Latest

Paypal किस देश की कंपनी है | Paypal Kis Desh ki Company Hai


क्या आप जानते है, की Paypal Kis Desh ki Company Hai ओर paypal Ka Malik Kon Hai . इंडिया में पेमेंट करने के लिए Paytm ओर phone pe जैसी कंपनियां पहले से मौजूद है। लेकिन जब भारत से बाहर अन्य देशों में पेमेंट करना होता है, तो हमे इटरनेशनल डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड की जरूरत पड़ती है। लेकिन भारत मे ज़्यादातर लोगो के पास रुपये डेबिट कार्ड ही देखने को मिलता है। और रूपए डेबिट कार्ड के द्वारा हमें इटरनेशनल payment करने की सुविधा नही मिल पाती है।

इसके लिए हमें इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन सपोर्ट करने वाला डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का होना जरूरी है। लेकिन अगर आपके पास paypal अकाउंट है, तो आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन किसी भी देश में पैसा भेज सकते हैं। लेकिन paypal क्या है, इसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है अगर आप भी ऐसे लोगों की श्रेणी में आते हैं तो कोई बात नहीं इस पोस्ट में हम आपको Paypal Kis Desh ki Company Hai ओर Paypal Ka Malik Kon Hai. के बारे में बताने वाले हैं।

जरूर पढे : vivo kis desh ki company hai। और इसका मालिक कौन है?

Paypal के द्वारा आप मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट , इंश्योरेंस और किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। अगर आप इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करने के लिए paypal पर अकाउंट बना रहे हैं। तो आपके पास पैन कार्ड और मेल आईडी का होना बहुत जरूरी है ,तभी आप टेबल पर अकाउंट बना सकते हैं। paypal भी पेटीएम और गूगल पे जैसे एक ई-वॉलेट कंपनी है। paypal पर आप पेटीएम पर होने वाले सभी कार्य कर सकते हैं। लेकिन अगर आप paypal के द्वारा अन्य देशों में पैसे भेजते हैं, तो आपको कुछ ट्रांजैक्शन का चार्ज भी देना पड़ता है तो आइए जानते हैं कि Paypal Kis Desh ki Company Hai

Paypal Kis Desh ki Company Hai

Paypal अमेरिका देश की कंपनी है। जिस समय paypal की स्थापना की गई थी उस समय यह handheld के लिए security device बनाने का काम किया करती थी। सुरुआत में paypal को लोगो से काफी अच्छा रेस्पॉन्स मिला । लेकिन कुछ सालों बाद ebay कंपनी ने paypal के साथ एक डील की ओर paypal को खरीद लिए।

लेकिन जब ebay ने paypal को ख़रीद लिया तो paypal का निर्माण करने वाले सभी लोगो ने paypal कंपनी को छोड़ने का निर्णय किया। लेकिन paypal को छोड़ने के बाद paypal का निर्माण करने वाले चार इंजीनियर के पास बिलियन डॉलर की संपत्ति है। एलोन मुश्क आज दुनिया के सबसे बड़े अमीर लोगो मे गिने जाते है।

Paypal कंपनी का मुख्यालय सैन जोस, कैलिफोर्निया अमेरिका में स्तिथि है। वर्तमान समय मे paypal का सीईओ जॉन डोनाहो है। अमेरिका में paypal के दो मुख्यालय है। अगर हम पूरी दुनिया की बात करे तो करीब 65 देशों में paypal का मुख्यालय देखने को मिल जाते है। यह दुनिया की पहली कंपनी है, जिसने दुनिया के इतने देशों में अपने  मुख्यालय खोल रखा है। इसका सबसे बड़ा कारण है, की paypal अलग अलग देशों की मुद्रा में लेनदेन करने की सुविधा देता है। इसलिए इनको मैनेज करने के लिए paypal ने दुनिया के 65 देशों में 29 मुख्यालय खोल रखे है।

भारत मे paypal का मुख्यालय चेन्नई में स्तिथ है। Paypal की सबसे बड़ी विशेषता यह है, की इससे हम आसानी से नेशनल ओर इंटरनेसनल पेमेंट कर सकते है। क्योंकि भारत जैसे विकासशील देश में इटरनेशनल पेमेंट करने के लिए सीमित ऑप्शन ही उबलब्ध है। इसलिए अगर आप किसी विदेशी वेबसाइट से शॉपिंग कर रहे है,या फिर अपनी एग्जाम की फीस जमा करवानी है, तो आप paypal के द्वारा आसानी से जमा करवा सकते है।

जरूर पढ़ें : paytm kis desh ki company hai। इसका मालिक कौन है?

