Technology

डिजिटल गोल्ड क्या है कैसे खरीदें (फायदें और नुकसान) Digital Gold In Hindi


Digital Gold Kya Hai In Hindi: भारतीय लोग बहुत समय पहले से ही सोने में निवेश करते आये हैं, इसलिए हर भारतीय के घर में सोने के कोई ना कोई आभूषण जरुर होते हैं. लेकिन इंटरनेट के बढ़ते इस युग में लोग फिजिकल गोल्ड के साथ – साथ डिजिटल गोल्ड में भी निवेश करने लगे हैं. साल 2020 में आई कोरोना महामारी के बाद से तो डिजिटल गोल्ड के निवेशकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी हुई है.

लेकिन आज भी कई ऐसे लोग हैं जो Digital Gold से अपरिचित हैं, इसलिए हमने सोचा क्यों ना आज के इस ब्लॉग पोस्ट में आपको डिजिटल गोल्ड की पूरी जानकारी प्रदान करवाई जाये.

डिजिटल गोल्ड क्या है और कैसे खरीदें (फायदें और नुकसान) Digital Gold In Hindi

इस ब्लॉग पोस्ट में आपको जानने को मिलेगा कि Digital Gold क्या है, डिजिटल गोल्ड में निवेश कैसे करें तथा डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के फायदे और नुकसान, इसके साथ ही हमने आपको डिजिटल गोल्ड से सम्बंधित अनेक प्रकार के प्रश्नों का जवाब भी इस लेख में दिया है ताकि आप डिजिटल गोल्ड में निवेश को अच्छे से समझ सकें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह ब्लॉग पोस्ट और सबसे पहले जानते हैं डिजिटल गोल्ड क्या होता है हिंदी में.

डिजिटल गोल्ड क्या है (What is Digital Gold in Hindi)

डिजिटल गोल्ड एक फिजिकल गोल्ड होता है जिसे कि ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से ख़रीदा जाता है. इसकी कीमतें अंतराष्ट्रीय कीमतों से लिंक रहती है जिसे कि आप लाइव देख सकते हैं. इसके साथ ही डिजिटल गोल्ड को ख़रीदा, बेचा और ट्रान्सफर किया जा सकता है.

सीधे शब्दों में कहें तो डिजिटल गोल्ड ऑनलाइन सोना खरीदने का एक तरीका है, जिसे खरीदने के बाद ग्राहक के डिजिटल वॉलेट में स्टोर कर दिया जाता है. डिजिटल गोल्ड ना कोई कॉइन है, ना बार, ना कोई ज्वैलरी और ना ही कोई म्यूच्यूअल फंड, यह केवल एक फिजिकल गोल्ड है.

डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए ग्राहक के पास एक स्मार्टफोन और इन्टरनेट कनेक्शन होना जरुरी होता है. डिजिटल गोल्ड को खरीदने और बेचने के लिए आप ई – वॉलेट जैसे Google Pay, PhonePe, Paytm आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड खरीदने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इसे असली सोने में भी बदल सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज देना पड़ता है. आप केवल 1 रूपये से भी डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदें (How To Buy Digital Gold In Hindi)

डिजिटल गोल्ड में निवेश करना बहुत आसान है, आप Google Pay, Phone Pe, ईवॉलेट से डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं. लेकिन एक बात का ध्यान रखें किसी भी डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म पर डिजिटल गोल्ड खरीदने से पहले टर्म्स एंड कंडीशन को अच्छी तरह पढ़ लें.

Google Pay से डिजिटल गोल्ड में निवेश कैसे करें

Google Pay से डिजिटल गोल्ड खरीदने की प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • अगर आपके स्मार्टफोन में Google Pay नहीं है तो आप सबसे पहले प्ले स्टोर से Google Pay को डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लेना है.
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से Google Pay में अकाउंट बना लीजिये और अपना बैंक अकाउंट add कर लीजिये.
  • अब आपको थोडा स्क्रोल करना है और यहाँ पर Gold Locker के ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है.
  • डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए buy पर क्लिक करें.
  • जितने अमाउंट का आप डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहते हैं वह अमाउंट इंटर करें.
  • इसके बाद अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर दीजिये.
  • बस इतना करते ही आपके Google Pay वॉलेट में डिजिटल गोल्ड add हो जायेगा. आप किसी भी समय डिजिटल गोल्ड को बेच भी सकते हैं.

PhonePe से डिजिटल गोल्ड कैसे खरीदें

PhonePe के जरिये डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • अगर आपके स्मार्टफोन में PhonePe की एप्लीकेशन नहीं है तो सबसे पहले PhonePe को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लीजिये.
  • इसके बाद PhonePe में अपने मोबाइल नंबर से अपना अकाउंट बना लीजिये.
  • अब आप PhonePe के होमपेज पर आ जायेंगे, यहाँ पर थोडा स्क्रोल करने पर Investment वाले केटेगरी में आ जाइये.
  • Buy 24K Gold पर क्लिक करें.
  • वह अमाउंट इंटर करें जितने का आप डिजिटल गोल्ड खरीदना चाहते है. PhonePe की एक खास बात यह है कि आप यहाँ पर केवल 1 रूपये में डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं.
  • अब अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर लीजिये.
  • इसके बाद जितने रूपये का आपने डिजिटल गोल्ड ख़रीदा है वह आपके PhonePe वॉलेट में स्टोर हो जायेगा. इस प्रकार से आप PhonePe पर डिजिटल गोल्ड खरीद सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के फायदे

