Technology

20 Best and High Paying Content Writing Jobs in Hindi


यदि आप भी Content writing से अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, तो हमारा यह पोस्ट ध्यानपूर्वक पढ़िए क्योंकि आज आपको ऐसे ही 20 best and high paying content writing jobs in Hindi के  बारे में बताने वाला हूँ और साथ ही ऐसे प्लेटफॉर्म्स के बारे में भी जहां से आप घर बैठे Content writing work करके अच्छे पैसे कमा सकते है।

लिखना एक कला है जो सदियों से चला रहा है, पुराने समय में लोग अपने विचारों को दूसरों तक पहुंचाने के लिए चिट्ठी यानी लेटर का इस्तेमाल किया करते थे। उस समय के लोग अपने सोच और अपने ख्यालों को शब्दों का रूप देते थे जिसे लेटर का कंटेंट कहा जाता है।

यदि आपको लिखना पसंद है, तो आप लेखन का कार्य कर सकते हैं। लेखन के कार्य में घर बैठे पैसे कमाने का मौका मिलता है। आज के समय में अच्छे  Writers की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। अब वह वक्त बहुत पुराना हो चुका जब Writers का  Demand केवल एक सीमा तक हुआ करती थी, वह सिर्फ अखबारों या किताबों में ही अपनी लेखन की कला को दिखा सकते थे।

अब समय बदल गया है और आज लगभग सभी फील्ड में Writers की मांग भी बढ़ते जा रही है। अब तो इस कार्य के लिए आपको कहीं जाने की भी आवश्यकता नहीं है, घर बैठे आराम से आप यह कार्य कर सकते हैं।

Content writing एक वृक्ष के सामान है इससे निकले कई विभिन्न शाखाएं हैं और आज हम उन्हीं शाखाओं के बारे में चर्चा करेंगे।

20 Best and High Paying Content Writing  Jobs

Content  writing से निकली एक शाखा है Technical writing जिसमें Writer Technical Product की जानकारी बेहद विस्तार से और आसान शब्दों में व्यक्त करते है। सबजेक्ट पहले उस Product के बारे में पूरी रिसर्च करनी होती है और फिर Writer उसके Concept को तैयार करते हैं।

Technical Writer को अपने Product के बारे में सारे Information देने होते हैं जैसे कुछ Product के Features, Specifications, Launching date इत्यादि

Technical Writer की Demand ज्यादातर companys में होती है अधिकतर Tech company Technical Writer को  Hire करते हैं, ताकि वे उनके Product को आसान शब्दों में लोगों को समझा सके।

Blog जिसे weblog भी कहा जाता है Content  Writer के लिए Blogging काफी मशहूर है Blogging बहुत आसान होता है जिसे हर कोई इस्तेमाल कर सकता है। Blogging का कार्य करने के लिए आपके पास केवल एक वेबसाइट की जरूरत होती है, जिसमें आप विभिन्न प्रकार के Content लिख सकते हैं, जैसे Travel, Digital Marketing, Lifestyle, Education आदि

आज लगभग लाखों लोग Blogging करते हैं और इससे काफी पैसा भी कमा रहे हैं तो अगर आपको भी लिखने का शौक है और साथ ही  आप पैसे भी कमाना चाहते हैं, तो Blogger आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Article writer और Blog Post Writer  की मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इसकी केवल एक ही वजह है, Internet पर Bloggers की  दिन प्रतिदिन बढ़ती लोकप्रियता।

यदि आप कोई एक Particular Topic के बारे में बहुत अच्छी जानकारी रखते हैं और आप बहुत दिलकश अंदाज़ मे लिखना जानते हैं तो आप Blog Post Writer बन सकते हैं।

दरअसल Blog Post Writer अपने Article में बहुत सारे Heading और Subheadings के साथ काफी विस्तार पूर्वक अपने कंटेंट को लिखते हैं, ताकि Blog Post पढ़ने वालों को काफी आसानी से समझ आ जाए।

