Technology

IPL 2022 Retention List – Full Retain List of All Team Players in IPL


IPL 2022 Retention List : आईपीएल में हर साल खिलाड़ियों के चयन के लिए बोली लगायी जाती है। आईपीएल के खिलाडी जिनको अलग अलग टीम के द्वारा ख़रीदा जाता है। जिसमे भारत के साथ साथ विदेशी खिलाडी भी शामिल रहते है। IPL 2022 के खिलाड़ियों की रिटेंशन लिस्ट (Retention List) जारी हो गयी है। आज के इस आर्टिकल मे हम आपको IPL Retention List 2022, IPL 2022 Retention List of all team, Retain List of IPL 2022, IPL 2022 Players List के बारे में जानकारी देने वाले है।

कई लोग IPL के बहुत बड़े दीवाने होते हैं. उन्हें मैच का बेसब्री से इंतज़ार होता है. हर दर्शक का एक Favorite IPL Team होता है. अब उन्हें यह बताने के लिए की 2022 में होने वाले IPL Match में कौन से टीम में कौन कौन से Players भाग लेंगे इसके लिए हमने आपके लिए यह आर्टिकल तैयार किया है. इसमें IPL 2022 Retention List दिया गया है जहाँ की हर IPL Teams के बारे में बताया गया है. तो चलिए शुरू करते हैं.

IPL 2022 Retention List – आईपीएल 2022 रिटेंशन लिस्ट क्या है?

आईपीएल में जब अलग अलग टीम के खिलाड़ियों का चयन होता है। तो उसके लिए अलग अलग नियमो को निर्धारित किया गया है। जब भी कोई टीम खिलाड़ियों को चयनित करेगी तो कुछ खिलाड़ियों को रिटन करती है। रिटन का मतलब होता है, की जिन खिलाड़ियो को पिछली साल टीम में चयनित किया गया था। उन्ही खिलाड़ियों को इस साल भी टीम में बरकरार रखा जाए।

सीधी तौर पर बात करें तो जिन खिलाडियों को पिछले वर्ष के साथ साथ इस वर्ष के लिए भी बरकरार रखा जाता है उसी खिलाडियों के लिस्ट को IPL Retention List कहा जाता है. आपको बता दें की कोई भी टीम अधिकतम 4 खिलाडियों को ही इस Retention List में रख सकती है. तो इसके लिए भी कुछ Rules होते हैं. तो आइये अब IPL Retention List Rules के बारे में जानते हैं.

IPL 2022 Retention के नियम | IPL 2022 Retention Rules

IPL की टीम में खिलाड़ियों को रिटन करने से टीम के बजट पर बहुत ही ज्यादा फर्क पड़ता है। हर टीम के पास खिलाड़ियों की नीलामी (यानी की उन्हें रीटेन करना या बरकरार रखना) के लिए 90 करोड़ की राशि रहती है। इसी रकम में से टीम के सभी खिलाड़ियों को चयनित किया जाता है। हर टीम अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटन कर सकती है। आईपीएल की टीम के लिए खिलाड़ियों को रिटन करने पर बोर्ड द्वारा कुछ नियम बनाये गए है। जो इस प्रकार से है।

 4 खिलाड़ियों को रिटन करने पर टीम का खर्चा

जब भी कोई टीम 4 खिलाड़ियों को रिटन करती है, तो टीम का 42 करोड़ का खर्चा हो जाता है। 4 खिलाड़ियों को रिटन करने पर पहले खिलाडी को 16 करोड़, दूसरे खिलाडी को 12 करोड़, तीसरे खिलाडी को 8 करोड़, चौथे खिलाडी को 6 करोड़ की सैलरी देनी होती है।

