Technology

जुपिटर App क्या है फ्री जीरों बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें (Jupiter Review In Hindi)


Jupiter App Kya Hai In Hindi: पहले एक समय था जब हमें बैंकिंग से सम्बंधित किसी भी कार्य को करने के लिए बैंक जाने की जरुरत होती है, अगर कहीं खरीददारी करने जाते थे तो कैश की जरुरत होती थी. लेकिन आज के समय में डिजिटल पेमेंट बहुत आम बात हो गयी है.

लोग घर बैठे बैंकिंग से सम्बंधित सभी कार्यों को कर सकते हैं, शॉपिंग करने पर ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं और विभिन्न प्रकार के बिलों का भुगतान ऑनलाइन कर सकते है.

जुपिटर App क्या है फ्री जीरों बैलेंस अकाउंट कैसे खोलें (Jupiter Review In Hindi)

Jupiter भी एक ऐसा ही मोबाइल एप्लीकेशन है जो आपके बैंकिंग को और आसान बना देता है. Jupiter App की मदद से आप 0 बैलेंस पर सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं, ऑनलाइन भुगतान करने में 1 प्रतिशत तक कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं और अनेक प्रकार की बैंकिंग सुविधाओं का लाभ जुपिटर ऐप से उठा सकते हैं.

Jupiter ऐप ऑनलाइन बैंकिंग के लिए एक बहुत ही फायदेमंद एप्लीकेशन है इसलिए हमने सोचा क्यों ना आपको Jupiter App के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करवाई जाये.

इस आर्टिकल में आपको जानने को मिलेगा कि Jupiter App क्या है, जुपिटर ऐप में अकाउंट कैसे बनायें, जुपिटर ऐप में EKYC कैसे करें, जुपिटर ऐप में पैसे डिपाजिट कैसे करें और जुपिटर ऐप के फायदे क्या हैं. Jupiter App के बारे में जानने के लिए आप लेख को अंत तक जरुर पढ़ें.

तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को और जानते हैं – Jupiter App क्या है हिंदी में विस्तार से.

Jupiter App Review in Hindi

एप्लीकेशन का नाम Jupiter App
एप्लीकेशन की केटेगरी Finance
ऐप की Overall Rating 4.6 / 5 Star
कुल डाउनलोड की संख्या 1 Million Plus
संस्थापक का नाम जितेंद्रगुप्ता
Contact Number +91 8066665555
डाउनलोड लिंक   Download
Jupiter App Review in Hindi

जुपिटर ऐप क्या हैं (Jupiter App In Hindi)

Jupiter App एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप जीरो बैलेंस पर सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं और इंटरनेशनल वीसा डेबिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. जुपिटर ऐप में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होती है, आप अपने स्मार्टफोन में जुपिटर ऐप को डाउनलोड करके घर बैठे सेविंग अकाउंट खुलवा सकते हैं.

जुपिटर ऐप को सीधे तौर पर RBI से लाइसेंस प्राप्त नहीं है लेकिन जुपिटर ऐप ने लाइसेंस प्राप्त फ़ेडरल बैंक के साथ साझेदारी की है, इसलिए जब आप जुपिटर ऐप में अपना अकाउंट खुलवाते हैं तो आपका अकाउंट फेडरल बैंक में खुलता है और आपको फ़ेडरल बैंक का बैंक अकाउंट नंबर भी मिलता है.

Jupiter App एक प्रकार का डिजिटल अकाउंट होता है, अन्य बैंक अकाउंट की भांति ही आप जुपिटर अकाउंट से बैंकिंग से सम्बंधित कार्यों को कर सकते हैं. जुपिटर ऐप को आप एंड्राइड और iOS दोनों प्लेटफ़ॉर्म में डाउनलोड कर सकते हैं और बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. जुपिटर ऐप में डेबिट कार्ड या UPI के माध्यम से पेमेंट करने पर 1 प्रतिशत का कैशबैक भी मिलता है.

अगर गूगल प्ले स्टोर के अनुसार बात करें तो जुपिटर ऐप को 1 मिलियन से भी अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं और इस एप्लीकेशन को 4.5 स्टार की रेटिंग प्राप्त है जिसे कि 1 लाख से अधिक लोगों ने रेट किया है.

