Technology

इस तरह चेक करें ई-श्रम कार्ड की दूसरी किश्त का स्टेटस


E Shram Card Second Kist: सरकार जरूरतमंदों के लिए कई योजनाएं चला रही है. इन योजनाओं में देश के जरूरतमंद लोगों को रोजगार और वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है। ई-श्रम कार्ड योजना की पहली किश्त के रूप में मजदूरों को 1000/- रुपये दिए गए हैं। और मजदूरों को दूसरी किश्त की प्रतीक्षा है।

ई श्रम कार्ड की दूसरी किश्त (E Shram Card Second Installment) मजदूरों के खाते में भेजे जाने लगे हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे की E Shram Card ka Paisa kaise check kare? (How to check E Shram Card Second Installment).

यदि आप भी भारतीय नागरिक ई-श्रम कार्ड भत्ता 2022 और ई-लेबर कार्ड भुगतान स्थिति की जानकारी की जाँच करने में रुचि रखते हैं, तो आप पोस्ट लेख में पूरी जानकारी पा सकते हैं। इस पोस्ट में हमने ई-लेबर कार्ड किश्त और ई-लेबर कार्ड पंजीकरण फॉर्म के संबंध में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

E Shram card 2nd installment कब आएगा? – इस तारीख को आएगी ई श्रम कार्ड की दूसरी किश्त

उत्तर प्रदेश में राजनीतिक माहौल को देखते हुए योगी आदित्यनाथ सरकार ने भी पहले चरण में योजना के तहत कार्डधारकों के खातों में एक हजार रुपये भेजे हैं.  ये रुपये उन लोगों के खातों में जमा किए गए हैं जिन्होंने 31 दिसंबर, 2021 से पहले ई श्रम योजना के लिए साइन अप किया था। लोगों के मन में अभी मुख्य सवाल यह है कि ई श्रम योजना का दूसरा किश्त कब जारी किया जाएगा।

वर्तमान में, उत्तर प्रदेश सरकार ई-श्रम पोर्टल का उपयोग करके पंजीकृत श्रमिकों के खातों में 1000 रुपये स्थानांतरित कर रही है।  योजना के पहले चरण में 1.5 करोड़ श्रमिकों को उनके बैंक खातों में 1000 रुपये मिले।  वहीं, योगी सरकार शीघ्र ही श्रमिकों के खातों में दूसरी किश्त भेजेगी. एक मीडिया सूत्र के मुताबिक यूपी सरकार की ई श्रम योजना के तहत दूसरे चरण में 2.31 करोड़ लोगों के खातों में 1000 रुपये पहुंचाने की लक्ष्य रखी है. इस बीच, आप ऑनलाइन UPI ​​या अपने बैंक की जांच कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं। फरवरी महीने के अंत तक दूसरी किश्त आपके खाते में पहुंच जाएगी।

E-Shram Card Second Installment Date

विभाग का नाम Labour and Employment Dept.
देश India
योजना E-SHRAM Portal or Shramik Registration Online
योजना की शुरुआत 26th August 2021
योजना जारीकर्ता Bhupender Yadav, Labour Minister
हेल्पलाइन नंबर 14434
Official Website eshram.gov.in

ई श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें? | How to Check E Shram Card Second Installment?

यदि आपने श्रम और रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in के माध्यम से ई-लेबर कार्ड के लिए ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन किया है, तो सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड की पहली किस्त (E Shram Card First Installment) आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी गई है। आपको बता दें कि ई श्रम कार्ड की दूसरी किश्त (E Shram Card Second Kist) भेजा जाना शुरू हो चुका है। आप नीचे पढ़ सकते हैं की ई श्रम कार्ड की दूसरी किश्त आपको प्राप्त हुई है या नहीं यह कैसे पता करें।

ई-श्रम कार्ड की दूसरी किश्त ₹1000 इस तरह चेक करें

  1. आप अपने बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर के मैसेज की जांच कर सकते हैं।
  2. आप उस बैंक में जाकर चेक कर सकते हैं जहां आपका अकाउंट है।
  3. पासबुक अपडेट करके जांच करें आपके खाते में E Shram Card Second Installment आया या नहीं।
  4. आप Google Pay, Paytm, Wallet के जरिए भी अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  5. आप अपने खाते की जानकारी बैंक के टोल फ्री नंबर से प्राप्त कर सकते हैं।

E Shram Card के कौन कौन से फायदे हैं?