3 खिलाड़ियों को रिटन करने पर टीम का खर्चा

यदि कोई टीम अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है। तो ऐसे में टीम को ₹35 करोड़ का खर्चा आता है। जब भी कोई टीम अपने तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है। तो पहले खिलाड़ी को ₹15 करोड़ दूसरे खिलाड़ी को 11 करोड रुपए और किसी खिलाड़ी को ₹7 करोड़ की सैलरी प्रदान करती है।

2 खिलाड़ियों को रिटन करने पर टीम का खर्चा

जब कोई भी टीम अपने दो खिलाड़ियों को रिटेन करती है। तो ऐसे में टीम का खर्चा 24 करोड़ होता है। टीम को पहले खिलाड़ी को 14 करोड़ रुपए और दूसरे खिलाड़ी को 10 करोड रुपए की सैलरी देनी होती है।

एक खिलाड़ी को रिटन करने पर टीम का खर्चा

यदि कोई भी एक अपने एक खिलाड़ी को रिटर्न करती है। तो ऐसे में टीम को 14 करोड रुपए सैलरी के रूप में खिलाड़ी को देने होते हैं।

IPL 2022 Retention List – IPL 2022 Retention Full List

30 नवंबर 2021 को सभी टीमों द्वारा अपने रिटेंशन खिलाड़ियों की लिस्ट को जारी कर दिया हैः सभी टीमों द्वारा अपने अपने खिलाड़ियों की लिस्ट साल 2022 में होने वाले आईपीएल को लेकर जारी कर दी गई है। इस साल की IPL 2022 Retention List कुछ इस प्रकार से हैं।

आईपीएल टीम खिलाड़ी बने रहे कुल खर्च
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) 1- विराट कोहली (15 करोड़ रुपये)
2- ग्लेन मैक्सवेल (11 करोड़ रुपये)
3- मोहम्मद सिराज (7 करोड़ रुपये) 
रु. 57 करोड़
मुंबई इंडियंस (MI) 1- रोहित शर्मा (16 करोड़ रुपये)
2- जसप्रीत बुमराह (12 करोड़ रुपये)
3- सूर्यकुमार यादव (Rs. 8 करोड़)
4- कायरन पोलार्ड (6 करोड़ रुपये)
रु. 48 करोड़
पंजाब किंग्स (PBKS) 1- मयंक अग्रवाल (14 करोड़ रुपये)
2- अर्शदीप सिंह (4 करोड़ रुपये)
रु. 72 करोड़
सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) 1- केन विलियमसन (14 करोड़ रुपये)
2- अब्दुल समद (4 करोड़ रुपये)
3- उमरान मलिक (4 करोड़ रुपये)
रु. 68 करोड़
चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) 1- रवींद्र जडेजा (16 करोड़ रुपये)
2- एमएस धोनी (12 करोड़ रुपये)
3- मोईन अली (8 करोड़ रुपये)
4- रुतुराज गायकवाड़ (6 करोड़ रुपये)
रु. 48 करोड़
दिल्ली कैपिटल (DC) 1- ऋषभ पंत (16 करोड़ रुपये)
2- अक्षर पटेल (9 करोड़ रुपये)
3- पृथ्वी शॉ (7.50 करोड़ रुपये)
4- एनरिक नॉर्टजे (6.50 करोड़ रुपये)
रु. 47.50 करोड़
कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) 1- आंद्रे रसेल (16 करोड़ रुपये)
2- वरुण चक्रवर्ती (8 करोड़ रुपये)
3- वेंकटेश अय्यर (8 करोड़ रुपये)
4- सुनील नरेन (6 करोड़ रुपये)
रु. 48 करोड़
राजस्थान रॉयल्स (RR) 1- संजू सैमसन (14 करोड़ रुपये)
2- जोस बटलर (10 करोड़ रुपये)
3- यशश्वी जयसवाल (Rs. 4 करोड़)
रु. 62 करोड़

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी, रवींद्र जडेजा, ऋतुराज गायकवाड़, मोईन अली