जुपिटर किस देश की एप्लीकेशन है

Jupiter App एक भारतीय एप्लीकेशन है जिसे 21 जुलाई 2021 को प्ले स्टोर पर लांच किया गया था. जुपिटर ऐप के संस्थापक जितेंद्र गुप्ता जी हैं जिन्होंने नियोबैंक स्टार्टअप के अंतर्गत 2019 में जुपिटर ऐप को बनाया था. इस ऐप को संचालित करने वाली प्रमुख कम्पनी Amica Financial Technologies Pvt Ltd. हैं. जुपिटर ऐप का मुख्यालय मुंबई में स्थित है.

Jupiter App में अकाउंट खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

जुपिटर ऐप में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरुरत होती है.

Jupiter App में अकाउंट कौन खुलवा सकता है

Jupiter App में निम्नलिखित लोग अकाउंट खुलवा सकते हैं –

  • जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है.
  • जिनकी नागरिकता भारतीय है.
  • जिनके पास उपरोक्त सभी दस्तावेज हैं.

Jupiter App डाउनलोड कैसे करें

अगर आप एंड्राइड यूजर हैं तो Jupiter App को Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन यदि आप एक iOS यूजर हैं तो अपने App Store से Jupiter App को डाउनलोड कर सकते हैं. यह एप्लीकेशन दोनों प्लेटफ़ॉर्म को सपोर्ट करती है.

आप Play Store और App Store के सर्च बार में Jupiter लिखकर सर्च करेंगे तो पहले ही नंबर पर यह Jupiter App आपके सामने आ जायेगी. फिर आप डाउनलोड कर क्लिक करके Jupiter App को डाउनलोड कर सकते हैं और Install पर क्लिक करके अपने डिवाइस में इनस्टॉल भी कर सकते हैं.

Jupiter App पर खाता कैसे खुलवाएं (Open Jupiter Account In Hindi)

Jupiter App की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आपको जुपिटर ऐप में अपना खाता बनाना पड़ता है. जुपिटर ऐप में अकाउंट ओपन करवाना बहुत आसान है. अगर आपको जुपिटर ऐप में अकाउंट खुलवाने पर कोई समस्या आ रही है तो नीचे बताये गए प्रोसेस को स्टेप वाइज फॉलो करें. जुपिटर ऐप में अकाउंट चार चरणों में खुलता है.

#1 – जुपिटर ऐप में रजिस्टर करें

Step 1 – Jupiter App को अपने डिवाइस में इनस्टॉल कर लेने के बाद इसे ओपन कीजिये. और Start के बटन पर क्लिक करें.

Step 2 – आगे बढ़ने के लिए Jupiter App आपसे मैसेज और फोन की परमिशन मागंता है जिससे कि आपको हर अपडेट की जानकारी मिलती रहे. आप इसे Allow कर लीजिये.

Step 3 – इसके बाद आपको अपना वह मोबाइल नंबर दर्ज करना है जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो, और मोबाइल नंबर दर्ज करके Verify पर क्लिक कर लेना है.

Step 4 – अब आपके द्वारा दिए गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP को इंटर करके मोबाइल नंबर Verify करवा लीजिये. कुछ Case में Jupiter App बिना OTP भेजे ही आपके डिवाइस से स्वतः ही मोबाइल नंबर को Verify कर लेता है.

Step 5 – इस पश्चात पुनः Jupiter App आसे कुछ Permission मांगता है जिन्हें आपको Allow करके Continue पर क्लिक कर लेना है. बिना परमिशन Allow किये आप Jupiter App में अकाउंट ओपन नहीं करवा सकते हैं.

#2 – जुपिटर ऐप में EKYC कम्पलीट

Step 6 – EKYC के प्रथम चरण में Jupiter App आपसे आपका PAN Card नंबर मांगता है, आप अपना पैन कार्ड नंबर दर्ज करके Continue पर क्लिक कर लीजिये.

Step 7 – इसके बाद Jupiter App आपसे आपका आधार कार्ड नंबर मांगता है, आप आधार कार्ड नंबर fill करके Preform EKYC पर क्लिक कर लीजिये. आधार कार्ड को Verify करने के लिए आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा, आप OTP को इंटर करके आधार कार्ड को Verify करवा लीजिये.

