BusinessTechnology

जियो का बैलेंस/डाटा चेक कीजिए इन 4 तरीको से।Jio Ka Balance Kaise Check Kare-हिन्दी में जानिए।


दोस्तों आज के इस पोस्ट में jio ka balance kaise check kare इसके बारे में जानेंगे। अगर आप को भी नहीं पता कि jio ka balance kaise check kare तो आप सही जगह पर आए है। आज मै आपको jio का बैलेंस चेक कैसे करते है इसके बारे में बताने वाला हूं।

दोस्तो हाल ही में जियो इंडिया की नम्बर वन टेलीकॉम कंपनी बन गया है।आज भारत में सबसे ज्यादा लोग जियो के टेलीकॉम सर्विस का इस्तेमाल कर रहे है।जियो की इस सफलता का श्रेय उसके सस्ते इंटरनेट और सस्ते कॉल दर को जाता है।जहा पहले 1जीबी 3जी डाटा के लिए 150 से 200 रुपए तक देने पड़ते थे लेकिन अब आपको जियो की वजह से 150 से 200 रुपए में आपको प्रतिदिन 1.5जीबी तक की डाटा पूरे 28 दिनों तक मिल जा रहा है।

Jio ka balance kaise check kare? how to check Jio balance? जानिए 4 तरीके।

दोस्तो जियो की सस्ते डाटा और सस्ते कॉल का हम इस्तेमाल तो करते है लेकिन हममें से कई ऐसे लोग है जिन्हें जियो का डाटा और बैलेंस चेक करने में समस्या आती है।तो आज मै इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताऊंगा जिससे कि आप आसानी से अपने जियो की बैलेंस की जानकारी पा सकते है।


ये भी जाने:-

1.My jio app se Jio balance ki jankari [My Jio एप्प की सहायता से जियो बैलेंस की जानकारी]

दोस्तो आप my Jio एप्प की सहायता से अपने जियो सिम कार्ड का बैलेंस चेक कर सकते है।इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में my Jio को इनस्टॉल करना होगा।आप अपने जियो के बैलेंस की जानकारी के लिए नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करिए।

स्टेप 1

आप सबसे पहले my Jio app को ओपन कीजिए। अगर my Jio app आपके मोबाइल में नहीं हैं तो उस play store से इंस्टॉल कर ओपन कर लीजिए।आप नीचे क्लिक करके भी my Jio app को इनस्टॉल कर सकते है।

My Jio app को ओपन करने के बाद आपके सामने होम पेज पर ही आपको एक बॉक्स में बचा हुआ डाटा बैलेंस दिखेगा।आप अगर अपने डाटा usage की जानकारी चाहते है तो आपको वहां आपको check usage का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करते ही आपका आपके data usage कि जानकारी आपके सामने आ जाएगी।

jio ka balance kaise check kare.


नोट:- आप अपने बचे हुए डाटा के साथ साथ अपना बचे हुए कॉल मिनट को चेक करना चाहते है तो  View Plan के ऑप्शन पर क्लिक करिए यहां आपको remaining data के साथ साथ आपके पास कितने SMS और कितना कॉल मिनट बचा हुआ है ये सब जानकारी आपको मिल जाएगा।नीचे इमेज देखे


jio ka balance kaise check kare.how to check Jio balance.


2.Missed call ki sahayta se balance ki jankari [मिस्ड कॉल की सहायता से बैलेंस की जानकारी]

दोस्तो ऊपर मैंने माय जियो एप्प की सहायता से jio ka balance kaise check kare इसका तरीका बताया है।यदि किसी कारण से आप my Jio app कि सहायता अगर अपना जियो बैलेंस नहीं चेक कर पा रहे है तो इस विधि से आप jio का बैलेंस कर सकते है।ये सेवा बिल्कुल फ्री है इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप 1 

सबसे पहले आपको आपके अपने कॉल में जाना है और वहां 1299 डायल करना है।और जैसे ही रिंग ही आपको फोन काट देना है।अगर आप कॉल नहीं काटते है तो भी वो ऑटोमैटिक कट जाएगा।

jio ka balance kaise check kare.