आजकल Resume writing की मांग भी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है क्योंकि किसी भी संस्थान या कंपनी में जब भी कोई Job Apply करता है, तो उस समय आकर्षक Resume की Demand होती है, ऐसे में अभ्यार्थी Resume writer से मदद लेता है।

एक Resume writer अभ्यार्थी के योग्यता और कौशल को देखकर Resume तैयार करता है, ताकि इंटरव्यू लेने वाला उसका Resume पढ़कर उससे प्रभावित हो सके।

मेडिकल साइंस एवं तकनीक से जुड़े विषयों पर लिखने वालों को Science writer कहते हैं। इनमें Science और Recarch द्वारा आंकड़ों के अनुसार रिपोर्ट तैयार की जाती है।

Science writer की मांग अधिकतर scientists और और Researchers करते हैं क्योंकि उन्हें अपने द्वारा किए गए शोध पर Articles लिखवाने की आवश्यकता पड़ती है। Science writer बनने के लिए साइंस में  अच्छी पकड़ होनी अतिआवश्यक है।

Read another post

DH Creator kya hai 

Titan pay yono SBI watch

आजकल लोग छोटी सी भी जानकारी हासिल करने के लिए वेबसाइट या मैगजीन का सहारा लेते हैं। ऐसे में Web Writer की मांग तेजी से बढ़ रही है। शुरू-शुरू में केवल शहरों में ही Writer  की मांग हुआ करती थी। लेकिन अब ऑनलाइन कार्य करने के लिए छोटे शहरों से भी Web Writer की मांग बढ़ रही है।

Creative writing का अर्थ होता है, रचनात्मक पहलुओं को लिखना। जिसके अंदर रचनात्मक कौशल होता है, वे अपनी कल्पना की मदद से भावनाओं को व्यक्त करते हैं।

Creative writing असल में दिखाता है कि वह सबसे अलग है क्योंकि दुनिया को सबसे अलग नजरों से देखता है भविष्य को आज मैं सोचता है और अपने ख्यालों से एक नई कहानी बुन डालता है।

आजकल उपन्यास, कविता एवं नाटक जैसे कार्यों के लिए Creative writing की मांग बढ़ रही है। यदि आपके अंदर भावनाओं को व्यक्त करने का कौशल है, तो Creative writing का कार्य आपके लिए बिल्कुल सही है।

जब भी कोई फिल्म या नाटक बनाने की बात करता है, तो वहां Script writer की अवश्य मांग होती है क्योंकि बिना Script writer के एक भी फिल्म या नाटक का बन पाना नामुमकिन है।

स्क्रिप्ट लिखना अपने आप में मजेदार काम है आप इनमें अपने जीवन के अनुभव को या कहीं भी फिल्म या वीडियो की कहानी से Ideas लेकर अपने शब्दों द्वारा एक स्क्रिप्ट तैयार कर सकते है।

आजकल YouTube, Instagram  आदि पर भी Videos बनाने में Script writer की मांग होती है।

एक Script writer विभिन्न क्षेत्रों में काम कर सकता है, जैसे Commercial Film, Short Film, Advertise, short Film, YouTube web series इत्यादि।

अधिकतर बड़ी-बड़ी कंपनियों को अपने कंपनी के Plans, Proposal, Stock-Market आदि की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए उन्हें  Business writer

की आवश्यकता होती है, ताकि वह इन चीजों की जानकारी विस्तार पूर्वक लोगों तक पहुंचा सके।

एक Business writer  बनने के लिए लेखन कौशल के साथ-साथ रिसर्च करने की भी काबिलियत होनी चाहिए और इसके अलावा उनके पास Bachelor degree भी होनी आवश्यक है।

Recarch Writer को  Academics Publication के रूप में भी जाना जाता है। इस प्रकार का लेखन का एक विशेष क्षेत्र है जिसे केवल उसी व्यक्ति द्वारा ही लिखा जा सकता है, जिसे उस विषय का गहरा ज्ञान है। इन पेपर का मूल्यांकन Phd Holders और Professional Recacher द्वारा किया जाता है। जिसे journals में प्रकाशित होने वाले Articles या Content की सबसे पहले  peer-reviewed की जाती है।

