Latest

Blog Ko Monetize Kaise Kare 2022


Blog Ko Monetize Kaise Kare Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको अपने ब्लॉग को monetize करना पड़ता है, ये लगभग सबको पता है, लेकिन क्या ब्लॉग को monetize करने से पैसा आना शुरू हो जाता है ?

नहीं, ऐसा नहीं होता, blog को monetize करने से पहले कुछ चीज़े ज़रूरी होती है, सबसे पहले तो आपके ब्लॉग पर अच्छा traffic होना ज़रूरी है, आपके ब्लॉग की कुछ हद तक authenticity होनी ज़रूरी है, और यह सब नए blog पर कैसे करना ये आप Blogging Guide और Traffic Guide पढ़कर सिख सकते है।

कोई भी ब्लॉग लिखने से पहले अच्छे से keyword research कीजिये और ब्लॉग को अच्छे से optimize करके SEO Friendly Blog लिखिए, और यह चीज़े आप चाहो या ना चाहो आपको करनी ही पड़ेगी, क्योंकि इसके बिना आपके ब्लॉग पर traffic नहीं आएगा और अगर traffic नहीं आएगा तो ब्लॉग को monetize करने के बाद भी earning नहीं कर पाओगे आप

जरूर पढे: Instagram reels Se Paise Kaise Kamaye

Blog Ko Monetize Kaise Kare

आप अपने ब्लॉग की Monetize करने के लिए हमारे द्वारा बताए जाने वाले नीचे के सभी Step को Follow करे ताकि आपको अपना Blog Monetize करने में किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

1. Monetize by AdSense || AdSense se Monetize karen

आपको पता ना हो तो आपकी जानकारी के लिए बताना चाहता हु की AdSense गूगल का ad network है जो ब्लॉग्गिंग की दुनिया में सबसे बड़ा और trusted ad network है।

आप अपने साइट के लिए AdSense approve करवाके Google की ads अपने ब्लॉग पर इन्सर्ट करके click द्वारा अपने ब्लॉग को मोनेटाइज कर सकते है।

गूगल AdSense की ads आप ऐसे नहीं नहीं दिखा सकते अपने ब्लॉग पर, इसके लिए पहले आपको गूगल AdSense पर आपकी साइट AdSense की ad डिस्प्ले करवाने के लिए request भेजनी पड़ती है।

गूगल की AdSense टीम आपकी साइट को review करती है अगर आपकी साइट उसके rules and regulations फॉलो करते है तो आपको approval मिल जाता है।

आप अगर सोच रहे हो की यह तो बहुत अच्छा रास्ता है, तो में आपको बताना चाहता हूँ की Google adsense का approval लेना आसान नहीं है, अगर आपके ब्लॉग में google की एक भी policy violent होती है तो आगे दूसरा कुछ भी चेक किये बिना गूगल आपको rejected का ईमेल revert कर देगा।

जरूर पढे: 1000+ Best Instagram Bio For Girls

Affiliate Marketing se Blog Monetize Kijiye

Affiliate Marketing आज के समय में one of the fastest growing industries है, और affiliate marketing से आप बहुत सारा online पैसा कमा सकते हो।

आप ऐसा blog बनाइये जिसमे आप लोगो को product suggest करे, उसमे आप product के बारे में समजाये, product review कीजिये, लोगो को कोनसी product खरीदनी चाहिए, वो चीज़ खरीदते समय क्या क्या चाहिए वो समझाइये, Buying Guide बनाइये।

जब भी कोई यूजर आपके ब्लॉग पर दे गई लिंक पर क्लिक करेगा और वो प्रोडक्ट खरीदेगा, तब आपको कमिशन अवश्य मिलेगा।

आपको ऐसी साइट्स पर जाकर अपना account बनाना है, register करना है और request डालनी है, वो sites आपका ब्लॉग review करेंगे और उसके बाद आपको बताया जायेगा की आपको backlink seller का अप्रूवल मिल सकता है या नहीं।

इसमें हर साइट के criteria अलग अलग होते है, जैसे की अगर आपको linkdeploy के through backlink बेचनी है तो आपके ब्लॉग का DA PA Moz में 20 या उससे ज्यादा होना ज़रूरी है।

जैसे जैसे आपका ब्लॉग पॉपुलर होता है और अच्छा खासा quality traffic आने लगता है, तब कुछ companies आपके ब्लॉग में interest लेती है, क्योंकि उनको आपके ब्लॉग के द्वारा targeted audience मिलती है जिनको वो sales में convert कर पाते है।

जरूर पढे: Laptop Ya Computer Mei Jio TV kaise Chalaye

Guest Posts se Blog ko Monetize kare

Guest Post यानी की आप अपने ब्लॉग में किसी और का article publish करते हो और वो बंदा या company या firm आपको monthly या one time payment करती है।

इसमें ऐसा होता है की आपके ब्लॉग पर अच्छा organic या quality traffic आ रहा होता है तो कोई firm या company आपको approach करता है की उसकी company related information आप article या blog रूप में आपके ब्लॉग में publish करे, ताकी आपके ब्लॉग पर आने वाली audience वो कंपनी के बारे में aware हो।

इसका एक ही कारन है की आपके ब्लॉग की creditability ज्यादा है और लोग आपकी information पर आँखे बंद करके यकीन करते है, और इसका फायदा लेने के लिए companies आप से guest post की service मांगती है और बदले में आपको payment करती है।

आपको एक बात का ध्यान रखना है की पैसो के लिए आपको कुछ भी वेरीफाई करे बिना guest post publish नहीं कर देनी है, नहीं तो आपके ब्लॉग की reputation ख़राब हो सकती है।

आपके ब्लॉग पर traffic कम हो जायगा फिर आपका ब्लॉग वो company के लिए किसी काम का नहीं रहेगा और वो deal renew नहीं करेगी, तो आपको ध्यान रखकर ही ऐसी deals करनी है।

Blog Monetize से जुड़े कुछ FAQs:

Q. ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है?

Ans. अगर आप अच्छे से ब्लॉगिंग करते है, तो आप अच्छा पैसा कमा सकते है, हिन्दी ब्लॉगिंग में आपको 0.03 से 0.08 तक का CPC मिलता है, और इंग्लिश में आपको 0.10 से 0.40 तक मिलता है।

Q. ऐडसेंस के लिए अप्लाई कैसे करें?

Ans. Google Adsense के लिए Apply करने के लिए आपको अपने ब्लॉग का सही से Setup करना होता है, और उसके साथ ही आपको क्वालिटी वाले 20-30 आर्टिकल डालने होते है।

Conclusion

Blog को monetize करने के बहुत तरीके है, Blog Ko Monetize Kaise Kare में मैंने जो बताये वो तरीके सबसे बेस्ट है और सब के अंदर कम से कम रिस्क है, या तो यूँ कहें की रिस्क ही नहीं है। लेकिन एक चीज़ तो आपको करनी ही पड़ेगी की quality content डाले, shortcut का इस्तेमाल कभी ना करे।

Google Adsense के लिए traffic की ज़रूरत नहीं होगी, Adsense आपको approval तो दे देगा, लेकिन Organic traffic ही नहीं होगा आपकी साइट पर तो अद्सेंसे भी कुछ कामका नहीं , क्योकि गूगल आपको आर्गेनिक ट्रैफिक से होनेवाले क्लिक्स का ही पैसा देता है

जरूर पढे: Phonepe se Light Bill Kaise Bhare

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button