Paypal Ka Malik Kon Hai.

आज paypal का इस्तेमाल 190 से ज़्यादा देशों में किया जाता है। और paypal पर 200 मुद्राओं में पैसे का लेनदेन करने की सुविधा उपलब्ध है। लेकिन क्या आपने सोचा है ,की paypal को किसने बनाया था और वर्तमान समय मे paypal का मालिक कोन है।

वर्तमान समय मे paypal का मालिक ebay कॉरपोरेशन है। Paypal का निर्माण 1998 में किया गया था। paypal कंपनी के चार फाउंडर थे ,जो Max Levchin, Peter Thiel, Luke Nosek, और Ken Howery प्रमुख थे। लेकिन paypal के निर्माण के कुछ सालों बाद ebay कंपनी ने paypal को अपने अधिग्रणन में ले लिया । जब paypal का विलय ebay में हुवा था, तो करीब 14 लोगो ने paypal कंपनी को छोड़ दिया। लेकिन इसके बाद इंटरनेट की दुनिया मे ओर भी ज़्यादा क्रांति आई, क्योंकि इन 14 लोगो मे से आज 4 लोगो के पास बिलियन डॉलर की संपत्ति है।

Paypal कंपनी के छोड़ने वाले 14 लोगो को paypal mafia के नाम से जाना जाता है। क्योंकि youtube, linkedin, spacex, yelp ओर tesla जैसी कंपनियों को इन्ही लोगो ने बनाया है। और आज यह सभी कंपनिया दुनिया मे एक बड़े ब्रांड के तोर पर जानी जाती है।

Paypal यूज करने के फायदे ओर नुकशान क्या है 

Paypal इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करने के लिए सबसे सिक्योर और सबसे विश्वसनीय वेबसाइट है । लेकिन आपको इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन करने से पहले paypal कंपनी के नियमों के बारे में जानकारी होना चाहिए। Paypal यूज करने के कुछ फायदे और नुकसान भी है।

Paypal के फायदे – 

  1. Payapl कंपनी आपको unauthorized payments के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है।
  2. दुनिया के अन्य देशों में बहूत कम चार्जेस पर पैसा एक देश से दूसरे देश मे भेज सकते है।
  3. ऑनलाइन payment करते समय परेशानी होने पर आप 24 hourse इसकी टीम से सहायता प्राप्त कर सकते है।
  4. Paypal समय समय पर offer ओर coupan भी देता है, जिससे हम ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते है।

Paypal यूज करने के नुकसान-

  1. अगर paypal कंपनी में कोई व्यक्ति हमारे ऊपर शिकायत करता है। ओर paypal को हमारे एकाउंट पर कोई शक है, तो paypal बिना किस पूर्व जानकारी के हमारा एकाउंट ब्लॉक कर देती है।
  2. अगर हमारे एकाउंट freez कर दिया जाता है, तो paypal में हम अपने पैसे भी नही निकाल सकते है। इसके लिए हमे paypal कंपनी से सहायता मांगनी पड़ेगी और अपने एकाउंट को वापस reactivate करवाना होगा, तभी हम हमारे paypal account से अपने पैसे निकाल सकते है।

जरूर पढ़ें : ATM ki Full Form kya hai। एटीएम से पैसे कैसे निकाले?

निस्कर्ष –

इस पोस्ट में हमने आपको Paypal Kis Desh ki Company Hai ओर Paypal Ka Malik Kon Hai इसके बारे में बताया गया है। अगर payapl कंपनी से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारी पोस्ट paypal किस देश की कंपनी है और paypal का मालिक कोन है , पसन्द आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर कर, जिससे कि उनको भी paypal कंपनी के बारे में जानकारी पता चल सके।

Paypal किस देश की कंपनी है, विडियो?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button