लेखन क्षेत्र में Editorial Writer का बहुत उम्दा मकाम होता है। Editorial Writer बनने के लिए आपके अंदर काफी एक्सपीरियंस होना आवश्यक है। इसलिए

Editorial Writer Senior Writer भी कहा जाता है।

Editorial Writer की ज़रुरत Newspaper, Editor, Magazine editor इत्यादि के रुप मे होती है।

यदि आपको Editorial Writer बनने की ख्वाहिश है लेकिन आपके पास बहुत ज्यादा एक्सपीरियंस नहीं है तो आपको शुरुवाती दिनो मे किसी नए एवं छोटे Publication House मे बतौर intern join काम करना चाहिए।

Ghost writer का मतलब वैसे writer से है, जो Articles और Content लिखते तो है, पर उन्हें उस लेखन कार्य का Credit नहीं मिल पाता है। कुछ writer, Ghost writing गलत मानते है,  लेकिन कुछ writers के लिए यह पैसे कमाने का बहुत अच्छा विकल्प है।

एक Ghost writer के तौर पर आप Blog, Books, Ebook आदि Content लिख सकते है और बदले में पैसे भी कमा सकते है।

आमतौर पर बड़े-बड़े प्रसिद्ध व्यक्ति अपनी Autobiography लिखवाने का शौक रखते है अओर इसी कारण वे Autobiography  लिखवाने के लिए जिसे इन्सान को Hire करते हैं, उसे ही Host Writer कहा जाता हैं।

Host Writer का काम Famous Personality वाले शख्सियत के Autobiography को कोरे कागज पर शब्दों को रंग देने का कार्य करता है। इसके बदले एक Host Writer को बेहद बडी अमाउंट दि जाती है।

Host Writer को एक पूरी किताब लिखने का थोड़ा सा भी श्रेय नहीं मिलता। फिर भी ऐसे Writer आज Autobiography और story writing आदि लिखने के लिए Hire किए जाते हैं।

News Content Writer वह होता है, जो देश-विदेश से जुड़ी खबरें लिखने का काम करता है, जैसे – अखबार छापने से पहले News Writer द्वारा content लिखा जाता है।

जैसे ही कोई नई खबर आती है, एक writer उस खबर पर जानकारियां इकट्ठा करना शुरू कर देता है और जब पूरी सूचना इकट्ठा हो जाती है, तो इसे लेकर वह एक content तैयार करता है और इसी content को छाप कर अखबार का रूप दिया जाता है या तो न्यूज़ चैनलों में पढा जाता है

अक्सर अदालत या न्यायालय के बाहर बैठे Writer को हम देखते हैं, वही Writer, legal Content Writer कहलाते हैं, जो आपके लिए व्यापार से संबंधित एप्लीकेशन या एग्रीमेंट एवं कंटेंट लिखने का काम करते हैं। ऐसे Content Writer केवल कोर्ट कचहरी से रिलेटेड काम ही करते हैं।

ऐसे Content Writer  मुख्य रूप से Book  लिखने का कार्य करते हैं और Books के बारे में ही लिखते हैं। Book Content Writer  अलग-अलग तरह के होते हैं, कुछ Book Writer,  दूसरो के Books लिखने का काम करते हैं तो  कुछ Writer वैसे होते हैं, जो केवल books के बारे में लिखते हैं, जैसे एक बुक्स कब लांच की गई थी या  किसके द्वारा लिखी गई है आदि।

आज के इस युग में हर रोज़ लगभग  2 मिलियन से अधिक Blog Upload किए जाते हैं और लाखों अन्य website आपके साथ Competition के लीए सम्ने खडे है, ऐसे मे Google search पर अपने post को रैंक करना बहुत मुश्किल है। इसलिए आजकल SEO Writer की मांग बढते जा रही है और SEO Post Google search Engine मे जल्दी और आसानी से Post को Rank करवाने मे। सहायक होता है।

