Technology

जर्मनी की राजधानी क्या है ? Capital Of Germany In Hindi ? — HindiBlogger.COM By RahulDigital


बढती तकनीक के साथ ही जर्मनी ने अपना विकास काफी तेजी से किया है। जर्मनी एक ऐसा देश है जहा पर ट्रेन हद्द से हद्द एक सेकंड ही लेट होती है। 

क्या आप जानते है की इस देश की राजधानी कहा है ? यानी जर्मनी की राजधानी कहा है ? अगर आप इसके बारे मे नही जानते है तो आपको हम इस लेख मे इसी के बारे मे बताने जा रहे है। आईये जानते है इसके बारे मे – 

जर्मनी की राजधानी

जर्मनी देश की राजधानी Berlin है। यह शहर इस देश के लगभग दक्षिण मे बसा हुआ है। इतिहास मे सबसे ज्यादा चर्चित देशों की सूची मे इसे शामिल किया गया है। जर्मनी देश के बारे मे कहा जाता है की यह अपनी बढती तकनीक के लिए जाना जाता है।

जर्मनी मुख्य रूप से एक ऐसे देश के रूप मे जाना जाता है जो की आर्थिक रूप से और तकनीकी रूप से काफ सक्षम है और इसके बारे मे यह भी कहा जाता है की यह देश एक बार पूरा बिखड कर वापस बना है। 

जर्मनी किस के लिए प्रशिद्ध है ?

अगर हम बात करे इस देश की प्रसिद्ध के बारे मे तो यह देश अपने लम्बे इतिहास के कारण जाना जाता है। जर्मनी देश मे जब जब भूकंप आया था तब यह देश पूरी तरीके से बिखड  गया था और इसके अलावा इस देश मे की काफी सम्पति का नुकसान हुआ था। इसके बाद ही यह देश वापस बना है और आज यह दुनिया मे इसी के लिए प्रशिद्ध है। 

जर्मनी का क्षेत्रफल कितना है ?

दुनिया मे सबसे ताकतवर देशों मे काफी अच्छा रिकॉर्ड बनाने वाले और इतिहास मे अपना नाम दर्ज करने वाले देशों की सूची मे शामिल होने वाले इस देश का कुल क्षेत्रफल 357,588 स्क्वायर किलोमीटर है। यह देश यूरोप महाद्वीप का एक हिस्सा है।

जर्मनी देश Dialing Code

अगर किसी का और आपका कोई रिश्तेदार अगर जर्मनी मे रहता है और आपको उससे अगर बात करनी है तो ऐसी स्तिथि मे आप इसके लिए Dialing Code +49 है। इस नंबर के साथ ही कॉल कर के किसी भी जर्मनी के नंबर पर बात की जा सकती है। 

जर्मनी कहा स्थित है ?

वर्तमान मे तकनीक के लिए जाना जाने वाला यह देश विश्व मे अपनी तकनीक के लिए जाना जाता है। यह देश उत्तर। पच्छिम और पूर्व मे पोलैंड, ऑस्ट्रिया और फ्रांस से अपनी सीमा बनता है वही उत्तर मे इस देश की समुंद्री सीमा है। 

Faq:

Q: जर्मनी कहा स्थित है ?

Ans: जर्मनी यूरोप महाद्वीप का एक देश है जो फ्रांस के पास बसा हुआ है। 

Q: जर्मनी की राजधानी कहा है ?

Ans: जर्मनी की राजधानी बर्लिन मे आई हुई है।

Q: जर्मनी का कुल क्षेत्रफल कितना है ?

Ans: जर्मनी का कुल क्षेत्रफल 357588 स्क्वायर किलोमीटर है।

Q: जर्मनी की सीमा किस देश से मिलती है ?

Ans:जर्मनी की सीमा फ्रांस, ऑस्ट्रिया जैसे देशों के साथ मिलती है। 

Q: जर्मनी की कितनी जनसंख्या है ?

Ans: जर्मनी की राजधानी 8।32 करोड़ है। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button