Technology

Blogging Se Paise Kaise Kamaye?


Blogging Se Paise Kaise Kamaye: आज की इस बदलती दुनिया और महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ कर रख दी है। लोगों के पास पैसे कमाने के रास्ते बंद होते जा रहे हैं, तो महंगाई सिर चढ़ रही है। कुछ लोग इंटरनेट से पैसे कमाना चाहते हैं। लेकिन उन्हें सही जानकारी नहीं मिल पाती है। जिस वजह से लोगों का इंटरनेट पर से भरोसा उठ जाता है।

सरकारी जॉब के लिए युवा वर्ग कठिन से कठिन परेशानियों का सामना करते हुए कंपटीशन क्लियर करते हैं लेकिन उनमें से कुछ का ही सिलेक्शन होता है बाकी लोग पैसे कैसे कमाए (Paise Kaise Kamaye) जैसी बातें सोच सोच कर डिप्रेस्ड हो जाते हैं।

इसलिए हमने डिसाइड किया, की वैसे लोग जिन्हें ब्लॉगिंग में रूचि है। उन लोगों को आज के आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? (Blogging se paise Kaise Kamaye)। हम किसी भी तरह से आपको भ्रमित करने वाली जानकारी नहीं देने वाले हैं। 

इसलिए बेहिचक होकर आप हमारी इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। ब्लॉगिंग क्या होता है? (Blogging kya hai)? ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के क्या-क्या तरीके हैं? (Blogging Se Paise Kamane ke kon se tarike hai)? जैसी जानकारी हम साधारण भाषा में देने की कोशिश करेंगे।

Blogging क्या है? (What is Blogging in Hindi)

आप इस वक्त हमारे द्वारा लिखे गए इस आर्टिकल को आप ध्यान पूर्वक पढ़ रहे हैं। यही आर्टिकल ब्लॉगिंग है। हम रोज नए-नए टॉपिक पर आर्टिकल लिख दे और लोगों तक सही जानकारी पहुंचाते हैं यही Blogging है। अब आप सोच रहे होंगे चलो हमने आर्टिकल लिख दिया। लेकिन ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)? 

आपको पैसे कमाने से पहले एक वेबसाइट को डिजाइन करना होगा। वेबसाइट डिजाइन करने के लिए आप WordPress या फिर Blogger का उपयोग कर सकते हैं। अब आप इसी वेबसाइट पर किसी प्रकार का कंटेंट लिखकर ब्लॉगिंग कर सकते हैं। अब आपने समझ लिया की ब्लॉगिंग क्या है?(Blogging kya hai)

Blogging से पैसा कमाने के लिए किन किन बातों पर ध्यान देना चाहिए?

ब्लॉगिंग से पैसा कमाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है, धैर्य रखना! क्योंकि ब्लॉगिंग एक ऐसा काम है, जिसमें बिना धैर्य रखें आप पैसा नहीं कमा सकते हैं।

इसके अलावा ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए किन-किन बातों पर एवं किन-किन सामानों की आवश्यकता पड़ेगी। हमने नीचे के पैराग्राफ में बताया है।

  • ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए। वेबसाइट Blogger या WordPress कोई भी हो सकता है।
  • आप वेबसाइट फ्री में भी डिजाइन कर सकते हैं, लेकिन आपको पता है। कि फ्री वाले फ्री के जैसे ही काम करते हैं। इसलिए आप थोड़े से पैसे खर्च करके Domain और Hosting खरीद ले।
  • अब आपको डिसाइड करना है कि आप किस टॉपिक पर कंफर्टेबल है। ताकि आप सही-सही और साधारण भाषा में उस विषय पर लिख पाए।
  • इसके अलावा एंड्राइड फोन होना चाहिए लैपटॉप है तो Much better!
  • internet connection तो होगा ही।
  • मैं आपको फिर से कहना चाहूंगा ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास निरंतरता और धैर्य होनी चाहिए।

अब आपने जान लिया कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए किन-किन बातों पर ध्यान देना चाहिए? अब हम बात करने वाले हैं ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?(Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

Blogging से पैसे कैसे कमाए? | Blogging se Paise Kaise Kamaye?

