Technology

Omicron variant क्या है? – जानें ओमिक्रोन कोरोना के प्रकार, लक्षण तथा WHO का बयान


Omicron variant kya hai: Coronavirus महामारी के बाद लोग उबर भी नहीं पाए कि Omicron variant नामक वायरस ने दस्तक दे दी। Omicron variant  कोरोना वायरस से भी खतरनाक वायरस है।

Omicron Virus को पहली बार 24 नवंबर 2021 को दक्षिण अफ्रीका में रिपोर्ट किया गया था। और यह तेजी से वहां का प्रमुख संस्करण बन रहा है। ऑस्ट्रेलिया सहित कई अन्य देशों में भी इसका पता चला है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने प्रारंभिक साक्ष्य के आधार पर Omicron को चिंता का एक COVID ​​​​-19 संस्करण घोषित किया और  Omicron बहुत जल्दी फैलता है। चिंता का एक प्रकार वह है जो महामारी के व्यवहार को बदल सकता है, इसलिए WHO इस पर पूरा ध्यान देता है।

ओमीक्रोन(Omicron) का म्‍यूटेशन ऐसे किसी व्‍यक्ति में हुआ होगा जो दोनों पैथोजेंस से संक्रमित था। SARS-CoV-2 के एक रूप से दूसरे वायरस का जेनेटिक सीक्‍वेंस पकड़ लिया और इसी के चलते ओमीक्रोन का जेनेटिक सीक्‍वेंस पहले के रूपों से मेल नहीं खाता। न ही उसके संक्रमण से हुए कोविड के लक्षण वायरस के पिछले वेरिएंट्स से मैच करते हैं।

यही जेनेटिक सीक्‍वेंस कई बार एक ऐसे कोरोना वायरस (HCoV-229E) में बार-बार नजर आता है।

जिसकी वजह से आम सर्दी होता है। सौंदर्यराजन के अनुसार, ऐसा ही जेनेटिक सीक्‍वेंस AIDS देने वाले HIV वायरस में भी दिखता है। 

दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिकों ने पहले इशारा किया था Omicron शायद ऐसे इंसान के शरीर में पनपा जिसका इम्‍युन सिस्‍टम HIV या इम्‍युन सिस्‍टम को कमजोर करने वाली किसी अन्‍य बीमारी से पीड़‍ित था।

Omicron variant के प्रकार – Types of Omicron Variant

SARS-CoV-2 के 13 नामित प्रकार हैं, जो वायरस COVID-19 का कारण बनता है। चिंता के कुछ पिछले रूप अंततः उतने गंभीर नहीं थे जितने की आशंका थी, और इसलिए अब उन्हें चिंता के एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत नहीं किया गया था। हम अभी भी ओमाइक्रोन के बारे में सीख रहे हैं और अभी तक यह नहीं जानते हैं कि यह महामारी को कैसे प्रभावित करेगा।

हम विदेशों में विकसित हो रही स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और डब्ल्यूएचओ के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। हमारे पास दुनिया भर के चिकित्सा और वैज्ञानिक विशेषज्ञों के साथ बहुत मजबूत नेटवर्क हैं और हम वास्तविक समय में इस नए संस्करण के बारे में सीख रहे हैं।

Omicron variant  के लक्षण

Omicron variant के बहुत सारे लक्षण Covid 19 वायरस से मिलते जुलते हैं। Omicron variant के symptoms को तीन भागों में क्लासिफाई किया गया है।

  1. Most Common Symptoms
  2.  Less Common Symptoms 
  3. Serious Symptoms 

Most Common Symptoms

Omicron variant के most Common Symptoms बुखार, खांसी, थकान, स्वाद या गंध की कमी महसूस होना। अगर इस तरह का कोई भी लक्षण आपमे दिखे या आप कही फॉरेन ट्रिप से लोटे है तो एक बार corona Test निश्चित करवाएं।

Less Common Symptoms

New omicron variant के सामान्य लक्षण सिर दर्द बदन दर्द दस्त गले में खराश स्किन पर दाने दाने होना तथा उंगलियों या पैरों की उंगलियों का रंग बदलना भी इसका एक लक्षण है इन लक्षणों में से ओमी क्रोन वैरीअंट के वजह से लाल् या चिरचिरी आंखों का होना।