Step 8 –Jupiter App पर अकाउंट बनाने के बाद आपको एक डेबिट कार्ड मिलता है. अगले स्टेप में आपसे यही पूछा जा रहा है कि आप डेबिट कार्ड कहाँ Receive करेंगे. यदि आप अपने आधार कार्ड वाले एड्रेस में डेबिट कार्ड मंगवाना चाहते हैं तो Continue पर क्लिक करें.

लेकिन अगर आप किसी दुसरे एड्रेस पर डेबिट कार्ड मंगवाना चाहते हैं तो Get a Different Address पर क्लिक करें, और वह एड्रेस सही से इंटर करें जहाँ पर आप डेबिट कार्ड मंगवाएंगे. आपके सही  एड्रेस पर डेबिट कार्ड पहुंचाने के लिए Jupiter App आपके लोकेशन एक्सेस करने की परमिशन माँगता है आप इसे Allow कर दीजिये.

Step 9 – अगला स्टेप Face Verify करवाने का है, Face Verify करवाने के लिए आप Continue पर क्लिक करें. Continue पर क्लिक करते ही आपका Front कैमरा ओपन हो जायेगा. आपके सामने यहाँ पर 4 अंकों का एक नंबर होगा जिसे आपको कैमरे के सामने बोलना होगा. जब आप नंबर को सही से बोल लेंगे तो Jupiter App पर आपका Face Verify हो जायेगा.

#3 – जुपिटर ऐप में अपनी बेसिक इनफार्मेशन फिल करें

Step 10 – इसके बाद आपको अपनी कुछ बेसिक जानकारी fill करनी है, यह कुछ इस प्रकार से है –

  • आपकी ईमेल ID,
  • पिता का नाम,
  • माता का नाम,
  • अपना Occupation,
  • सालाना कमाई,
  • Marital Status.

यह सब Fill करके Continue पर क्लिक कर लीजिये.

Step  11 – इसके बाद आपको Nominee का नाम fill करने के लिए कहा जायेगा. यदि आप अभी देना चाहते हैं तो Yes पर क्लिक करें नहीं तो बाद बाद में भी Nominee add कर सकते हैं.

Step 12 – अंत में Final Review में जो कुछ इनफार्मेशन आपने fill की है वह आपको दिखाई जायेगी, आप एक बार Check कर लीजिये कि सभी इनफार्मेशन सही हैं या नहीं. अगर कुछ इनफार्मेशन गलत हैं तो आप उसे Edit कर सकते हैं. यह सब Check कर लेने के बाद Looks Good Continue पर क्लिक करें.

#4 – जुपिटर ऐप में mPIN बनायें

Step 13 – अब आपको Jupiter App पर अपना एक mPIN बना लेना है. Create New mPIN में आप 4 अंकों का एक पिन बना लीजिये. आपको दुबारा पिन को इंटर करके Verify कर लेना है. इस प्रकार से आपका mPIN सेट हो जायेगा. ध्यान दें कि आपको यह mPIN भूलना नहीं है क्योंकि यह पैसे ट्रान्सफर करने और ऐप में Login करने में काम आता है.

पिन बनाने के बाद आप 2 से 5 मिनट का इन्तजार करें और फिर आपका अकाउंट Jupiter App में सफलतापूर्वक बन जायेगा. जुपिटर ऐप का डेबिट कार्ड आपके पास पहुँचने में कम से कम 3 से 7 दिन का समय लग जाता है.

जुपिटर ऐप में पैसे Deposit कैसे करें

जुपिटर ऐप में पैसे Deposit करने की प्रोसेस निम्नलिखित है –

  • Jupiter App में Login करने के बाद आपको Homepage पर Deposit Money का विकल्प दिखाई देगा, आप इस पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने सभी बैंकों की लिस्ट आ जायेगी, आप जिस बैंक से पैसे add करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें.
  • इसके बाद जो अमाउंट आप Deposit करना चाहते हैं उसे इंटर करें.
  • अंत में अपना पिन इंटर करें, पिन इंटर करते ही अमाउंट आपके जुपिटर अकाउंट में Deposit हो जायेंगे.

