Technology

IPL में सबसे ज्यादा छक्के किस खिलाड़ी का है


IPL में सबसे ज्यादा Six किस खिलाड़ी का है (IPL 2022 Me Sabse Jyada Six List): आईपीएल का 15 वा सीजन शुरू हो चुका है और हर साल कुछ रिकॉर्ड टूटते हैं, तो कुछ नए रिकॉर्ड बनाए जाते हैं। उन्हीं में एक रिकॉर्ड होता है, की आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स किसने मारे हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है, कि IPL में सबसे ज्यादा Six किस खिलाड़ी का है (IPL 2022 Me Sabse Jyada Six List) पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल में आज तक बने रहे।

IPL में सबसे ज्यादा Six किस खिलाड़ी का है | IPL 2022 Me Sabse Jyada Six List

आईपीएल के गेम में रोजाना नए नए रिकॉर्ड बनते है। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन के भी कई रिकॉर्ड बने हुए है। आईपीएल मैच जिसमे हर एक खिलाडी का अलग ही नया रिकॉर्ड है, आइये अब हम जानते है IPL में सबसे ज्यादा Six किस खिलाड़ी का है (IPL 2022 Me Sabse Jyada Six List) के बार में.

पहला नंबर क्रिस गेल

यहां सबसे पहले नंबर क्रिस गेल का आता है, क्योंकि क्रिस गेल को क्रिकेट के सिक्सर किंग कहा जाता है, क्योंकि वह आईपीएल में बिल्कुल भी पीछे नहीं रहे हैं, वह अभी तक भी टॉप पर बने हुए हैं, क्रिस गेल ने अभी तक कुल मिलाकर 142 मैच खेले हैं, जिसमें से उनके द्वारा 357 सिक्स मारे गए हैं।

दूसरा नम्बर एबी डिविलियर्स

एबी डिविलियर्स को क्रिकेट का 360 डिग्री प्लेयर कहा जाता है, इनका नंबर आईपीएल में दूसरे नंबर पर आता है, आईपीएल में इनके द्वारा कुल 184 मैच खेले गए है, जिनमे 251 सिक्स एबी के द्वारा मारे गए है, परंतु अब एबी क्रिकेट के जगत को अलविदा कह चुके है।

तीसरा नंबर रोहित शर्मा

तीसरे नंबर पर रोहित शर्मा का नाम आता है, इन्होंने अभी तक 213 मैच खेले हैं, जिसमें उनके द्वारा 227 सिक्स बनाए गए हैं, रोहित शर्मा ने अभी तक मुंबई टीम को सबसे ज्यादा आईपीएल की ट्रॉफी जिता चुके है।

चौथा नंबर महेंद्र सिंह धोनी

चौथे नंबर पर महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है, उन्होंने शुरुआत से लेकर अभी तक चेन्नई सुपर किंग की टीम को ही ज्वाइन किया है और आज तक इसी में बने हुए हैं, इनके द्वारा 220 मैच खेले गए हैं, जिसमें 219 सिक्स बनाए गए हैं, इन्हें चेन्नई की टीम कभी भी रिलीज नहीं करेगी 2021 में महेंद्र सिंह धोनी की वजह से आईपीएल मैच जीतने के बाद 2022 में महेंद्र सिंह धोनी को रिलीज किया गया है।

पांचवा नंबर किरॉन पोलार्ड

किरॉन पोलार्ड वेस्टइंडीज देश के क्रिकेट खिलाड़ी बिग हीटर माने जाते हैं, और इसी अंदाज में यह आईपीएल में आज भी कायम है, गेल के बाद पोलार्ड का नाम भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है, इनके द्वारा 178 मैच खेले गए हैं इन नाच में इनके द्वारा 214 सेक्स बनाए गए हैं।

छठा नंबर विराट कोहली

इसमे विराट कोहली का नाम छठे नंबर पर आता है, विराट कोहली को आईपीएल की रन मशीन कहा जाता है, कोहली के द्वारा आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाए गए हैं, विराट कोहली ने 207 मैच खेले हैं जिसमें 210 सिक्स मारे गए हैं।

सातवां नंबर सुरेश रैना

भारतीय टीम के खिलाड़ी की रेस में सुरेश रैना का नंबर 7 के नंबर पर आता है, इनके द्वारा कुल 205 मैच खेले गए हैं, जिसमें से इनके द्वारा 203 सिक्स मारे गए हैं, सुरेश रैना को स्टाइलिश प्लेयर भी कहा जाता है।

आठवें नंबर डेविड वॉर्नर

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाज इस देश में आठवें नंबर पर आते हैं, हालांकि उन्होंने बहुत ही अच्छा मुकाम हासिल किया है, उन्होंने कुल 150 मैच खेले हैं, जिसमें 201 सिक्स लगाए गए हैं, डेविड सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल टीम को 2017 में ट्रॉफी दिला चुके हैं।

नौवें नंबर पर शेन वाटसन

शेन वॉटसन चेन्नई सुपर किंग्स की टीम में खेलते हैं, इन्हें ऑस्ट्रेलिया का ऑलराउंडर खिलाड़ी कहा जाता है, इन्होंने 145 मार्च में 190 सिक्स बनाए हैं, परंतु अब शेन वॉटसन ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है और अब आईपीएल भी नहीं खेलते हैं।

दसवां नंबर रॉबिन उथप्पा

रोबिन उथप्पा का नाम अनुभवी बल्लेबाज में गिना जाता है, इन्हें हमेशा ही लंबे छक्के लगाने के लिए जाना चाहता है रॉबिन ने 193 मैच में 168 छक्के लगाए हैं।

IPL 2022 Me Sabse Jyada Six List

यह भी पढ़े:

FAQ’s Related To Highest Six In IPL

आईपीएल में पिछले साल कितने सिक्स लगाए गए?

पिछले साल आईपीएल में 734 सिक्स लगाए गए थे।

आईपीएल में लास्ट ईयर सबसे ज्यादा सिक्स किसने लगाए?

K L राहुल ने पिछले साल 30 छक्के लगाए थे।

इस लिस्ट में और कौन-कौन से खिलाड़ी का नाम शामिल किया गया है?

इस लिस्ट में विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, सुरेश रैना, डेविड वॉर्नर और भी कई अन्य खिलाड़ियों का नाम शामिल किया गया है, जो टॉप टेन में आते हैं।

आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स किसके द्वारा मारे गए हैं?

आईपीएल में सबसे ज्यादा सिक्स क्रिस गेल के द्वारा मारे गए हैं, इन्होंने 141 इनिंग में 357 सिक्स लगाए हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको आईपीएल में IPL में सबसे ज्यादा Six किस खिलाड़ी का है (IPL 2022 Me Sabse Jyada Six List) इस बारे में पूरी जानकारी दी है, अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें। हमें पूरी उम्मीद है, की हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि आपको हमारे आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप हमें कमेंट में बता सकते है हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।

.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button