Technology

Paypal account kaise banaye? Paypal account ka fayde kya hai?-2020


हेलो दोस्तों,आज हम आपको Paypal Account Kaise Banaye?Paypal account ka fayde kya hai?और paypal क्या होता है ?यह सभी जानकारी देने वाले है।दोस्तों आप तो जानते ही हो की समय के साथ अब हमारा देश डिजिटल होता जा रहा है और जिओ की वजह से अब लगभग सभी क्षेत्र में इंटरनेट मौजूद है जिसके कारण लोग घर बैठे ऑनलाइन काम कर पा रहे है।

लेकिन समस्या ये है की आखिर हमारे द्वारा किये गए काम के पैसे हम कैसे अपने बैंक में ऑनलाइन ट्रांसफर कर सकते है।चलिए हम एक समय ये मान लेते है की आप इंडिया में काम कर रहे हो तो आपको किसी Gateway की जरूरत नहीं पड़ेगी।

लेकिन दोस्तों यदि आप Foreign के प्रोजेक्ट ले रहे हो तो आपको पैसे रिसीव करने के लिए किसी ना  किसी गेटवे की जरूरत पड़ेगी ही तभी आप अपने पैसे बैंक में ट्रांसफर कर पाओगे।

इसलिए दोस्तों आज हम आपके लिए ऑनलाइन ट्रांसक्शन के लिए एक ऐसी भरोसेमंद वेबसाइट या ऍप लेकर आए है जिसकी मदत से आप दुनिया के किसी भी कोने में मनी ट्रांसक्शन कर सकते हो इसके सिवाय आप इसका इस्तमाल ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए भी कर पाओगे।

जी हाँ दोस्तों,इस सर्विस का नाम PayPal है।यदि आप इंटरनेट का उपयोग करते हो तो आपको PayPal के बारे में जरूर जानना चाहिए। जिससे आप सभी देशो की करेंसी के साथ लेंन देंन कर पाओगे।इसलिए हमने सोचा की आपको PayPal के बारेमें पूरी जानकारी दे दू।

Paypal Kya Hai – Paypal क्या है ?

दोस्तों Paypal एक अमेरिकन कंपनी है जो दुनिया भर में ऑनलाइन ट्रांसक्शन सिस्टम का संचालन करती है।PayPal के फाउंडर Max Levkin,Ken Howery और Elon Musk है।इसे 1998 में कॉन्फ़िनिटी के रूप में स्थापित किया गया था। और उसे 2002 में 1.5 बिलियन डॉलर में Ebay ने खरीद लिया।

यह दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन ट्रांसक्शन प्लेटफार्म है।यह किसी भी व्यापारी और साधारण इंसान को विश्व भर में कही पर भी पैसे ट्रांसफर और रिसीव करने की अनुमति देता है।paypal के आज दुनिया भर में 100 मिलियन से भी ज्यादा अकाउंट है।इससे आप अंदाजा लगा सकते है की यह कितना भरोसेमंद है।

इसकी साहयता से आपको ट्रांसक्शन करने के लिए नाही किसी लाइसेन्स की आवश्यकता है और नाही आपको किसी के साथ अपने बैंक डिटेल शेयर करने की जरूरत है आपको सिर्फ एक अकॉउंट बनाना है और एक वैलिड ईमेल एड्रेस की जरूरत होगी।

Paypal Account Banane ke Liye Konsi Chije Jaroori Hai?