Jupiter App में अकाउंट खुलवाने के फायदे

Jupiter App में अकाउंट खुलवाने के प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं –

  • जुपिटर ऐप में अकाउंट खुलवाने पर एक डेबिट कार्ड भी दिया जाता है जो बिल्कुल फ्री होता है. इसका कुछ भी Annually चार्ज नहीं लिया जाता है.
  • जुपिटर ऐप पर आप अपने अन्य बैंक अकाउंट को भी लिंक करवा सकते हैं और एक क्लिक में उन सभी का बैलेंस चेक कर सकते हैं.
  • जुपिटर ऐप में अकाउंट खुलवाने की कोई Maintenance फीस नहीं ली जाती है.
  • जुपिटर ऐप का कस्टमर सपोर्ट भी बहुत बेहतर है यहाँ आपको 24*7 सपोर्ट मिलता है.
  • जुपिटर ऐप आपको 100 प्रतिशत डिजिटल अकाउंट खोलने की सुविधा देता है.
  • जब भी आप जुपिटर ऐप के डेबिट कार्ड या UPI से खरीददारी करते हैं तो आपको 1 प्रतिशत का कैशबैक मिलता है.

Jupiter App Contact Detail In Hindi

अगर आपको जुपिटर ऐप से किसी प्रकार की समस्या आती है तो आप Jupiter App की टीम से निम्नलिखित प्रकार से संपर्क कर सकते हैं –

  • आप एप्लीकेशन के Live Chat के ऑप्शन से Jupiter App की टीम से बात कर सकते हैं.
  • आप +91 8066665555 नंबर पर कॉल करके जुपिटर की ग्राहक सहायता टीम से बात कर सकते हैं.
  • आप [email protected] पर मेल भेजकर जुपिटर ऐप की सपोर्ट टीम से बात कर सकते हैं.

FAQ: Jupiter App In Hindi

जुपिटर किस देश की एप्लीकेशन है?

Jupiter भारत की एप्लीकेशन है जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है.

जुपिटर ऐप के मालिक कौन हैं?

जुपिटर ऐप का मालिक जितेंद्र गुप्ता जी हैं जिन्होंने नियोबैंक स्टार्टअप के अंतर्गत 2019 में जुपिटर ऐप को बनाया था.

जुपिटर ऐप से डेबिट कार्ड कितने दिन में मिलेगा?

Jupiter App से डेबिट कार्ड आपके एड्रेस तक आने में 3 से 7 Working Days का समय लगता है.

जुपिटर ऐप में कितने बैंक अकाउंट लिंक कर सकते हैं?

जुपिटर ऐप में प्रतिव्यक्ति 3 बैंक अकाउंट लिंक कर सकता है.

क्या जुपिटर ऐप को RBI से लाइसेंस प्राप्त है?

जी नहीं सीधे तौर पर Jupiter App को RBI से लाइसेंस प्राप्त नहीं है लेकिन यह एप्लीकेशन फेडरल बैंक के साथ मिलकर कार्य करती है और फेडरल बैंक को RBI से लाइसेंस प्राप्त है.

क्या जुपिटर ऐप पर अकाउंट खुलवाना सुरक्षित है?

जी हाँ दोस्तों Jupiter App पर अकाउंट खुलवाना पूरी तरह से सुरक्षित है. क्योंकि Jupiter App और Federal बैंक मिलकर इस एप्लीकेशन का संचालन करते हैं और Federal बैंक को RBI के द्वारा लाइसेंस प्राप्त है. साथ में ही Jupiter App पर आपका सारा डेटा एन्क्रिप्टेड रहता है, इसलिए Jupiter App पर अकाउंट खुलवाना पूरी तरह से सुरक्षित है. साथ ही Jupiter App में अकाउंट खुलवाने पर आपको 5 लाख का Money Insured भी मिलता है.

इन्हें भी पढ़े

निष्कर्ष: Jupiter App में अकाउंट कैसे बनायें

इस आर्टिकल में हमने आपको Jupiter App Kya Hai और अकाउंट कैसे खुलवाएं की पूरी जानकारी दी है. जुपिटर ऐप से आप अपने बैंकिंग को और भी आसान बना सकते हैं. उम्मीद करते हैं आपने इस आर्टिकल को पढ़कर जुपिटर ऐप पर अपना अकाउंट बना लिया होगा और अकाउंट बनाने के आपको कई फायदे मिले होंगे.

अगर अभी भी आपको जुपिटर में बैंक अकाउंट खुलवाने में कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं, हम हर संभव आपको मदद करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button