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते उपलब्ध हैं। लेकिन आप पैसे तभी कमा पाएंगे। जब आपके वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक हो। जितनी ज्यादा ट्रैफिक होगी, उतना ही ज्यादा आपकी Earning होगी। इसलिए आपको हमेशा ध्यान देना चाहिए, कंटेंट की क्वालिटी, सही सही जानकारी तथा नियमित रूप से कंटेंट डालें।

ये भी पढ़ें:-

जैसा कि हमने हेडिंग में बताया कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए हम 15 से ज्यादा तरीके बताएंगे, तो चलिए उन तरीकों के बारे में जानते हैं.

Google Adsense लगाकर पैसे कैसे कमाए

लगभग हर ब्लॉगर की पहली पसंद गूगल ऐडसेंस (Google Adsense)! ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए हर ब्लॉगर अपनी वेबसाइट पर Google Ads लगा कर पैसे कमाता है। लेकिन शायद आपको नहीं पता कि Google Ads कहां से लाएं?

Google Ads लाने के लिए सबसे पहले आपको अपने वेबसाइट पर कम से कम 20 आर्टिकल पब्लिश करनी होगी। ताकि आपके वेबसाइट पर दिन भर में 200 से ज्यादा विजिटर्स आने लगे। Real Time भी कुछ ना कुछ हो। तभी जाकर आप गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अगर आपने इन टिप्स को फॉलो किया तो निश्चित रूप से Google Adsense की तरफ से Approval मिल जाएगा और आप इन Ads को लगाकर ब्लॉगिंग (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) से पैसे कमा सकते हैं। 

Google Adsense क्या है? Google Adsense का Account कैसे Create करें?

Google Adsense गूगल के द्वारा चलाया गया विज्ञापन होता है। जिसे आपके वेबसाइट पर गूगल के द्वारा चलाया जाता है। इसी विज्ञापन पर क्लिक होने के बाद आपकी Earning होती है। जब आपके वेबसाइट पर कुछ ट्रैफिक रेगुलर आने लगती है। तो इससे आपको अप्लाई करना होता है। गूगल के Approval के बाद ब्लॉगिंग (Blogging Se Paise Kaise Kamaye) से आप पैसे कमा सकते हैं।

Google Adsense का Account बनाने के लिए आप निम्न लिखित स्टेप को फॉलो कर सकते हैं

Step 1. सबसे पहले आपको Google Adsense के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Step 2. जैसे ही आप ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंचेंगे आपको साइन अप का ऑप्शन दिख जाएगा आप अपना Adsense Account Create कर ले।

Step 3. जब आपका Adsense गूगल के द्वारा Approve हो जाएगा तो, इसमें एक Code होता है। उसे आप अपनी Theme में जाकर पेस्ट कर दें।

Step 4. इसके बाद आपके वेबसाइट पर गूगल का विज्ञापन आना शुरू हो जाएगा।

इस प्रकार से आपने सीख लिया की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?(Blogging Se Paise Kaise Kamaye) तथा गूगल ऐडसेंस में अकाउंट कैसे बनाएं?

Affiliate marketing से पैसे कमाए

अगर आपके वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक आ रहे हैं। तो आप एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing) कर पैसा कमा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग का प्रोग्राम Amazon, Flipkart, Myntra जैसी कंपनी चला रही है जिसका ऐड अपनी वेबसाइट पर लगा कर अच्छा खासा कमीशन पा सकते हैं।

Affiliate marketing का मतलब होता है कोई कंपनी अपना प्रोडक्ट सेल करने के लिए इस तरह के मार्केटिंग स्ट्रेटजी को अपनाता है। जिसमें आप एक ब्रोकर की भूमिका निभाते हैं और अपना कमीशन सेल होने के बाद प्राप्त करते हैं। लोग Affiliate marketing के माध्यम से लाखों कमा रहे हैं।