ई-श्रम कार्ड मिलने पर आपको 2 लाख रुपये का मुफ्त बीमा कवर मिलता है। साथ ही आपको श्रम विभाग की सभी योजनाओं का लाभ मिलता है जैसे बच्चों के लिए छात्रवृत्ति, मुफ्त साइकिल, मुफ्त सिलाई मशीन, आपके काम के लिए मुफ्त उपकरण आदि। वहीं, भविष्य में राशन कार्डों को इससे जोड़ा जाएगा ताकि आप देश के किसी भी राशन की दुकान से राशन प्राप्त कर सकें।

ई-लेबर कार्ड बनने से श्रमिकों का रिकॉर्ड सरकार के पास आ जाता है। ऐसे में उनके भविष्य में रोजगार मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। अगर आप भी अपना ई-लेबर कार्ड बनाने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें, नहीं तो आपका आवेदन खारिज हो सकता है। आइए जानते हैं उन बातों के बारे में जिनका आपको खास ध्यान रखना चाहिए।

कौन आवेदन कर सकता है ई श्रम कार्ड के लिए?

ई-श्रम कार्ड योजना विशेष रूप से असंगठित क्षेत्र के लोगों के लिए बनाई गई है। संगठित क्षेत्र से जुड़े लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं। यदि आप संगठित क्षेत्र में रहते हैं, तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

ईपीएफओ और ईएसआईसी के सदस्य संगठित क्षेत्र से संबंधित हैं। यदि आपके पास पीएफ खाता है या आप ईएसआईसी आदि से संबंधित सेवाओं का लाभ उठा रहे हैं, तो आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा।

श्रम और रोजगार मंत्रालय के अनुसार, निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक, रेहड़ी-पटरी वाले, घरेलू कामगार, कृषि श्रमिक और कोई अन्य श्रमिक जो ईएसआईसी और ईपीएफओ का सदस्य नहीं है, वह अपना ई-श्रम कार्ड बना सकता है।

आवेदन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके द्वारा दी गई जानकारी में कुछ भी गलत नहीं है। इसके अलावा, फॉर्म भरते समय आपके और बैंक विवरण के बीच कोई त्रुटि नहीं होनी चाहिए। अन्यथा वेबसाइट आपका आवेदन स्वीकार नहीं करेगी। यहाँ हम अलग अलग सेक्टर की लिस्ट दे रहे हैं जो E-Shram Card के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • छोटे और सीमांत किसान
  • खेत मजदूर
  • सब्जी और फल विक्रेता
  • प्रवासी कामगार
  • बटाईदार ईंट भट्ठा मजदूर
  • मछुआरे
  • पशुपालन श्रमिक
  • बीडल रोलिंग
  • लेबलिंग और पैकिंग
  • सीएससी
  • बढ़ई रेशम खेत मजदूर
  • नमक कार्यकर्ता
  • टेनरी कार्यकर्ता
  • भवन और निर्माण श्रमिक
  • चर्मकार
  • घरेलु मजदूर
  • नाई
  • अखबार बेचने वाले
  • रिक्शा चलाने वाले
  • ऑटो चालक
  • रेशम की खेती करने वाले मजदूर
  • घर की नौकरानी

ई-श्रम कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • राशन पत्रिका
  • बिजली का बिल
  • मोबाइल नंबर को आधार नंबर से जुड़ा होना चाहिए.

ई-श्रम कार्ड की पात्रता

  • आयु 16-59 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  • ईपीएफओ या ईएसआईसी का सदस्य नहीं होना चाहिए
  • आयकर दाता नहीं होना चाहिए
  • असंगठित क्षेत्र में कार्यरत होना चाहिए

E-Shram Card के लिए आवेदन कैसे करें?

E-Shram Card के लिए Registration करने के लिए यहाँ पर स्टेप बाय स्टेप बताया गया है.

1) ई-श्रम पोर्टल पर जाएँ. वहां पर आपको Register का एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है। या आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

2) फिर आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन करना है जिसमें सबसे पहले आपको मोबाइल नंबर टाइप करना है जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा है और कैप्चा कोड टाइप करें और फिर Send OTP पर क्लिक करें । और फिर आपको ओटीपी डालना होगा। और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

3) फिर आपको आधार कार्ड नंबर लिखना है और तीसरा OTP विकल्प चुनना है। और आपको कैप्चा कोड टाइप करना है और सबमिट पर क्लिक करना है जिससे कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। और आपको ओटीपी लिखकर सबमिट पर क्लिक करना है।