दोस्तों paypal पर अकाउंट खोलना बिलकुल फ्री है यदि आप अकाउंट खोलना चाहते है तो उसके लिए आपके पास मेरे बताये गए दस्तावेज और बाकि चीजे होना अनिवार्य है।

  • Bank Account :- आपका जिस बैंक में खाता है उसकी डिटेल आपको अकाउंट खोलते समय ऐड करनी होगी जिससे जब भी आप paypal के द्वारा पैसे रिसीव करेंगे तो वो आपको बैंक अकाउंट में आ जायेंगे।
  • Pan Card :- जिस पैन कार्ड को आपने अपने बैंक अकाउंट से Attach किया है  वही पैन कार्ड इस्तमाल करे।
  • Debit Or Credit Card
  • Email Id :- आपको ट्रांसक्शन के लिए एक ईमेल Id की जरूरत होगी। क्योकि जब भी आपको किसी से पैसे लेने हो तो आपको यही ID उसे देना पड़ेगा तभी वो आपके अकाउंट पर पैसे ट्रांसफर कर पायेगा।
  • Mobile Number

Paypal Account Kaise Banaye – Paypal अकाउंट कैसे बनाए ?

चलिए दोस्तों हमने यह तो जान लिया की paypal क्या है और उसके लिए कोनसी चीजे आवश्यक है।अब हम Paypal Account Kaise Banaye यह जानने वाले है। अकाउंट खोलने के लिए आपको सिर्फ मेरे आगे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

Step 1 :- सबसे पहले आपको Paypal.com पर विजिट करना है।आपको कुछ इस तरह की विंडो दिखाई देगी।

paypal account kaise banaye

Step 2:- अब आपको Sign Up पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने कुछ इस तरह दो ऑप्शन आजाएंगे।यहां आपको Individual अकाउंट को सेलेक्ट करना है जिसमे आप सिर्फ पैसे भेज सकते हो और यदि आप बिसिनेस अकाउंट खोलना चाहते हो तो हमारी सलाह रहेगी आप पहले शॉपिंग अकाउंट खोले बादमे उसे बीसिनेस अकाउंट में अपग्रेड करे।

paypal account kaise banaye 1
paypal account kaise banaye 1

Step 3:-नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपको अपना वैलिड ईमेल,मोबाइल नंबर और अपने हिसाब से स्ट्रांग पासवर्ड डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करना है।

Paypal Account Kaise Banaye 3
Paypal Account Kaise Banaye 3

Step 4 :- दोस्तों अब आपने यहा डाले हुए नंबर पर एक कोड भेज दिया जायेगा जिसे आपको यहा डालना है। वो कोड डालने के बाद आपके सामने कुछ इस तरह का पेज आजयेगा।

Paypal Account Kaise Banaye 5
Paypal Account Kaise Banaye 5

Step 5 :-

  • कंट्री सेलेक्ट करे।
  • अब First और Last Name डाले। अगर आपका एक ही नाम है तो आप फर्स्ट और लास्ट दोनों में एक नाम डाल सकते है।
  • इसके बाद अपना पूरा एड्रेस डाले जो आपके आधार और पैन कार्ड पर है।
  • निचे अपनी सिटी का नाम डालकर अपने स्टेट यानि राज्य को सेलेक्ट करे।
  • और अब यहां आपको पिन कोड डालना है जैसे 62007 अदि।ये सब होजाने के बाद दोनों चेकबॉक्स पर टिक करके Agree And Create Account पर क्लिक करे।

Step 6 :- अब आपको यहां डेबिट या क्रेडिट कार्ड को लिंक कर लेना है। उसके लिए आपको अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड का नंबर डालना है। नेक्स्ट आपको अपने कार्ड टाइप को चूस करना जैसे Visa,Rupay  या MasterCard .उसके बाद CVV कोड और सिक्योरिटी कोड डालकर लिंक कार्ड पर क्लिक करना है।

Paypal Account Kaise Banaye 4
Paypal Account Kaise Banaye 4

Step 7 :- दोस्तों अब लिंक कार्ड पर क्लिक करने के बाद यह आपके कार्ड  से छोटीशी राशि कट करेगा अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए जिसके कुछ समय बाद आपको एक OTP आएगा जिसे आपको यहां पे डालना होगा।