Media.net से पैसे कमाएं

Google Adsense की तरह ही media.net एक ऐड नेटवर्क है। जिसे अपनी वेबसाइट पर लगाने के बाद आपको पैसे मिलते हैं। इसे हम लोग गूगल ऐडसेंस का अल्टरनेटिव भी कह सकते हैं। क्योंकि किन्ही कारणों की वजह से अगर हमारी वेबसाइट का ऐडसेंस डिसएबल हो जाता है। तो हम media.net का उपयोग कर पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन Media.net नेटवर्क का उपयोग केवल वही लोग कर सकते हैं। जिनका वेबसाइट इंग्लिश में है या वह केवल इंग्लिश कंटेंट लिखकर लोगों की मदद करते हैं। मेरी जानकारी में अभी तक media.net का इस्तेमाल किसी भी हिंदी वेबसाइट के लिए नहीं किया गया है। आगे पता नहीं, हो या ना! अगर होता है तो हम जरूर आपको इनफॉर्म करेंगे।

Ezoic से पैसे कमाए

Google Adsense तथा Media.net की तरह Ezoic भी एक Ads network है। जिसे हम लोग इन दोनों का Alternatives कह सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह Ads हिंदी वेबसाइट के लिए भी आप मोनीटाइज करवा सकते हैं।

यहां तक की इस Ads को किसी रीजनल लैंग्वेज की वेबसाइट के लिए भी मोनीटाइज करवा सकते हैं। Ezoic Ads network इन दोनों से ज्यादा पेमेंट करती है। Google Adsense तथा media.net जिस तरह से हमारे रिवेन्यू का कुछ परसेंट लेती है। यह भी उसी प्रकार से हमारी रेवेन्यू का कुछ परसेंटेज अपने पास रख लेती है।

Ezoic जैसे ऐड नेटवर्क के लिए शुरुआत में आपके वेबसाइट पर 10000 से ज्यादा विजिटर्स की आवश्यकता होती थी लेकिन अब अगर इससे कम भी विजिटर्स है तो आपकी वेबसाइट के लिए इस ऐड नेटवर्क का अप्रूवल मिल सकता है। वेबसाइट का ट्रैफिक जितना ज्यादा बढ़ेगा उतना ही ज्यादा आपका रेवेन्यू जेनरेट होगा। और शायद किसी दिन ऐसा हो आप हंड्रेड परसेंट का रेवेन्यू प्राप्त कर सकते हैं।

Backlink Selling करके पैसे कमाएं

Blogging की क्षेत्र में Backlink का बहुत बड़ा योगदान होता है। क्योंकि Backlink किसी भी वेबसाईट के लिए Booster की तरह काम करता है। जो आपकी वेबसाइट को गूगल में फर्स्ट पोजीशन पर ला सकता है। इसलिए अगर आपके वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक है और DA और PA अच्छा है। तो बहुत सारे वेबसाइट के ऑनर आपसे खुद ब खुद कांटेक्ट करेंगे। मुझे बैक लिंक चाहिए, आपकी वेबसाइट से!

शायद आपको पता नहीं होगा की लोग High Authority के Website के लिए लोग लाखों खर्च कर देते हैं। आपके वेबसाइट पर भी अच्छा खासा ट्रैफिक है, तो आप भी किसी को Backlink देकर पैसे कमा सकते हैं। इस तरह से आप Blogging Se Paise Kama sakte hai.

