Technology

Google se Paise Kaise Kamaye?


Google se Paise Kaise Kamaye: गूगल के बारे में आज बच्चा-बच्चा जानता है। यह तो आप जानते ही होंगे कि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो गूगल का इस्तेमाल केवल अपने प्रश्नों के उत्तर ढूंढने के लिए करते हैं लेकिन आज के बदलते हुए समय के अनुसार गूगल सिर्फ जानकारी देने के लिए नहीं बल्कि पैसे कमाने में मदद करने के लिए भी है। आजकल यह ऑनलाइन अर्निंग का एक बेहद अच्छा ज़रिया बना हुआ है। लेकिन क्या आप जानते हैं की आप घर बैठे गूगल से पैसे कमा सकते हैं. यदि आप जानना चाहते हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाएं? (Google se paise kaise kamaye)? तो अंत तक इस पोस्ट में बने रहें।

बहुत से लोग गूगल के ऐसे जानकारियों से बिल्कुल अपरिचित हैं जिसके द्वारा आप अपने करियर की अच्छी शुरुआत कर सकते हैं और ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढ सकते हैं। यदि आप भी घर बैठे गूगल से पैसे कमाना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए फायदेमंद है क्योंकि आज के पोस्ट में हम आपको यह बताने वाले हैं Google se paise kaise kamaye? आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिस के द्वारा आप भी गूगल से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि गूगल एक बहुत बड़ी कंपनी है, जिसमें बहुत से लोगों का काम करने का सपना रहता है लेकिन यह मौका काफी कम लोगों को ही मिल पाता है। इन दिनों ऑनलाइन के जरिए गूगल आपको ऐसा platform दे रहा है, जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। यदि आप गूगल से पैसे कमाने के तरीके के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए बातों को ध्यान से पढ़ें और जानकारी एकत्र करें। तो चलिए सबसे पहले गूगल के बारे में जानते हैं।

Google क्या है? | What is Google in Hindi

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है जिसकी शुरुआत 1996 ईसवी में Stanford University के दो छात्रों Larry Page और Sergey Brin ने एक Research Product के द्वारा किया गया था। भारत में इसके वर्तमान CEO सुंदर पिचाई हैं। Google एक ऐसा research and engine है, जहां पर हम बड़ी ही सुविधा से अपने हर सवाल के जवाब पा सकते हैं। यहां पर आपके खोजे गए प्रश्नों के उत्तर लगभग 40 से ज्यादा भाषाओं में मिलते हैं।

Search engine के अलावा गूगल के अनेक products भी हैं। इसी के साथ यदि हम बात करें Full form of Google की तो बता दें कि गूगल का पूरा नाम “Global Organization of Oriented Group Language of Earth” है।

गूगल से पैसे कैसे कमाएं? | (Google se paise kaise kamaye?)

यह तो हम सभी जानते हैं कि ऑनलाइन सोशल मीडिया के जरिए कई ऐसे काम बढ़़ चुके हैं, जो लगभग ऑनलाइन तरीके से ही हो रहे हैं। आने वाले दिनों में अधिकतर काम सिर्फ ऑनलाइन ही होने वाले हैं। ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी है कि गूगल के माध्यम से कैसे काम करें और Google se paise kaise kamaye? गूगल से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते हैं, यहाँ हम आपको गूगल से पैसे कमाने के 10+ Platforms (Top 10 Platforms to Earn Money from Google) के बारे में बताने वाले हैं जहाँ पर आप काम करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं:

1. Blogger.com By Google से पैसे कमाएं

Blogging के जरिए पैसे कमाना इन दिनों बेहद आसान है क्योंकि आप Blogger.com पर फ्री ब्लॉग बनाकर उसपर Google Adsense की मदद से आप इससे ढेरों पैसे कमा सकते हैं। साथ ही साथ Ads Monetization भी आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। आपको अपने वेबसाइट पर ऐडसेंस लगाने के लिए केवल यह ध्यान रखना पड़ता है कि आपको ऐसे विषयों का चयन करना होता है जिसकी मार्केट में डिमांड अधिक हो और अधिक से अधिक लोग उससे जुड़े आर्टिकल्स सर्च करते हों।

यदि आप चाहते हैं कि किस तरह आप Blogger.Com से आप अधिक से अधिक कमाई कर सकते हैं तो आपको बता दें की सबसे पहले इसके लिए आपको यहाँ एक ब्लॉग बनाना होगा, जिसके जरिए आपको ट्रेंडिंग टॉपिक्स या विषयों को ध्यान में रखते हुए आर्टिकल पोस्ट करना होगा। इसके बाद आपको Google Adsense के लिए अप्लाई करना होगा, जिसके बाद यदि आपको ऐडसेंस अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपने ब्लॉग से अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़े: Blog kya hai और Blogging Kaise Kare Hai

