Technology

Blog kya hai और Blogging Kaise Kare Hai


Blog kya hai और Blogging Kaise Kare Hai ब्लॉग एक तरह का कंटेंट डिलीवरी वेबसाइट होता है, जैसे कि हम गूगल पर कोई भी चीज सर्च करते हैं तो उसके रिलेटेड हजारों वेबसाइट आती है। उनमें से हम टॉप के दो – चार वेबसाइट पर क्लिक करते ओर हमे जो इंफॉर्मेशन जानना होता है वह हम देखते हैं ,

उस वेबसाइट पर जो कंटेंट रहा है उसे हम ब्लॉग कहते हैं। अगर आपको किसी पार्टीकूलर सब्जेक्ट पर नॉलेज है या आपको कंटेंट लिखना अच्छा लगता है, तो आप ब्लॉगिंग के फिल्ड में आ सकते हैं. 

अगर आपके पास नॉलेज नहीं है किसी भी पार्टिकुलर टॉपिक पे, और अगर आपको कोई कंटेंट लिखने की प्रेक्टिस भी नहीं है, तो भी आप इस फील्ड में आ सकते हो, आप को समय देना होगा कि blog कैसे लिखते हैं, आपको अपनी नॉलेज बढ़ानी होगी ताकि आप लोगों को अच्छा कंटेंट दे सके। अब आपको ये पता चल गया होगा कि Blog kya hai

ब्लॉग भी कई प्रकार के होते हैं बहुत सारे टॉपिक्स पे ब्‍लॉग होते हैं जैसे कि ट्रैवलिंग ब्लॉग , फ्री रिचार्ज ट्रिक्स, Food ब्लॉग, Education ब्लॉग, Tech ब्लॉग ओर भी बहुत सारे blog वेबसाइट होती है.

आपको अपनी ब्लॉग बनाने से पहले आपको ये डिसाइड करना होगा कि आपको किस टॉपिक पर ब्लॉग बनाना है, किस टॉपिक पर आप की नॉलेज ज्यादा है कि लोगो को आप बेहतर ढंग से बतापाउ. 

ब्लॉग बनाने के लिए आपको अपने टॉपिक के अकॉर्डिंग आपको अपनी डोमेन नेम को सेलेक्ट करना है, डोमेन नेम ऐसा होना चाहिए जो कि छोटा हो और आसानी से याद रहे. 

  1. ब्लॉगर से और 
  2. वर्डप्रेस से

ब्लॉगर से आप फ्री में ब्लॉग बना सकते हो लेकिन वर्डप्रेस में कुछ इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है. 

Blog kya hai Blogger से ब्लॉगिंग कैसे करे

ब्लॉगर में आपको होस्टिंग और डोमेन के चारज नहीं देने पड़ते हैं ये बिलकुल फ्री है । लेकिन आपको एक कस्टम डोमेन लेना होता है जिसके लिये आपको 100-200 RS खर्च करने होते हैं 

ब्लॉगर फ्री है तो ब्लॉगर में कुछ रिस्ट्रिक्शन भी है इस में आप उस तरीके सा प्रोफेशनल वेबसाइट डेवलप्ड नहीं कर सकते हो। ब्लॉगर में कुछ भी चेंज करने के लिए आपको एचटीएमएल से चेंज करना होगा। आप नॉर्मल कोडिंग के जरिए ही आप कुछ भी वेबसाइट में चेंज कर सकते हो।

Blogger kya hh blogging kaise karte hai

ब्लॉगर में अकाउंट कैसे बनाये – blogger pr account kaise bnaye

ब्लॉगर में अपना अकाउंट बनाना बहुत आसान है, आपको ब्लॉगर की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है, पहले Blogger.com पर जाये

  1. पहले Blogger.com पर जाये
  2. ब्लॉग को Create करने के लिए सबसे पहले Signup करे gmail account से (आपके पास एक वैलिड ईमेल आईडी होनी चाहिए |)
  3. अब Blogger Profile को सेट करके Create Blog पर क्लिक करे
  4. उसके बाद आपको Title, Address और Theme का ऑप्शन दिखेगा फिर उसके बाद Title में जो name रखना हो वो लिखोगे | Address में अपनी वेबसाइट का नाम डालना जैसे आपने ब्लाग का नाम सोचा yourname.com तो अभी आपको डालना है yourname. blogspot.com आपको अभी सब्डोमेन हि यूज करना है

बाद मे आपको कस्टम डोमेन लेना है ओर कोई कोई भी टेंपरेरी थिम सिलेक्ट करना है.