Step 8 :- अब आपका अकाउंट वेरीफाई होगा। वेरीफाई होने के बाद आपको done पर क्लिक करके अपने Paypal अकाउंट में आजाना है।

दोस्तों आपका अकाउंट बन चूका है।तो देखा आपने यह कितना आसान था इसके लिए आपको सिर्फ 7 से 8 मिनट का समय लगेगा। आपको सिर्फ होम पेज पर दिख रहे Confirm Your Email पर क्लिक करके अपने ईमेल को भी एक बार वेरीफाई कर लेना है।

और दोस्तों अब आप चाहे तो अपग्रेड बिसिनेस अकाउंट पर क्लिक करके अपना बिसिनेस अकाउंट क्रिएट कर सकते है।उसके लिए आपको सिर्फ अप्पने बिसिनेस के कुछ डिटेल Enter करनी है।अब आप paypal से पैसे ट्रांसफर और रिसीव करने के लिए तैयार हो।

Paypal account banane ke Kya fayde Hai ?

दोस्तों आपको  Paypal Account Kaise Banaye इसकी जानकारी तो मिल गयी लेकिन अब Paypal अकाउंट खोलने के आखिर क्या फायदे है यह जान लेते है।

  • Safe Or Secured :-  paypal आपके हर ऑनलाइन ट्रांसक्शन को पूरी सेफ्टी और सिक्योरिटी प्रोवाइड करता है जीससे आपके पैसे किसी गलत अकाउंट में नहीं जायेंगे फिर चाहे आप Unauthorize ट्रांसक्शन क्यों ना कर रहे हो।
  • Shopping Or Purchase Any Item By PayPal :- आपको दुकानो में लम्बी लाइन में खड़े होने की अब कोई जरूरत नहीं क्योकि paypal से आप घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हो।
  • Good Service :- paypal हमें World Wide Transaction की सुविधा तो प्रदान करते ही है लेकिन उसके साथ उनका सपोर्ट भी अच्छा है।
  • Offers Or Discount :- paypal कई बार आपको शोपिंग करने के लिए बेस्ट ऑफर्स या डिस्काउंट के कूपन देता रहता है।
  • Low charges For Transaction :- मानलीजिए यदि आप 100 रुपए का ट्रांसक्शन करते हो तो Paypal अपनी सर्विस के 6 % यानि ६ रुपए कट करेगा।जो की बाकि ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेस के मुकाबले बहुत कम है।

Also Read This :-

Facebook Page Kaise Banaye (Step By Step Guide)

Payzapp Wallet Kya Hai in Hindi | Payzapp Account Kaise Banaye or Wallet Use Kaise Kare 2020

HTTP Kya Hai | Difference Between HTTP or HTTPS in Hindi 2020

Pinterest Kya Hai | Pinterest Se Paise Kaise Kamaye 2020

Conclusion :- Paypal Account Kaise Banaye ?

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने सीखा की Paypal Account Kaise Banaye और इसके क्या फायदे है।मेरी आपको यह सलाह रहेगी की यदि आप एक फ्रीलांसर हो या फ्रीलान्स पर वर्क करने की सोच रहे हो तो आपको इस ऑनलाइन ट्रांसक्शन सर्विस का जरूर यूज़ करना चाहिए।

लेकिन दोस्तों आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना होगा की यदि आप किसी तरह का Paypal के Policy violation करते हो तो आपका अकाउंट paypal आपके पर्मीशन के बिना फ्रीज कर देगा इसलिए कोई फ्रॉड करने की कोशिश ना करे।

तो दोस्तों यदी Paypal Account को लेकर आपके मन में और कोई भी सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते है।मैं जल्द ही रिप्लाई करूँगा।

यदि आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे सोशल मीडिया जैसे  फेसबुक,वाट्सएप्प, ट्विटर, इंस्टाग्राम और अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले जिससे उन्हें भी Paypal Account Kaise Banate Hai इसके बारे मे जानकारी पढ़ने को मिले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button