2. YouTube By Google से पैसे कमाएं

अगर आप स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो जरूर ही आपके फोन में यूट्यूब तो होगा ही। बहुत से लोग यूट्यूब का इस्तेमाल केवल वीडियोस देखने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यूट्यूब भी पैसा कमाने का एक जरिया है। यूट्यूब पर जो वीडियो आप देखते हैं उन वीडियोस पर जितने भी views मिलते हैं उसी से उस वीडियो क्रिएटर को पैसे दिए जाते हैं। अब आपका सवाल होगा कि यूट्यूब पर अकाउंट कैसे बनाया जा सकता है। इसके लिए भी आप कुछ लिख देख सकते हैं जिसमें आपको सब स्पष्ट हो जाएगा कि किस तरह से यूट्यूब पर अकाउंट बनाया जाता है।

यूट्यूब पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे जरूरी E-mail ID होती है। यूट्यूब पर वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा internet connection, camera और mic होना चाहिए। साथी आपका internet connection स्पीड होना चाहिए। सबसे पहले आपको अपना यूट्यूब चैनल खोलना होगा उसके बाद एक छोटा सा यूनिक नाम रखना होगा। आगे आपके चैनल का एक YouTube Logo बनाए जिससे लोग आपके चैनल की तरफ आकर्षित हो। आपको किस विषय पर वीडियो बनानी है या आपको खुद चुनना पड़ेगा कि अब किस चीज में बेहतर हो। YouTube के जरिए अप फेमस भी हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Successful YouTuber कैसे बनें? सक्सेसफुल यूटूबर बनने के लिए जरुरी टिप्स

3. Google AdSense से पैसे कमाएं

Google AdSense एक Ad Network है जिसका Ad आप अपने ब्लॉग या चैनल पर लगाकर इससे पैसे कमा सकते हैं। AdSense का नाम सुनते ही लोग यह सोचने लग जाते हैं की Google AdSense आखिर काम कैसे करता है. आपको बता दें की अपने ब्लॉग या YouTube Channel बनाने के बाद आपको Google AdSense के लिए अप्लाई करना होता है. इसके बाद आपके ब्लॉग या Channel का रिव्यु होने के बाद आपका Google AdSense Account को Approve किया जाता है. इसके बाद आपके ब्लॉग या चैनल पर Google AdSense का विज्ञापन दिखाया जाता है और उसी विज्ञापन पर जब क्लिक्स आते हैं तो उस क्लिक के बदले Google AdSense आपको पेमेंट करता है.

अब तक आप यह समझ चुके होंगे की AdSense से पैसा कमाने के लिए आपके पास आपका कोई एक Blog या YouTube चैनल होना चाहिए। साथ ही आपको यह भी समझ आ गया होगा की AdSense क्या है? आपको एक बात बताते चलें की AdSense का इस्तेमाल केवल वही लोग कर सकते हैं जिन्होंने इसके requirements को पूरा किया है।

ये भी पढ़ें: How to Get Fast Google AdSense Approval Tips in Hindi

4. Google Play Store से पैसे कमाएं

Google Play Store के बारे में तो सब ने सुना होगा। अगर आप एक Android user है तो आपके फोन में प्ले स्टोर की एप्लीकेशन जरूर होगी। Play Store के जरिए आप अपने मन पसंदीदा Apps को डाउनलोड कर सकते हैं। अब आपको ऐसा लगता होगा कि प्ले स्टोर से पैसा कैसे कमाया जा सकता है। दरअसल प्ले स्टोर से पैसा कमाना इतना आसान नहीं है। इसके लिए आपको सबसे पहले App बनाना पड़ेगा इसके बाद उसे publish करना होगा। जितने ज्यादा लोग आपके App को search करेंगे और उसे डाउनलोड करेंगे उतना ही income आपको होगा।

ये भी पढ़ें: Google Play Store redeem code Today Tuesday – फ्री गिफ्ट कार्ड प्राप्त करें

5. Google Admob से पैसे कैसे कमाएं

वर्तमान समय में जिस तरीके से स्मार्टफोन की मांग बढ़ती जा रही है। इसे देखकर कहा जा सकता है कि अब बहुत से लोग स्मार्टफोन पर ही निर्भर हो गए हैं। और जब इंटरनेट के द्वारा पैसे कमाने की बात आती है तो सबसे पहले नाम Admob का ही आता है क्योंकि यह एक सबसे अच्छा और आसान जरिया है पैसा कमाने का। Admob के द्वारा आप अपने apps को monetize कर सकते हैं। Admob से पैसे कमाने के लिए आपको Admob के official website पर जाकर वहां जिन जिन जानकारियों की मांग की गई है वह सभी देने पर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप की E-mail ID होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: Admob Kya Hai in Hindi | Admob Sai Paise Kaise Kamaye or Account Kaise Banaye?