Guest Post देकर पैसे कमाए

अब आप इस बात से बिल्कुल परिचित हो चुके हैं कि बड़े-बड़े वेबसाइट से Backlink मिलने के बाद आपकी वेबसाइट की पोजीशन में बहुत ज्यादा इंप्रूवमेंट देखने को मिलता है। अगर किसी वेबसाइट की ट्रैफिक बहुत ज्यादा है और उसके कंटेंट से आपका कंटेंट match करता है अब निश्चित रूप से चाहेंगे कि उस वेबसाइट से हमें बैक लिंक मिल जाए।

बैकलिंक लेने के लिए आपको उसे पैसे देने होंगे या फिर कोई कंटेंट दे सकते हैं। आप गेस्ट पोस्ट देकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बशर्ते कि आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक की भरमार हो। इस प्रकार से भी आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

URL Shortener से पैसे कमाएं

URL Shortener के जरिए भी  बहुत सारे ब्लॉगर मोटी रकम कमा रहे हैं। जो लोग ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं सबको URL Shortener के बारे में जरूर मालूम होगा। URL Shortener में लोग पीडीएफ  डाल देते हैं जिसमे डाउनलोडिंग का लिंक या फिर प्ले बटन दे दिया जाता है।

जिसके माध्यम से बहुत सारे ब्लॉगर पैसा कमा रहे हैं। इससे अच्छी खासी ट्रैफिक भी आपके वेबसाइट पर आ सकती है। पीडीएफ डाउनलोड करने के उद्देश्य से बहुत सारे लोग आपकी वेबसाइट पर विजिट करेंगे जिससे आपके वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ेगा। इस तरह से भी आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं(Blogging Se Paise kama sakte hai)।

Digital Products बेचकर पैसे कमाएं

जब से इंडिया में 4G लांच हुआ है, तब से लोग डिजिटल प्रोडक्ट की तरफ ज्यादा ही आकर्षित हुए हैं। खासकर तब जब भारत में लॉकडाउन लगा। उसके बाद से लगभग हर चीजों को ऑनलाइन की जाने लगी। 

जिससे लोग डिजिटल प्रोडक्ट्स का उपयोग बहुत ज्यादा करने लगे। इसलिए बहुत सारे ब्लॉगर अपने वेबसाइट पर डिजिटल प्रोडक्ट के लिंक उपलब्ध करवाते हैं और इस लिंक से व्यक्ति प्रोडक्ट को खरीदता है। इससे आपके वेबसाइट का ट्रैफिक भी बढ़ता है और पैसा भी आप कमाते हैं।

Physical Product बेचकर पैसे कमाएं

आपने वू-कॉमर्स का नाम जरूर सुना होगा। इसकी मदद से लोग किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट को बेचने का काम करती है। आप भी इसकी मदद से किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट Sell कर सकते हैं। लेकिन बेहतर होगा की आप अपनी वेबसाइट पर जिस प्रकार का कंटेंट लिख रहे हैं, अपने कंटेंट के According प्रोडक्ट का मैचिंग करें। 

Product selling के लिए वू-कॉमर्स को लाइव कर दें। और payment gateway का ऑप्शन लगा देना है। इसकी मदद से आप के वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आएगा और पैसा भी! इस तरह से आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं। 

अपने वेबसाईट से सम्बन्धित Course बनाकर पैसे कमाएं

आप अपने वेबसाइट से संबंधित किसी भी प्रकार का कोर्स अपनी वेबसाइट पर लांच कर भी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन कोर्स ऐसा होना चाहिए, ताकि लोग इस कोर्स को खरीदने में इंटरेस्टेड हो।

आप जो भी आर्टिकल अपने वेबसाइट के लिए लिखते हैं। उससे संबंधित कोर्स को अच्छे से डिजाइन कर आप अपने वेबसाइट पर लाइव कर सकते हैं। और पेमेंट गेटवे का ऑप्शन लगा देना है। जो भी आप प्राइस रखना चाहते हैं, रख दें।लोगों को जरूरत होगी तो जरूर खरीदेंगे। इस तरह से भी आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