E-Shram Card

4) ओटीपी दर्ज करने के बाद आपको वहां अपने आधार कार्ड की सभी जानकारी दिखाई देगी जो आपको एक बार करनी है और फिर आपको Terms & Condition चेकबॉक्स पर क्लिक करना है और Continue to Enter Other Details पर क्लिक करना है।

e-shram card installments

5) फिर आपको Personal details भरना होगा जिसमें आपको अपनी ईमेल आईडी, Emergency मोबाइल नंबर, अपने पिता का नाम, जाति, Blood Group और Nominee Details भरना होगा। Nominee व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, उसके साथ आपका क्या संबंध है, लिखें। एक बार यह लिखा जाने के बाद, आपको Save and Continue पर क्लिक करना होगा।

Nominee details

6) फिर आपको आवासीय विवरण भरना होगा जिसमें आपको अपना पता लिखना है। पहले राज्य और जिले का चयन करना होगा। और उसके बाद State Specific ID लिखा जाता है, उसमें कुछ भी लिखने की आवश्यकता नहीं होती है।

फिर नीचे Current Address का Option आएगा जिसमे आपको वो Address लिखना है जहां आप अभी रहते हैं। अगर आप किसी गांव में रहते हैं तो आपको Urban का चयन करना है फिर आपको अपना पता लिखना है। किस राज्य और जिले में और पिनकोड का चयन करना होगा।

और नीचे आपको यह लिखना है कि आप उस पते पर कितने साल से रह रहे हैं और फिर यदि आपका स्थायी पता और वर्तमान पता समान है तो नीचे दिए गए चेकबॉक्स को चुनें। और अगर दोनों अलग हैं तो आपको स्थाई पता लिखना होगा। एक बार यह लिखा जाने के बाद, आपको सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा ।

Residential details

8) फिर आपको अब Educational Qualification भरना होगा। जिसमें आपको लिखना है कि आपने कितनी पढ़ाई की है। और आपको अपना मासिक वेतन लिखना होगा। और आपको किसी भी तरह का Document Upload करने की जरूरत नहीं है। एक बार यह लिखा जाने के बाद, आपको सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा ।

Educational Qualification

9) फिर आपको अब Primary Occupation भरना होगा। आप वर्तमान में क्या कर रहे हैं इसका विवरण। जिसमें आप कितनी देर तक काम करते हैं। एक बार यह लिखा जाने के बाद, आपको सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा। आप यहाँ क्लिक करके NCO Codes देख सकते हैं.

occupation

10) इसके बाद अब आपको Bank Details भरनी है। जिसमें आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर और IFSC कोड दो बार टाइप करना होगा जो अपने आप आपके बैंक की किस ब्रांच की डिटेल दे देगा। एक बार यह लिखा जाने के बाद, आपको सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करना होगा।

11) फिर यह आपको वह विवरण दिखाएगा जो आपने अभी भरा है इसलिए आपको यह देखना होगा कि क्या इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है और यदि कोई समस्या है तो आप वहां से संपादित कर सकते हैं। नीचे एडिट बटन है। और अगर सभी विवरण सही हैं तो आपको डिक्लेरेशन में दिए गए चेकबॉक्स का चयन करना होगा और सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

फिर आपको अपना ई-श्रम कार्ड दिखाई देगा और आपके पास ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने का विकल्प भी होगा।

E-Shram Card से जुड़े अन्य सवाल

E-Shram Card का दूसरा किश्त कितने तारीख को आएगा?

E-Shram Card की पहली किश्त भेज दी गयी है और दूसरी किश्त भेजनी शुरू कर दी गयी है. उम्मीद है फरवरी महीने तक सभी लोगों को भेज दी जाएगी.

इ-श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें?

इ-श्रम कार्ड का पैसा आपके खाते में आया या नहीं यह आप अपने बैंक पासबुक को अपडेट करवाकर चेक कर सकते हैं. या आप बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करके पूछ सकते हैं.

इ-श्रम कार्ड बनवाने में कितने पैसे लगते हैं?

इ-श्रम कार्ड बनवाने के कोई शुल्क नहीं हैं.

इ-श्रम कार्ड का हेल्पलाइन नंबर कितना है?

आप 14434 पर कॉल करके इ-श्रम कार्ड से जुडी सहायता प्राप्त कर सकते है.

E-Shram Card Second Installment [Video]

अन्तिम शब्द,

आज इस पोस्ट में हमने बताया की E-Shram Card का दूसरा किश्त कितने तारीख को आएगा. साथ ही हमने बताया की E-Shram Card ka Paisa Kaise Check Kare. उम्मीद है आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी. यदि आपके पास इस पोस्ट से सम्बंधित कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछें और यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो अन्य लोगों के साथ शेयर जरुर करें.

.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button