Platforms where you can Find Content Writing Jobs in Hindi

1. Linkedin

Linkedin एक social network है, जिसे career और business पेशेवरों को आपस में जोड़ने के लिए खास तौर पर Design किया गया है। linkedin का उपयोग Professional Business और Career से जुड़े लगभग 65 मिलियन लोग करते हैं। यह साइट हर देश एवं सभी क्षेत्रों के उद्योग के लोगों के बारे में कल्पना करती है। फॉर्च्यून 500 के कर्मचारी भी लिंकडइन का उपयोग करते हैं।

2. Fiverr

Fiverr की खोज फरवरी 2010 में दो महान व्यक्ति “Micha kaufman” एवं “shai wininger” द्वारा की गई थी। फीवर के संस्थापक market के concept के साथ आए थे, जो लोगों को Freelance, contractor द्वारा दी जाने वाली अलग-अलग प्रकार के Digital सेवाओं को खरीदने अथवा बेचने के लिए दोनों तरफ के पक्षों वाला मंच प्रदान करता है।

साइड द्वारा दी जाने वाली  सेवाओं में writing, translation, graphic design, video editing और programming जैसी सेवाएं शामिल है। Fiverr द्वारा दी जाने वाली सभी प्रकार की सेवाओं की शुरुआत यूएस $5 से होती है और या गिग(“gig”) एक्स्ट्रा के साथ कई हजार डॉलर तक भी जा सकती है प्रत्येक दी जाने वाली सेवाओं को गीग(“gig”) कहा जाता।

3. Internshala

Internshala आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र सर्वे अग्रवाल द्वारा 2010 में की गई थी। इंटर्नशाला भारत में मौजूद सभी लोगों को ऑनलाइन बेहतरीन इंटर्नशिप मुहैया कराता है एवं यह लोगों के लिए एक बेहतरीन ट्रेनिंग प्लेटफार्म है। इस प्लेटफार्म पर आ कर लोग काफी कुछ नया सीख सकते हैं। यह वैसे लोगों के लिए एक बेहतरीन प्लेटफार्म है, जिन्हें इंटर्नशिप खोजने में काफी दिक्कत हो रही है। वैसे लोग इंटर्नशाला की सहायता से ऑनलाइन घर बैठे इंटर्नशिप कर सकते हैं।

4. Freelancing

Freelancing के वजह से आप घर बैठे किसी भी प्रकार का कार्य कर सकते हैं जैसे Content writing, Proofreading, Transcription, Digital Marketinइत्यादि। यह एक बहुत अच्छा प्लेटफार्म है इसमें आप beating लगा कर काम के लिये आपने काम का चुनाव कर सकते है। Freelancing मे समय की कोई पाबंदी नही होती है।

5. Work n Hire

Work n Hire  भी बिल्कुल Freelancing के सामान है। इसमें भी आप घर बैठे अच्छे पैसे कमा सकते हैं। Work n Hire पर आपको बहुत रखें काम मिलेंगे उनमे से Content writing भी शामिल है।

इसमे बहुत सी कंपनी जीन्हे Content writer या कोई अन्य कार्य के लिये लोगो की ज़रुरत होती है तो, वे Work n Hire अपना Add डालते है जो लोग काम की तलाश में होते हैं वे इन Add देखकर उस Work from Home के लीए Apply करते है।

Conclusion

आज के दौर में इंटरनेट के द्वारा घर से पैसे कमाना और भी आसान हो गया है इनमें Content writing सबसे अच्छा और आसान विकल्प है। जिसके द्वारा लाखों लोग आज घर बैठे पैसे कमा रहे हैं। Content writer का काम आज के समय में बहुत आसान है।

इस कार्य को करने के लिए आपके पास केवल लिखने तथा रिसर्च करने की क्षमता जरूरी है। यदि आपको लिखने में रुचि  है, तो Content writer का कार्य आपके लिए बिल्कुल सही है।

यदि आपको High Paying Content Writing Jobs की जानकारी उपयोगी लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी Share करें यदि आपको किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमें कॉमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button