अपने वेबसाईट पर Private Form बनाकर पैसे कमाएं

अगर आपके पास कुछ ऐसी क्वालिटी है जिससे आप लोगों की मदद कर सकते हैं। या फिर आपके पास ऐसी  टीम है जो लोगों की मदद कर सकता है। तो आप अपने वेबसाइट पर एक फॉर्म बनाकर उसे लाइव कर सकते हैं।

कोशिश करें, जब भी आप के वेबसाइट पर बहुत ज्यादा ट्रैफिक हो तो इस तरह का फॉर्म डाल कर आप उनको अपनी सर्विस के बारे में बता सकते हैं। आप या आपके टीम उस फॉर्म के जरिए लोगों की मदद करने के बदले कुछ पैसे की डिमांड कर सकते हैं। जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस तरह से आप Blogging से पैसे कमा सकते हैं।

e-Book बनाकर पैसे कमाएं

अगर आपके पास दुनिया के किसी भी विषय पर महारत हासिल हो। और आप उसके बारे में अच्छा से लिख सकते हैं। ताकि लोग आपकी और नहीं आपकी लिखावट की और अट्रैक्टिव हो सके। आप उसको अपनी लैपटॉप में टाइप करके लिख डालना है और उसी की बुक बनाकर अपनी वेबसाइट पर लाइव कर देना है। जिससे आप ebook बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

आपके मन में एक सवाल आया होगा कि इबुक क्या होता है। जिस तरह से आपके घर में कोई किताब रखी हुई है। अगर आपको पढ़ना है तो उस किताब को छूकर देख सकते हैं या पढ़ सकते हैं। लेकिन इबुक में ऐसा नहीं होता है। इसे सिर्फ कंप्यूटर पर ही पढ़ा जा सकता है।आप इसे लिखने के लिए Ms word का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अट्रैक्टिव ढंग से लिखने के बाद आप इसका एक सुंदर सा कवर तैयार कर ले। एक बात और अगर आपकी ई बुक कंप्लीट हो जाए आप इसे एक बार निश्चित रूप से रिव्यू कर ले ताकि इसमें किसी भी प्रकार की मिस्टेक ना हो नहीं तो आपके ऊपर गलत इंपैक्ट पर सकता है। 

फिर आप अपनी वेबसाइट पर इस बुक का पीडीएफ बनाकर लाइव कर देना है। और पेमेंट गेटवे का ऑप्शन लगा देना है।ताकि जो लोग इस बुक को खरीदने में इंटरेस्टेड होंगे, खरीदने से पहले उन्हें पेमेंट करना होगा। इस तरह से आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

Freelancing करके पैसे कमाए

अगर आप की वेबसाइट पर प्रत्येक दिन अच्छी खासी ट्रैफिक आती है। तो आपसे Freelancing करके पैसे कमा सकते हैं। जिस प्रकार से आप अपनी वेबसाइट के जरिए किसी भी प्रकार का सर्विस देते हैं। ठीक उसी तरह से आप Freelancing की सर्विस भी प्रोवाइड कर सकते हैं।

अगर आप में कुछ सिखाने की काबिलियत है आप अपने वेबसाइट पर hire me का ऑप्शन  लगा दे। ताकि जिस किसी को भी आपसे कुछ सीखना होगा या सर्विस लेना होगा। वह इस बटन पर क्लिक करेंगे और आपसे सर्विस देने को कहा जायेगा। आप अपने सर्विस के बदले उनसे चार्ज डिमांड कर सकते हैं।

इस प्रकार से बहुत सारे ब्लॉगर ब्लॉगिंग से तो पैसे कमा ही रहे होते हैं। साथ ही साथ Freelancing की मदद से भी अच्छी खासी रकम कमाते हैं। आप अपने टैलेंट का प्रदर्शन अपनी वेबसाइट के जरिए दिखा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