Serious Symptoms

अगर हम ओमी क्रोम वेलियंट के सीरियस सिम्टम्स की बात करें तो हम क्या सकते हैं सांस लेने में तकलीफ होना बोलने याद चलने में दिक्कत आने तथा सीने में दर्द।

Note:- अगर किसी भी उपयोगकर्ता को या फिर किसी और को इस तरह के सिम्टम्स हो तो एक बार COVID जांच अवश्य  करवाएं। खासकर वह लोग जो फॉरेन ट्रिप से रिटर्न आए हैं।

Omicron variant के बारे में WHO का बयान

डब्ल्यूएचओ का कहना है कि अमित रोड वैरीअंट के अब तक 13 प्रकार पाए गए हैं जोकि कोरोना वायरस से बहुत ही ज्यादा खतरनाक है।SARS-CoV-2 के 13 नामित प्रकार हैं। WHO ने Omicron वेरिएंट के बारे में यह भी कहा की पहले उतनी चिंता का विषय नहीं था जितना कि अब है। उन्होंने यह भी कहा की हमें नहीं पता कि Omicron वेरिएंट दुनिया को किस तरह प्रभावित करेगा और कैसे।

भारत सरकार ने लोगों को दिलासा दिया है कि विदेशों में हो रही अमीक्लोन वैरीअंट की निगरानी कर रहे हैं तथा डब्लू एच ओ के साथ मिलकर लगातार काम कर रहे हैं केंद्र सरकार ने कहां है कि हमारा दुनिया भर के डॉक्टर और वैज्ञानिकों तथा विशेषज्ञों के साथ बहुत मजबूत नेटवर्क है और हम वास्तविक समय में इस नए संस्करण के बारे में सीख रहे हैं।

Omicron वेरिएंट क्या है? (What is Omicron Variant)

Omicron variant एक प्रकार का वायरस है जो कोरोना के जैसा है। कहा जाता है कि ओमी क्रोम वेरिएंट covid-19 से कहीं ज्यादा खतरनाक है।

Omicron variant का सबसे पहला केस किस देश में आया?

Omicron Variant का सबसे पहला केस दक्षिण अफ्रीका देश में आया।

Omicron variant का सामान लक्षण कौन-कौन से हैं?

Omicron के सामान्यता लक्षण है हल्की बुखार गले में खराश पैर या हाथ की उंगली का रंग बदलना आंखों में चिड़चिड़ापन सर्दी खांसी इत्यादि ओमी क्रोन वैरीअंट के सामान्य लक्षण है।

क्या Omicron वेरिएंट भारत पहुंच चुका है?

हां, Omicron वेरिएंट भारत में दस्तक दे चुका है और अब तक यानी 5 दिसंबर 2021 तक भारत में 8 से 10 केसेस कंफर्म हो चुकी है और यह उन यात्रियों में था जो दक्षिण अफ्रीका से रिटर्न आए हुए थे।

क्या Omicron variant, Delta variant से ज्यादा खतरनाक है?

कुछ लोगों का कहना है की Omicron variant, डेल्टा वैरीअंट से ज्यादा खतरनाक है लेकिन डब्ल्यूएचओ ने अभी तक यह क्लियर नहीं किया है कि उम्मीद Omicron वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है उनका साफ तौर पर यह कहना है कि यह महामारी को किस तरह से प्रभावित करेगा यह उन्हें नहीं पता हम लगातार इस पर काम कर रहे हैं। जो भी रिपोर्ट होगी हम जरूर साझा करेंगे।

Omicron virus सबसे पहले किस आदमी को हुआ?

Omicron virus सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका से आए एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक को हुआ था जिसे अब वापस दक्षिण अफ्रीका में भेज दिया गया है उसके संपर्क में आए लोगों को जांच किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:

Omicron Virus Latest News [Video]

Omicron Virus in Hindi

आज इस पोस्ट में हमने Omicron Virus (ओमिक्रोन वैरिएंट) के बारे में बताया. उम्मीद है आपको इस पोस्ट से मदद मिली होगी. यदि आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरुर शेयर करें. यदि आप Omicron Variant से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें कमेंट करके बताएं.

.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button