  • “तो ऐसे करके आप ब्लॉगर पर ब्लॉग बना सकते हो”

WordPress kya hota h | WordPress से blogging kaise kare

वर्डप्रेस एक प्रोफेशनल ब्लॉग मेकिंग वेबसाइट है लेकिन ये फ्री नहीं है वर्डप्रेस में ब्लॉग वेबसाइट  बनाने के लिए आपको होस्टिंग और डोमेन दोनों लेना पड़ता है, वर्डप्रेस में आप जिस तरीके का वेबसाइट बनाना चाहो आप बना सकते हो। वर्डप्रेस ब्लॉग वेबसाइट को प्रोफेशनल बनाने के लिए बहुत सारे प्लगइन मिल जाते है।

वर्डप्रेस में ब्लॉग बनाने के लिए आपको शुरुआती में कुछ इन्वेस्टमेंट की जरूरत होती है ,

अगर आपको वेब होस्टिंग के बारे में नहीं पता है तो यहा से जान सकते है Web hosting kya hai or kitne types ki hoti hai. आपको एक अच्छी कंपनी से होस्टिंग लेनी होती है ,जिसकी परफॉर्मेंस और होस्टिंग स्पीड और आप- टाइम अच्छी हो।

होस्टिंग लेने के बाद आपको अपनी डोमेन और होस्टिंग को कनेक्ट करना पड़ता है फिर दोनो को आपस मे कनेक्ट करना होता है फिर आपको वर्डप्रेस इंस्टॉल करके अपनी साइट को सेट अप करना होता है, और उसके बाद उसमें अच्छी सी थीम लगाकर उसे कस्टमाइज करने की जरूरत होती है।

Visit wordpress official site Click here

Kya blog se paise kma skte hai Agar “haa” To kese

अगर आप ये सोच रहे हो कि ब्लॉगर से पैसे कमाए जा सकते हैं नहीं तो हां ब्लॉगर से अच्छे खासे  पैसे कमाए जा सकते है, और अगर आप ये सोच रहे हो कि आप आज ब्लॉग बनाए और कल से पैसे आने स्टार्ट हो जाएंगे तो ये आपकी गलतफहमी है।

आपको अपना ब्लॉग बनाने के बाद दो-तीन महीना तो कम से कम पैसे के बारे में सोचना ही नहीं है, आपको सिर्फ और सिर्फ अपनी वेबसाइट की कंटेंट पर ध्यान देना है कि कैसे आप अपने लोगो को अच्छी कॉन्टेंट दे सके , और अगर आपकी कंटेंट  यूनिक होगी और वैल्युएबल कंटेंट होगी , तो आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जायेगा।

और अगर आपके कंटेंट में दम होगा लोग आपकी साइट में आके आर्टिकल पढंगे आपकी साइट में रुकेंगे थोड़ी देर तो गूगल आपको ऑटोमेटेकली फर्स्ट पेज पर शो करने लगेगा। .

जिस किसी भी टॉपिक पर आपने आर्टिकल लिखा अगर उस आर्टिकल मैं वॉल्यूबल कंटेंट है तो गूगल उसको ऑटोमेटिकली उस रिजल्ट में फर्स्ट पेज पर शो करेगा 

तो कोई भी आपकी वेबसाइट में अगर आएगा उस को आप कि आर्टिकल पसंद आएगी वो आपकी वेबसाइट में रुकेगा वो ऐड पर क्लिक करेंगा या ऐड देखेगा तो आपको उससे इनकम जनरेट होगी।

तो न्यू ब्लॉग में आपको सबसे पहले आपके कंटेंट और आपकी वेबसाइट पर ध्यान देना है , अगर आप रोज अच्छा खासा टाइम वेबसाइट पर देते हो अच्छी कंटेंट लिखते हो तो पाँच – छे महीने बाद आपकी वेबसाइट पर काफी अच्छी इनकम आने लग जाएगी।.

निष्कर्ष (conclusion )

अगर आपको ब्लॉगिंग के फील्ड में आना है, और आपको एक Successful blogger बनना है तो आप उस टॉपिक पर लिखिए जिस टॉपिक पर आप की नॉलेज अच्छी हो, आप अपनी कंटेंट पर ध्यान दीजिए,

अगर आपके कंटेंट में दम होगा तो पैसे अपने आप आने लग  जायेंगे , अगर आपके पास पैसे हैं ओर आप कुछ इन्वेस्टमेंट कर सकते हो तो डोमेन और होस्टिंग लेकर आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाइए। और अगर आपके पास पैसे नहीं है। आप कुछ हजार रुपेये नहीं खर्च करना चाहते हैं तो आप ब्लॉगर से ब्लॉग वेबसाइट बना सकते हैं। लेकिन कम से कम आप को एक कस्टम डोमेन जरूर ले लेना है |

इस आर्टिकल में मैंने सारे पॉइंट कवर करने की कोशिश की कि Blog kya hai और Blogging Kaise Kare Hai | ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते हैं, ब्लॉगर क्या है, वर्डप्रेस क्या है अगर आपको कोई डाउट हो तो आप नीचे कमेंट कर सकते हो और हमारे वेबसाइट का नोटिफिकेशन ऑन करले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button