  • डिजिटल गोल्ड में ग्राहक अपने बजट के अनुसार निवेश कर सकते हैं, ग्राहक मात्र 1 रूपये से भी डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.
  • डिजिटल गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में Redeem किया जा सकता है.
  • ग्राहक ई-वॉलेट कंपनियों जैसे PhonePe, Google Pay इत्यादि पर आसानी से डिजिटल गोल्ड में निवेश कर सकते हैं.
  • फिजिकल गोल्ड की अपेक्षा डिजिटल गोल्ड अधिक सुरक्षित रहता है.
  • आप डिजिटल गोल्ड को बेच सकते हैं या फिर ट्रान्सफर भी कर सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के नुकसान

  • अभी तक डिजिटल गोल्ड का कोई रेगुलेटर नहीं है, इसलिए अगर आप किसी अविश्वसनीय प्लेटफ़ॉर्म से डिजिटल गोल्ड खरीदते हैं तो आपके साथ धोखा धडी भी हो सकती है.
  • डिजिटल गोल्ड में ग्राहक को अनेक प्रकार के चार्ज देने पड़ते हैं जैसे कि Maintenance Cost, Insurance Cover, जिस वॉलेट में डिजिटल गोल्ड है उसकी Cost आदि.
  • डिजिटल गोल्ड की फिजिकल डिलीवरी लेने पर डिलीवरी चार्ज देना पड़ता है.
  • डिजिटल गोल्ड में निवेश की एक निश्चित समय अवधि होती है जो कि 5 साल तक होती है. इस समय अवधि के अंतर्गत ग्राहक को या तो डिजिटल गोल्ड बेचना पड़ता है या फिर फिजिकल गोल्ड में डिलीवरी लेनी पड़ती है. अगर इन 5 सालों में डिलीवरी नहीं ली जाती है तो ग्राहक को अतिरिक्त भुगतान करना होता है.
  • डिजिटल गोल्ड को खरीदने पर फिजिकल गोल्ड की तरह ही 3 प्रतिशत GST का भुगतान करना होता है.

क्या डिजिटल गोल्ड को वास्तविक गोल्ड में बदला जा सकता है?

जी हाँ आप डिजिटल गोल्ड को असली सोने में बदल सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है. डिजिटल गोल्ड को आप सोने के सिक्के या बार में बदल सकते हैं. अगर आप किसी खास तरह के सिक्के बनवाना चाहते हैं तो आपको डिजाईन चार्ज भी देना पड़ता है.

क्या डिजिटल गोल्ड में निवेश करना सुरक्षित है?

डिजिटल गोल्ड में निवेश करना कितना सुरक्षित है यह इस बात पर निर्भर करता है कि जिस प्लेटफ़ॉर्म से आप डिजिटल गोल्ड में निवेश कर रहे हैं वह कितना सुरक्षित और भरोसेमंद है, क्योंकि जिस प्रकार शेयर मार्केट में SEBI और बैंकों में RBI नियामक का कार्य करते हैं उसी प्रकार अभी तक डिजिटल गोल्ड के लिए कोई नियामक नहीं है, इसे सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी उस प्लेटफ़ॉर्म की होती है जिससे आप डिजिटल गोल्ड खरीद रहे हैं.

डिजिटल गोल्ड में निवेश करने की न्यूनतम राशि क्या है?

डिजिटल गोल्ड में निवेश करने की न्यूनतम राशि 1 रूपये है. आप मात्र 1 रूपये से डिजिटल गोल्ड में निवेश करना शुरू कर सकते हैं.

डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए कौन से आवश्यक चीजों की जरुरत पड़ती है?

डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए आपको केवल एक एंड्राइड स्मार्टफोन, इन्टरनेट कनेक्शन और एक डिजिटल गोल्ड प्लेटफ़ॉर्म की जरुरत पड़ती है.

भारत में डिजिटल गोल्ड की पेशकश करने वाली कितनी कंपनियां हैं?

वर्तमान समय में भारत में डिजिटल गोल्ड की पेशकश करने वाली मुख्य रूप से 3 कंपनियां हैं –

  • MMTC-PAMP,
  • Augmont Goldtech
  •  SafeGold

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: डिजिटल गोल्ड क्या है हिंदी में

आज के इस ब्लॉग पोस्ट में हमने आपको Digital Gold Kya Hai In Hindi और डिजिटल गोल्ड में निवेश करने की पूरी जानकारी प्रदान की है, और इस लेख को पढने के बाद समझ गए होंगें कि आपको डिजिटल गोल्ड में निवेश करना चाहिए या नहीं. अगर अभी भी आपके मन में डिजिटल गोल्ड से सम्बंधित कोई प्रश्न हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देने की कोशिस करेंगें.

यदि इस लेख से आपको कुछ सीखने को मिला है तो इसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और उन्हें भी डिजिटल गोल्ड के बारे में बतायें.

पोस्ट को रेटिंग देवें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button