चेन्नई सुपर किंग की इस सूची में पहले खिलाड़ी के रूप में रविंद्र जडेजा को चुना गया है और रवींद्र जडेजा को 16 करोड़ की सैलरी दी जाएगी। उसके पश्चात दूसरे खिलाड़ी के रूप में महेंद्र सिंह धोनी को चुना गया है। महेंद्र सिंह धोनी की सैलरी 12 करोड़ निर्धारित की गई है। तीसरे खिलाड़ी के रूप में मोईन अली को चुना गया है। मोईन अली को 8 करोड रुपए की सैलरी दी जाएगी और चौथे खिलाड़ी के रूप में ऋतुराज गायकवाड को चुना गया है। ऋतुराज गायकवाड को 6 करोड़ रुपए की सैलरी दी जाएगी।

IPL Retention List 2022 CSK

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु: विराट कोहली,  ग्लेन मैक्सवेल, मोहम्मद सिराज

राई चैलेंजर बेंगलुरु टीम ने अपने पहले खिलाड़ी के रूप में विराट कोहली को चुना है। विराट कोहली की सैलरी 15 करोड़ निर्धारित हुई है। उसे खिलाड़ी के रूप में ग्लेन मैक्सवेल को चुना गया है। ग्लेन मैक्सवेल की सैलरी 11.करोड़ निर्धारित की गई है। तीसरे खिलाड़ी के रूप में मोहम्मद सिराज को चुना गया है और इनकी सैलरी 7 करोड़ निर्धारित की है।

IPL Retention List 2022 RCB

पंजाब किंग्स: मयंक अग्रवाल, अर्शदीप सिंह

पंजाब सुपर किंग टीम का पहला खिलाड़ी मयंक अग्रवाल चयनीत हुआ है। जिसको 12 करोड़ की सैलरी दी जाएगी। लेकिन पंजाब टीम के पर्स से 14 करोड़ काटे जाएंगे। पंजाब किंग्स टीम का दूसरा खिलाड़ी अर्शदीप सिंह है। जिनकी सैलरी 4 करोड रुपए निर्धारित हुई है।

IPL Retention List 2022 PBKS

दिल्ली कैपिटल्स: ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ, ए. नॉर्के, अक्षर पटेल

दिल्ली कैपिटल्स टीम ने अपने पहले खिलाड़ी के रूप में ऋषभ पंत को चुना है। ऋषभ पंत की सैलरी 16 करोड़ निर्धारित की गई। अक्षर पटेल किस टीम के दूसरे खिलाड़ी के रूप में चयनित हुए हैं। इन्हें 9 करोड रुपए की सैलरी दी जाएगी। लेकिन दिल्ली कैपिटल्स टीम के पॉकेट से 12 करोड़ काटे जाएंगे।

तीसरे खिलाड़ी के रूप में पृथ्वी शॉ को चयनित किया गया है। इनको 7.5 करोड़ की सैलरी टीम द्वारा प्रदान करवाई जाएगी। लेकिन दिल्ली के पॉकेट में से 8 करोड रुपए काटे जाएंगे।

एनरिक नॉर्टजे को दिल्ली टीम द्वारा चौथे खिलाड़ी के रूप में चयनित किया गया है और इनकी सैलरी 6.5 करोड़ रुपए निर्धारित की गई है।

IPL Retention List 2022 DC

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, कायरन पोलार्ड, सूर्यकुमार यादव

इस टीम के पहले खिलाड़ी रोहित शर्मा ने गए जिनको  16 करोड़ की सैलरी दी जाएगी। दूसरे खिलाड़ी जसप्रीत बुमराह चुने गए जिन्हें  12 करोड़ की सैलरी दी जाएगी। तीसरे खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव चुने गए। जिन्हें 8 करोड रुपए की सैलरी दी जाएगी और चौथे खिलाड़ी के रूप में कारण पोलार्ड चुने गए। जिन्हें 6 करोड रुपए की सैलरी दी जाएगी।