7. Google Opinion Rewards से पैसे कमाएं

Task Mate की तरह Opinion Rewards भी google का ही एक product है। यह भी एक surveys करने वाला aap है। लेकिन आप इसका इस्तेमाल तभी कर सकते हैं जब आप ने इसके पहले वाले surveys को पूरा किया होगा। एक test की तरह होता है जिसमें पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर सही देने पर google Opinion की तरफ से surveys मिल जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए इस aap ko Play Store से डाउनलोड करना होगा उसके बाद इसे अपने E-mail ID से Singup करना होगा तभी आपको surveys मिल सकता है। यह एक सबसे अच्छा और आसान तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का।

ये भी पढ़ें: मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं 2022 में? Mobile से पैसे कमाने के 10+ तरीके

7. Google Task Mate से पैसे कमाएं

Task Mate के द्वारा पैसे कमा सकते हैं। यह एक application है जिसे आपको Play Store से install करना होता है। यह एक surveys करने वाला App है। यदि आपको छोटे-मोटे surveys करना पसंद है तो आप इसके जरिए surveys कर सकते हैं और ढेरों पैसे कमा सकते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक दुकान का तस्वीर लेकर यहां पर अपलोड करना होता है। जिसे जितने लोग देखते हैं उठना है उसके creator को पैसे मिलते हैं। यह एक बहुत ही अच्छा और आसान तरीका है घर बैठे पैसे कमाने का।

8. Google Ads से पैसे कमाएं

गूगल एड्स एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है जिसमें आप बहुत ही आसानी से अपना एड्स लगा सकते हैं और अपने ब्लॉग या किसी प्रोडक्ट का प्रचार प्रसार करवाकर लाखों रुपया कमा सकते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए आपको टेक्निकल नॉलेज होना बहुत जरूरी होता है। गूगल एड्स से पैसे कमाने के लिए किसी भी प्रोडक्ट को लेना होगा या फिर कोई भी Affiliate Website बना ले उसके बाद गूगल एड्स पर जा कर आपको अपने प्रोडक्ट्स से सम्बंधित Ad Unit बनाना होगा।

Ads यूनिट क्रिएट करने और गूगल को पेमेंट करने के बाद आपकी वेबसाइट या प्रोडक्ट के विज्ञापन गूगल पर अथवा अन्य वेबसाइट में दिखाया जायेगा जिससे आपको ट्रैफिक मिलेगा। इसी की मदद से आप अपने प्रोडक्ट को सेल करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। गूगल एड्स से आप कोई आग लगाकर अपने आपको किसी दूसरे इंसान को डाउनलोड भी करवा सकते हैं इससे आपको काफी कमाई हो जाएगी।

9. Google Pay से पैसे कमाएं

Google Pay तो लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं, यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां आप किसी दूसरे को पैसे ट्रांसफर करके दे सकते हैं। गूगल पे से आप काफी पैसे कमा सकते हैं। गूगल पे से आप किसी का फोन रिचार्ज करवा सकते हैं, किसी को पैसे भेज सकते हैं। गूगल पे से रिचार्ज करने पर यह आपको काफी अच्छा Reward देता है। गूगल पे से आप फोन बिल, पानी का बिल एवं बिजली बिल आदि को भर कर भी रिवार्ड पा सकते हैं।

Google से पैसे कमाने से सम्बंधित अन्य सवाल

गूगल से पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका कौन सा है?

आप ब्लॉग्गिंग करके अथवा YouTube पर Videos डालकर गूगल AdSense के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं. शुरुआत में इसके लिए आपको थोडा मेहनत करना होगा लेकिन आगे चलकर आपके लिए यह आसान हो जायेगा और आप ढेर सारे पैसे कम पाएंगे.

बिना पैसे खर्च किये गूगल से पैसे कैसे कमाएं?

गूगल से पैसे कमाने के अधिकतम तरीके फ्री हैं, कुछ ही ऐसे तरीके हैं जिसके लिए आपको पैसे खर्च करना होगा. ऊपर मैंने गूगल से पैसे कमाने के 9 तरीके बताये हैं जिससे आप बिना खर्च किये पैसे कमा सकते हैं.

Google पैसे कैसे देता है?

गूगल के भुगतान करने के तरीके अलग-अलग प्लेटफार्म पर निर्भर करता है. उदाहरण के लिए Google AdSense से आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे मंगा सकते हैं अथवा Cheque के माध्यम से अपने पैसे प्राप्त कर सकते हैं.

गूगल से पैसे कैसे कमाएं? [Video]

गूगल से पैसे कैसे कमाएं पर अन्तिम शब्द,

ऊपर हमने गूगल से पैसे कमाने के बहुत से तरीके आपके साथ शेयर किया है. हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट को पढने के बाद गूगल से पैसे कैसे कमाएं (Google se paise kaise kamaye)? से जुड़े सारे सवालों का जवाब आपको आज के इस आर्टिकल में मिल गया होगी। इस आर्टिकल से संबंधित यदि आपके पास अन्य जानकारियां हैं या आप कोई सवाल हमसे पूछना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी गूगल से पैसे कमा सकें और उसे सही जगह इन्वेस्ट कर कुछ बेहतरीन कर सकें।

.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button