स्टेप 2

कॉल कटने के बाद थोड़ी देर में आपने पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपको बचे हुए डाटा, sms और आपके पास कितना कॉल मिनट बचा है इन सबका जानकारी यहां आपको मिल जाएगा।

jio ka balance kaise check kare.


3.message ki sahayta se balance ki jankari [मैसेज की सहायता से बलैंस की जानकारी]

दोस्तो उपर हमने my jio app और मिस्ड कॉल की सहायता से jio ka balance kaise check kare इसके बारे में जाना अब हम मैसेज की सहायता से जिओ के बैलेंस चेक करने के बारे में जानेंगे।

  • इसके लिए सबसे पहले अपने मैसेज में जाइए।
  • यहां आप BAL टाइप कीजिए।
  • अब इसे 199 पर send कर दीजिए।
Send करने के बाद आपको एक मैसेज आएगा जिसमें आप अपने बैलेंस की की जानकारी देख सकते है।दोस्तो अगर आप अपने प्लान कि जानकारी चाहते है तो आपको Myplan  लिखकर 199 पर भेज दीजिए।आपको sms के द्वारा आपके एक्टिव प्लान की जानकारी जियो द्वारा भेज दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:-

4.जियो की वेबसाइट की सहायता से ऑनलाइन बैलेंस की जानकारी।

दोस्तो ऊपर मैंने My Jio app,missed call और मैसेज की सहायता से jio ka balance kaise check kare इसके बारे में बताया। ऊपर के तीनों तरीको से आप आसानी से अपने jio के बैलेंस की जानकारी पा सकते है।अब मै आपके नॉलेजे के लिए ऑनलाइन बैलेंस की जानकारी कैसे पा सकते है इसके बारे में मै आपको बताने वाला हूं। ऑनलाइन जियो बैलेंस की जानकारी कैसे चेक करते है, नीचे के स्टेप्स को देखकर समझे।

स्टेप 1

सबसे पहले आपको अपने ब्राउज़र को ओपन करना है और वहां आपको my Jio लिखकर search करना है और search result मे दिख रहे my account पर क्लिक करना है।

jio ka balance kaise check kare.

स्टेप 2

My Account पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना मोबाइल नंबर इंटर करना है और Get Otp पर क्लिक कर देना है।उसके बाद आपके सामने एक और पेज ओपन होगा।कुछ ही सेकेंड में आपके पास SMS द्वारा एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को इस पेज में enter otp वाले स्थान में fill कर sign in पर क्लिक कर देना है।


jio ka balance kaise check kare.

स्टेप 3

Sign in करने के बाद आप जियो के होम पेज पर जाओगे।यहां आपको नीची की तरफ my plans का ऑप्शन होगा।इसके नीचे आप more details के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए।more details के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके जियो नंबर की सारी डिटेल्स आ जायेगी।

jio ka balance kaise check kare.

स्टेप 4

अब बारी आती है Sign Out कि। Sign out करने के लिए आपको जियो के होम पेज पर आपका नाम लिखा दिखेगा जिसपर आपको क्लिक करना है और वहां

 एक छोटा सा बॉक्स ओपन होगा जिसमें आपको sign out का ऑप्शन होगा।अब आपको  sign out के ऊपर क्लिक करना है और आप वहां से साइन out हो जाओगे।

jio ka balance kaise check kare.

Final Word

तो दोस्तो ये था हमारा आज का पोस्ट जिसमें मैंने jio ka balance kaise check kare इसके बारे में आपको बताया।आपको हमारा ये पोस्ट आपको कैसा लगा हमे जरूर बताइए।

दोस्तो आशा करता हूं कि आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा।अगर आपको इस पोस्ट jio ka balance kaise check kare से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप नीचे कमेंट जरुर करें। इस पोस्ट को अपने दोस्तो और सोशल मीडिया पर  शेयर करें और इसी तरह के जानकारी के लिए हमारे पोस्ट TechinfoDk पर विजिट करते रहे। धन्यवाद।।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button