Social media Icon लगाकर पैसे कमाएं

आप खुद ही सोचिए, क्या आप अपने फेसबुक पर लाइक नहीं बढ़ाना चाहते! क्या आप इंस्टाग्राम पर अपने फॉलोअर्स को बढ़ाना नहीं चाहते? इस तरह से बहुत सारे ऐसे लोग हैं, जो इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए आपकी वेबसाइट से कांटेक्ट करेंगे। आप अपनी वेबसाइट पर उस व्यक्ति का सोशल मीडिया विडगेट लगाकर उस व्यक्ति का फॉलोअर्स बढ़ा सकते हैं। और उसके बदले में आप उनसे अच्छा खासा पैसा वसूल कर सकते हैं।

अब बात आती है, Followers बढ़ाने के लिए लोग आखिर पैसा क्यों देंगे? क्योंकि फॉलो वर्ष बढ़ने के बाद बहुत सारी ऐसी कंपनियां होती है जो आपसे अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन आपके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए लोगों तक पहुंच जाएंगे।उसके बदले में आप उस कंपनी से पैसे ले सकते हैं। इसलिए बहुत सारे लोग सोशल मीडिया पर Followers बढ़ाना चाहते हैं। इस तरह से Blogging करके पैसे कमा सकते हैं।

Website पर Banner Ads लगाकर पैसे कमाएं

अब तक आपको समझ आ गया होगा कि किसी भी प्रकार के ऐड के लिए आपके वेबसाइट पर ट्रैफिक की भरमार होनी चाहिए। जैसे ही ट्रैफिक बढ़ेगा पैसे की बारिश शुरू हो जाएगी। किसी भी प्रकार का Banner आप वेबसाइट पर लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

किसी भी कंपनी को अगर अपने प्रोडक्ट का प्रचार करवाना हो तो वह कंपनी आपसे कांटेक्ट करेगी। ध्यान रहे, कांटेक्ट करने के लिए आपकी वेबसाइट के अबाउट्स पेज में आपका ईमेल आईडी या फिर आपसे का कांटेक्ट नंबर होना चाहिए। ताकि कोई भी आपसे आसानी से कांटेक्ट कर सके। उस बैनर ऐड के बदले आप उनसे चार्ज करते हैं।

आप उनसे किसी भी प्रकार का प्रचार प्रसार करवाने के लिए Monthly या yearly के हिसाब से भी पैसे चार्ज कर सकते हैं। या फिर आप उनसे इस तरह से भी बात कर सकते हैं, कि आपको बैनर हमारी वेबसाइट पर कब तक लगवाना है। इस तरह से आप ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने से जुड़े अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn money with Blogging?)

ब्लॉगिंग से आप बहुत तरीके से पैसे कमा सकते हैं। लेकिन शुरुआत में आपको गूगल ऐड लगा कर पैसे कमाना चाहिए।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं?

ब्लॉगिंग करके पैसा कमाने का कोई लिमिट नहीं है। यह बात डिपेंड करता है कि आपके वेबसाइट पर कितना ट्रैफिक है या आप किस तरह की कंटेंट प्रोवाइडर कर रहे हैं। इस हिसाब से आपको ब्लॉगिंग से पैसे आते हैं.

गूगल ऐडसेंस से पैसे कब तक आते हैं?

गूगल एडसेंस से पैसे महीने की 21 तारीख से लेकर 30 तारीख के बीच गूगल के द्वारा आपके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए जाते हैं।

गूगल ऐडसेंस से पैसे निकालने के लिए अकाउंट में मिनिमम कितना डॉलर होना चाहिए?

आप गूगल ऐडसेंस से पैसे तभी निकाल सकते हैं जब आपके अकाउंट में कम से कम $100 हो।

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए? (How to Earn money with Blogging?) [VIDEO]

Conclusion

Dear Readers आज के आर्टिकल में हमने बताया कि Blogging Se Paise Kaise Kamaye?. अगर हमारा यह आर्टिकल आपके किसी काम आया हो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमा सके। अगर आपको इस लेख से संबंधित किसी भी तरह का सवाल पूछना हो, आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। समय रहते हम इसका रिप्लाई जरूर देंगे।

.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button