कर देना है।

No pop up meaning in Hindi

स्टेप 4

अब आपके सामने एक पॉपअप बॉक्स खुलेगा।इसमें आपको चार विकल्प दिए होंगे।

Popup notification means in WhatsApp,No pop up meaning in Hindi

1.No popup meaning in hindi-अगर आपके व्हाट्सएप का पॉपअप नोटिफिकेशन चालू है और आपको इसे बंद करना है तो no popup वाले ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिए। इससे आपके पॉपअप नोटिफिकेशन बन्द हो जाएंगे।

इसके अतिरिक्त अगर आपको पॉपअप नोटिफिकेशन चालू करना है तो आपको आपको नीचे के तीन ऑप्शंस में से आवश्यकतानुसार किसी भी ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।इससे आपका पॉपअप नोटिफिकेशन चालू हो जाएगा।

2.Only When Screen “On” –अगर आप इस वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे तो केवल स्क्रीन ऑन होने पर ही व्हाट्सएप notification दिखेगा।

3.Only When Screen “off”-इस विकल्प पर क्लिक करने से केवल मोबाइल स्क्रीन ऑफ होने पर ही पॉपअप नोटिफिकेशन दिखेंगे।

4.Always show popup-इस वाले ऑप्शन पर क्लिक करने से आपको हमेशा, चाहे आपका मोबाइल स्क्रीन on है या off पॉपअप नोटिफिकेशन दिखाई देगा।

इस तरह से आप अपने व्हाट्सएप के पॉपअप नोटिफिकेशन को चालू या बंद कर सकते है।

Whatsapp popup notification से संबंधित कमाल कि ट्रिक

दोस्तो चलते चलते मै आपको whatsapp popup notification से संबंधित काफी कमाल की ट्रिक आपको बता देता हूं।

ट्रिक ये है कि अगर आप whatsapp pop-up notification को on रखते है तो आप बिना व्हाट्सएप कों open किए ही किसी भी whatsapp के मैसेज को आप पढ़ सकते है और वहीं से उन मेसेजेस का reply भी दे सकते है।

अधिक जानकारी के लिए ये वीडियो देखे:

Final Word

तो दोस्तो ये था मेरा आज का आर्टिकल जिसमें मैंने आप सबको whatsapp में पॉपअप नोटिफिकेशन क्या है और इसका मतलब क्या है होता है (popup means in whatsapp in hindi) इसके बारे में बताया है।इसके साथ ही मैंने आप सबको पॉपअप notification को on या off kaise किया जाता है इसके बारे में भी बताया है।आपको आज की ये जानकारी कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते है।इसी तरह के जानकारियों के लिए आप हमारे ब्लॉग पर विजिट करते रहे। धन्यवाद्।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button