IPL Retention List 2022 MI

सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन, उमरान मलिक, अब्दुल समद

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के पहले खिलाड़ी कैन विलियमसन चुने गए जिन्हें 14 करोड़ की सैलरी दी जाएगी। उमरान मलिक और अब्दुल समद को 4-4 करोड़ रुपए की सैलरी प्रदान करवाई।

IPL Retention List 2022 SRH

कोलकाता नाइट राइडर्स: वेंकटेश अय्यर, आंद्रे रसल, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन

कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के पहले खिलाड़ी आंद्रे रसैल है जिन्हें 12 करोड़ की सैलरी दी जाएगी। लेकिन कोलकाता नाइट राइडर्स के पॉकेट के 16 करोड़ काटे जाएंगे। वरुण चक्रवती जी ने 8 करोड रुपए की सैलरी दी जाएगी। लेकिन कोलकाता के पॉकेट से  12 करोड़ काटे जाएंगे। वेकटेश अय्यर को आठ करोड़ रुपए की सैलरी दी जाएगी। सुनील नारायण को छह करोड़ रुपए की सैलरी दी जाएगी।

KKR IPL Retention List 2022

राजस्थान रॉयल्स (RR) : संजू सैमसन, जॉस बटलर, यशस्वी जायसवाल

राजस्थान रॉयल्स टीम के पहले खिलाड़ी संजू सैमसन रहे हैं। जिन्हें 14 करोड़ की सैलरी प्रदान करवाई जाएगी जोस बटलर दूसरे खिलाड़ी रहे हैं। जिन्हें 10 करोड़ की सैलरी दी जाएगी यशस्वी जायसवाल तीसरे खिलाड़ी रहे हैं। जिन्हें चार करोड रुपए की सैलरी दी जाएगी।

IPL Retention List 2022 RR

न्यू आईपीएल टीम 2022 – New IPL Teams in 2022

साल 2022 में अहमदाबाद और लखनऊ भी आईपीएल टीम में होगी। इन दोनों आईपीएल टीमों का प्रदर्शन साल 2022 के आईपीएल मैच में देखने को मिलेगा। साल 2022 में पुरानी आठ टीमों के साथ अहमदाबाद और लखनऊ की दो नई टीमों को भी चयनित किया गया है।

IPL Retention List 2022 से जुड़े अन्य सवाल

IPL 2022 Retention क्या है?

IPL Retention 2022 के दौरान हर टीम अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटन कर सकती है। इसमें अधिकतम 3 भारतीय क्रिकेटर, 2 विदेशी क्रिकेटर तथा दो Uncapped Indian Cricket को रिटेन कर सकती थी.

IPL 2022 में कितनी टीमें भाग लेंगी?

IPL 2022 में कुल 10 टीम भाग लेंगे. 2022 में अहमदाबाद और लखनऊ दो नई आईपीएल टीम बनाया गया है. 2021 में कुल 8 टीम थे जिनका यहाँ IPL Retention List 2022 दिया गया है. इसके अलावा साल 2022 में अहमदाबाद और लखनऊ भी IPL Team में होगी। इस वर्ष पुरानी आठ टीमों के साथ अहमदाबाद और लखनऊ की दो नई टीमों को भी चयनित किया गया है।

IPL 2022 में Mega Auction क्या है?

IPL Auction हर साल IPL आयोजन से पहले होती है जबकि IPL Mega Auction हर तीन साल के बाद होती है। आईपीएल 2022 Mega Auction जनवरी 2022 में शुरू होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:

IPL 2022 Retention List [Video]

IPL 2022 Retention List

आज के इस आर्टिकल में हमने IPL Retention Live, IPL Retention Time, IPL Retention Live Telecast, RCB Retention Players 2022, IPL All Team Retained Players 2022, Retention List of IPL 2022 IPL Occasion 2022 के बारे में संपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है। तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता हैं।

.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button